सुभारती विश्वविद्यालय छात्रों को दे रहा है उज्ज्वल भविष्य बनाने का सुनहरा अवसर

उच्च शिक्षा जीवन को बेहतर बनाने में अहम भूमिका निभाती है। मौजूदा दौर में अच्छे रोजगार के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ गयी है। ऐसे में छात्र ऐसी यूनिवर्सिटी की तलाश करते हैं, जहां उन्हें सभी जरूरी सुविधाओं के साथ-साथ अनुभवी शिक्षकों का मार्गदर्शन मिल सके तथा वह गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकें,जिससे उनका भविष्य सुरक्षित और बेहतर बने। मेरठ स्थित स्वामी विवेकानंद सुभारती यूनिवर्सिटी एक ऐसा ही विश्विविद्यालय है, जहां छात्रों को एक ही छत के नीचे बेहतर शिक्षा के लिए सभी सुविधाएं मिल रही हैं। यह संस्थान छात्रों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान करने केलिए प्रतिबद्ध है ।

बहुत से छात्र स्नातक में विषय के चुनाव और प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी काफी पहले से ही शुरू कर देते हैं । उच्च शिक्षा छात्र के सपनों को नयी दिशा देने के साथ-साथ  बेहतर भविष्य बनाने का मौका देती है। कॉलेज एक ऐसी जगह है जहां छात्रों के सपनों को पंख मिलते हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त कर वह भविष्य में बेहतर मुकाम पर पहुंच पाते हैं। सुभारती  विश्वविद्यालय पिछले कई वर्षों से उत्कृष्ट शिक्षा का विश्वसनीय केंद्र बना हुआ है।

 
भारत की श्रेष्ठ यूनिवर्सिटीस में से एक

सुभारती  विश्वविद्यालय एक ऐसा विश्वविद्यालय है, जहां छात्रों को विश्वस्तरीय स्तर की सुविधाएं प्रदान की जाती है तथा छात्रों की हर जरूरत का पूरा ध्यान रखा जाता है। हर साल इस विश्वविद्यालय के विभिन्न कोर्सेस में दाखिले के लिए अनेकों छात्र आवेदन करते हैं । छात्रों के सुनहरे भविष्य का लक्ष्य और श्रेष्ठ शिक्षकों का साथ इस यूनिवर्सिटी को अच्छी शिक्षा के लिए एक उत्तम स्थान बनाता है। यहां की उच्च स्तरीय शिक्षा व्यवस्था और सीखने की आधुनिक विधि के कारण यहां से पढ़कर निकलने वाले छात्र बेहतर संगठनों में कार्यरत हो पाते हैं। यह यूनिवर्सिटी भारत की श्रेष्ठ यूनिवर्सिटीस में से एक है। इस यूनिवर्सिटी में मेडिकल, पैरामेडिकल, तकनीकी कोर्सेस, और बिजनेस कोर्सेस तथा अन्य स्नातक कोर्सेस अत्याधुनिक तकनीकी सेवाओं के साथ उपलब्ध हैं। इस  विश्वविद्यालय का मुख्य परिसर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में है। सुभारतीपुरम के नाम से जाना जाने वाला यह कैंपस राष्ट्रीय राजमार्ग 58, दिल्ली बाईपास रोड, मेरठ पर स्थित है।


कई एकड़ भूमि में फैला हुआ कैंपस

सुभारती  विश्वविद्यालय  के कैंपस की खूबसूरती देखते ही बनती है । कई एकड़ भूमि में फैले हुए इस कैंपस में शानदार इमारतें ,हरे-भरे लॉन और लगभग 5000 से अधिक लोगों की व्यवस्था है। कैंपस को दुनिया में उत्तम स्थान प्राप्त है।

 गुणवत्तायुक्त शिक्षा द्वारा समाज का विकास है लक्ष्य

सुभारती यूनिवर्सिटी का लक्ष्य एक स्वस्थ और बेहतर समाज की रचना करना है, जहां हर वर्ग व स्तर के छात्र भी अपने बेहतर भविष्य के लिए अपना मनचाहा विषय चुनें और बिना किसी भेदभाव के एक साथ मिलकर विकास की राह में आगे बढ़ें।

