Indian Railways : लॉकडाउन की आशंका के बीच रेल यात्रियों के लिए आई अच्छी खबर, जानें क्या कहा रेलवे

नई दिल्ली, एजेंसी। कोरोना महामारी और लॉकडाउन की आशंका के बीच रेलवे की तरफ से यात्रियों के लिए राहत भरी खबर आई है। मध्य रेलवे का कहना है कि यात्रियों की सुविधा के लिए लगातार समर स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही है। लोगों को यह भी स्पष्ट किया जाता है कि लंबी दूरी की घोषित नियमित एवं स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगीं। इन सभी स्पेशल ट्रेनों में कोरोना के नियमों व प्रोटोकॉल के पालन हेतु केवल कन्फर्म टिकट धारक यात्रियों को ही ट्रेन में यात्रा की अनुमति है। लोगों से अनुरोध है कि वे घबराएं न और स्टेशनों की ओर भीड़ न करें ,केवल 90 मिनट पहले ही स्टेशन पहुंचे।

बता दें कि रेलवे सुरक्षा बल और राजकीय रेलवे पुलिस ने लोकमान्य तिलक टर्मिनस के बाहर भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त बल तैनात किया है। कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को अगले 15 दिन के लिए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बुधवार रात आठ बजे से एक मई सुबह सात बजे तक पाबंदियां जारी रहेंगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि इस दौरान धारा 144 लागू रहेगी।

मध्य रेलवे के मुख्य जनसपंर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा कि लोगों को घबराना नहीं चाहिए और रेलवे स्टेशन पर भीड़ नहीं लगानी चाहिए। उन्होंने कहा कि केवल उन यात्रियों को विशेष ट्रेन पर चढ़ने की अनुमति है जिनके पास पहले से आरक्षित टिकट है और उन्हें ट्रेन के खुलने के समय से डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। उन्होंने कहा कि मध्य रेलवे ट्रेनों की प्रतीक्षा सूची और किसी खास गंतव्य स्थान के लिए टिकट की मांग पर लगातार नजर रख रहा है।

मुंबई से 23 स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं

रेलवे वेटिंग लिस्ट पर लगातार निगाह रखे है जैसी आवश्कता होगी अतिरिक्त स्पेशल ट्रेने चलाई जाएंगी। इससे पहले 13 अप्रैल को लोकमान्य तिलक टर्मिनस से 23 ट्रेनें रवाना हुईं। इनमें से 17 ट्रेनें उत्तर और पूर्व की तरफ जाने वाली थीं। इनमें से 5 ट्रेन समर स्पेशल ट्रेन भी शामिल थी।

बिहार के लिए स्पेशल ट्रेन

ईस्ट सेंट्रल रेलवे ने ट्वीट कर स्पेशल ट्रेन की जानकारी दी। ट्वीट में कहा गया कि यात्रियों की सुविधा के लिए आश्यकतानुसार लगातार अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों का परिचालन जारी है। इसी कड़ी में लोकमान्य तिलक टर्मिनस से दानापुर और रक्सौल के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा हैं। रेलवे ने यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन अवश्य सुनिश्चित करने की बात कही।

यूपी के लिए स्पेशल ट्रेन

नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे ने ट्वीट कर बताया कि रेल यात्रियों की सुविधा हेतु 05185/05186 गोरखपुर-पनवेल-गोरखपुर ग्रीष्मकालीन विशेष गाड़ी का संचलन 15 एवं 19 अप्रैल को गोरखपुर से चलेगी। जबकि 16 एवं 20 अप्रैल,2021 को पनवेल से चलाई जाएगी।

 

यह भी देखे:-

छात्रो ने धूमधाम से मनाया विश्व जल दिवस
UP Panchayat Election 2021: ज्योतिषियों की शरण में पहुंच रहे उम्मीदवार, चुनाव जीतने के लिए आजमा रहे ...
दोषी अस्पतालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करे प्रशासन : डॉ. राहुल वर्मा
ट्रक की टक्कर से बाइक सवार की मौत
इरफ़ान के शव लाने को लेकर जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने की विदेश राज्य मंत्री से मुलाकात
Delhi Ncr Water Crisis : दिल्ली और एनसीआर के नोएडा और गाजियाबाद के इलाकों में रहेगी पानी की किल्लत, ...
GLBIMR में संकल्प 2021: फेस्ट को ऑनलाइन और ऑफलाइन के फ्यूजन के रूप में हाइब्रिड मोड में मनाया गया
लखनऊ: साढ़े चार साल पहले इसी इलाके में मारा गया था आईएसआईएस का आतंकी, पीएम मोदी की रैली में ब्लास्ट ...
कोरोना से मिली बड़ी राहत: 147 दिनों में सबसे कम नए केस, एक्टिव मामले भी 4 लाख से नीचे
एनजीटी के नियमों का उलंघन कर रहे बिल्डर का दो प्लांट सीज
ABVP के द्वारा "जल बचाओ जीवन बचाओ" अभियान की पहल
बड़ी खबर : इनकम टैक्स रिटर्न की तारीख बढ़ी, पढ़ें पूरी खबर
डीयू छात्र संघ चुनाव : महामेधा नागर के सचिव बनने पर ग्रेटर नोएडा के इस गाँव में मन रहा है जश्न
आनंद गिरि: सीबीआई की सख्ती पर रोए आनंद गिरि, आद्या और संदीप से पूछा, महंत से क्या दुश्मनी थी?
महाकुंभ 2021: प्रवास के लिए हरिद्वार आने वाले हर वीआईपी को भी करानी होगी कोरोना की जांच
COVID-19 India News : बीते 24 घंटे में 22 हजार से ज्यादा लोग हुए ठीक, नए मामलों की संख्या घटी