पीएम मोदी के वीडियो संदेश के साथ आज से शुरू होगा रायसीना डायलॉग, 50 देशों के 150 वक्ता लेंगे हिस्सा

नई दिल्ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को रायसीना डायलॉग के 6 वें संस्करण का उद्घाटन करेंगे। रवांडा के राष्ट्रपति, पॉल कगामे और डेनमार्क के प्रधानमंत्री, मेट्टे फ्रेडरिक्सन भी मुख्य अतिथि के रूप में उद्घाटन सत्र में शामिल होंगे। यह संवाद वस्तुतः 13 से 16 अप्रैल, 2021 तक आयोजित किया जाएगा। रायसीना डायलॉग 2016 से प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र पर भारत का प्रमुख सम्मेलन है। यह संयुक्त रूप से विदेश मंत्रालय और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जाता है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री, स्कॉट मॉरिसन भी बाद के एक सत्र में सम्मेलन में भाग लेंगे। COVID-19 महामारी की असाधारण परिस्थितियों के बीच, आयोजकों ने ऑनलाइन आयोजित करने का निर्णय लिया है।

 विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 अप्रैल को एक वीडियो संदेश के साथ इस वार्ता का आरंभ करेंगे।’ बताया कि रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे और डेनमार्क के प्रधानमंत्री मेट्टे फ्रेडरिक्सन रायसीना संवाद में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे। ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मरीसे पायने और फ्रांस के विदेश मंत्री जीन वेस ली ड्रायन भी रायसीना डायलॉग में हिस्सा लेंगे। कई अन्य अधिकारी भी इसमें मौजूद रहेंगे। पुर्तगाल, स्लोवेनिया, रोमानिया, सिंगापुर, नाइजीरिया, जापान, इटली, स्वीडन, ऑस्ट्रेलिया, केन्या, चिली, मालदीव, ईरान, कतर और भूटान के विदेश मंत्री भी इसमें भाग लेंगे।

2021 संस्करण में 50 सत्र होंगे जिसमें 50 देशों और बहुपक्षीय संगठनों के 150 वक्ता शामिल होंगे। 80 से अधिक देशों से 2000 से अधिक उपस्थित लोगों ने पूर्व-पंजीकृत किया है और बड़ी संख्या में प्रतिभागियों को विभिन्न सामाजिक मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से संवाद में शामिल होने की संभावना है।

मंत्रालय ने कहा कि पिछले छह वर्षों में, रायसीना संवाद कद और प्रोफाइल में बड़ा हो गया है, जो अंतरराष्ट्रीय मामलों पर एक प्रमुख वैश्विक सम्मेलन के रूप में उभर कर सामने आया है। यह वैश्विक रणनीतिक और नीति-निर्माण करने वाले समुदाय से प्रमुख विदेश नीति और दुनिया के सामने आने वाले रणनीतिक मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अग्रणी सोच को आकर्षित करता है।

यह भी देखे:-

जीएल बजाज : ‘‘पालिथिन हटाओ-ग्रेटर नोएडा बचाओ’’ संकल्प के तहत मेराथन का आयोजन
डीपीएस में बच्ची के साथ दुष्कर्म के विरोध में सामाजिक सगठनों ने किया प्रदर्शन
यमुना प्राधिकरण में हुई 126 करोड़ के घोटाले में एक और गिरफ्तारी
कच्ची शराब पर प्रतिबंध के उद्देश्य से आबकारी विभाग का अभियान जारी
कोरोना की चपेट में नोएडा का बाल सुधार गृह , पढ़ें पूरी खबर 
समाज सेवा का जज्बा : वाराणसी में कोविड पीड़ितों के घर-घर पहुंची निशुल्क भोजन की थाली
पोलेथिन मुक्त भारत के लिए कार्यशाला का आयोजन
सीएम योगी आदित्यानाथ ने लगवाई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज
नमन: कोरोना संक्रमित बुजुर्ग ने युवक के लिए छोड़ा बेड, कहा- मैंने जिंदगी जी ली, इनके बच्चे अनाथ हो ज...
COVID 19 : जानिए आज क्या रहा गौतमबुद्ध नगर का रिपोर्ट
ममता बनर्जी को मिली अस्पताल से छुट्टी, हमले का लगाया था आरोप
समाजसेवा के क्षेत्र में राहुल जाटव को मिला समता अवार्ड
आबकारी विभाग का ताबड़तोड़ छापा , अवैध शराब बरामद
पुलिस आयुक्त ने किया पुलिस लाइन का औचक निरीक्षण, सोशल डिस्टेंसिंग व नियमित सैनिटाइजेशन के निर्देश
राहत की बात : टीका लगवा चुके लोगों पर कोरोना का वायरस बेदम, खतरा हुआ कम
सोशल डिसटेंसिंग के साथ उत्साह से मना योग दिवस