 वसुधैव कुटुंबकम का मंत्र

“वसुधैव कुटुंबकम” के सपने को सच करने के लिए यूनिवर्सिटी के सभी शिक्षक व अन्य स्टाफ ऐसा माहौल बनाने का प्रयास करते हैं जहां छात्र बिना किसी डर और भिन्नता के भाव से दूर, सुरक्षा का एहसास करें और एक सुरक्षित वातावरण में अच्छी तथा गुणवत्तायुक्त शिक्षा का लाभ उठाएं। एक बेहतर जिंदगी जीने के लिए उच्च शिक्षा और अपने करियर सम्बंधित सपनों को पूरा करने का सभी को मौका मिलना चाहिए तथा सुभारती यूनिवर्सिटी छात्रों को ये सुनहरा अवसर उपलब्ध करा रहा है।


उच्च स्तरीय शिक्षा का है भरोसा

सुभारती विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश के शीर्ष चिकित्सा विश्वविद्यालयों में से एक है। सालों से यह यूनिवर्सिटी शिक्षा के क्षेत्र में अपने स्तर को बरकरार रखे हुए है। यहां से प्राप्त उच्च स्तरीय शिक्षा द्वारा बहुत से छात्र अपने करियर में सफलता की उच्चाईयों को छू रहे हैं और ये सफर अभी भी जारी है । यहां शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे तकनीकी प्रयोगों की सराहना की जाती है और उन्हें अपनाया भी जाता है ।
यह विश्वविद्यालय सभी प्रकार की तकनीकी सुविधा और आधुनिक शिक्षण प्रणाली से सुसज्जित है। यहां सभी सुविधाओं से लैस प्रयोगशालाएं ,एक विशाल पुस्तकालय, कुशल और समर्पित संकायों तथा   ई-संसाधनों ने शिक्षा के उच्च स्तर को बनाये रखा है। यहां पढ़ने के लिए बेहतर वातावरण उपलब्ध है। इसके अलावा यहां का रिसर्च विभाग सभी जरूरी सुविधाओं से युक्त है।

 रिसर्च कार्यों पर खास ध्यान

किसी भी क्षेत्र में रिसर्च एक आवश्यक विषय होता है और इससे ज्ञान का विस्तार भी होता रहता है। सुभारती यूनिवर्सिटी अपने सभी छात्रों को रिसर्च के बेहतर मौके देता है। यहां के रिसर्च डिपार्टमेंट में सभी विश्वस्तरीय सुवधाएं उपलब्ध हैं। जिसके द्वारा छात्र अपनी  समझ को बेहतर बना पाते हैं।

 मान्यता प्राप्त कोर्सेस

इस शिक्षण संस्थान द्वारा उपलब्ध विभिन्न पाठ्यक्रमों में छात्रों को बेहतर प्लेसमेंट और उज्ज्वल भविष्य के सुनहरे अवसर तो मिलते ही हैं, साथ ही यह सभी पाठ्यक्रम प्रमाणित हैं। सुभारती विश्वविद्यालय को उच्च शिक्षा के लिए यू.जी.सी. और नैक द्वारा मान्यता प्राप्त है। इंजीनियरिंग और प्रबंधन, होम साइंस, एजुकेशन में स्नातक और परास्नातक तथा एम.कॉम, बी.कॉम और एम.बी.बी.एस आदि कोर्स की उपलब्धता इस संस्थान को एक अलग पहचान देती है।


योग एवं अनुभवी अध्यापकों का साथ  

सुभारती यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षण की पूरी व्यवस्था है। इस संस्थान में उपलब्ध सभी कोर्स के लिए विशेष रूप से विशेषज्ञ शिक्षकों की उपलब्धता है। शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करना और रोजगारपरक बनाना ही स्वामी विवेकानंद सुभारती यूनिवर्सिटी का मुख्य उद्देश्य है और इसके लिए संस्थान द्वारा प्रतिबद्धता से कार्य हो रहा है। इस यूनिवर्सिटी में छात्रों की बुनियादी समझ विकसित करने और उनके सोचने समझने की क्षमता का विकास करने पर खासा ध्यान दिया जाता है।

 व्यक्तित्व विकास पर खास ध्यान

स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय में छात्रों के व्यक्तित्व विकास पर भी जोर दिया जाता है। यहां छात्रों को पाठ्यक्रम में मदद करने के लिए बेहतर पाठ्य सामग्री भी उपलब्ध कराई जाती है तथा ऑनलाइन शिक्षा का उपयोग भी किया जाता है। उन्हें इस प्रकार से तैयार किया जाता है  कि वह सभी विषयों में पारंगत हो पाएं।


समय-समय पर टेस्ट

छात्रों का मूल्यांकन करने के लिए यूनिवर्सिटी की ओर से समय-समय पर टेस्ट भी लिया जाता है।

उत्कृष्ट संस्थानों में प्लेसमेंट की सुविधा

स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय में बेहतर प्लेसमेंट के लिए उचित व्यवस्था उपलब्ध है। पूरे साल छात्रों को उचित प्रशिक्षण तथा विभिन्न गतिविधियों द्वारा  तैयार किया जाता है। प्लेसमेंट व प्रशिक्षण विभाग का प्रयास छात्रों को रोजगार के उत्तम अवसर दिलाना होता है। छात्रों की प्रतिभावाओं के विकास के लिए जरूरी कदम उठाये जाते हैं। हमेशा से ही यह संस्थान माइक्रोसॉफ्ट , विप्रो , टेक  महिंद्रा , टाटा  मोटर्स आदि जैसी बड़ी कंपनियों का पसंदीदा है।यह विभाग प्रत्येक छात्र को रोजगार के लिए तैयार करने और बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस शिक्षण संस्थान द्वारा में छात्रों को रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं ।  हर साल ये कंपनियां यहां प्लेसमेंट के लिए आती हैं।  यूनिवर्सिटी का प्लेसमेंट रिकॉर्ड अच्छा  रहा है तथा इसका श्रेय यूनिवर्सिटी के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट विभाग को जाता है।

उच्च स्तरीय सुविधाओं वाला यूनिवर्सिटी का अपना अस्पताल

छत्रपति शिवाजी अस्पताल यूनिवर्सिटी का अभिन्न अंग है । देश में चिकित्सा के क्षेत्र में सुधार और अच्छी सुविधाओं स्थापित करने के उद्देश्य यह अस्पताल काम कर रहा है।  इस अस्पताल में 25 विशाल वार्ड, 12 प्रमुख और 7 छोटे अत्याधुनिक ऑपरेशन सूट, शिशुओं के लिए सभी सुविधाओं से सुसज्जित प्रीमेच्योर नर्सरी वार्ड, गंभीर रूप से बीमार रोगियों के लिए 7 अलग आईसीयू: (सर्जिकल, बर्न, मेडिकल, कार्डियक) , बाल चिकित्सा और नवजात रोगियों), और 25 बेडेड दुर्घटना और आघात इकाई हैं। 1050 बेड्स का यह अस्पताल सुभारती यूनिवर्सिटी के स्तर को बढ़ाता है और स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करता है।

नए सत्र के लिए आवेदन शुरू

सुभारती यूनिवर्सिटी में नए सत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए 100 % तक छात्रवृति की व्यवस्था है। अधिक जानकारी यूनिवर्सिटी की वेबसाइट द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

सुविधाएं

  • 1050 बेड्स के साथ अस्पताल की सुविधा
  • मेडिकेयर की व्यवस्था
  • स्पोट्र्स ग्राउंड, जिम, योग और स्पा केंद्र
  • छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग हॉस्टल
  • मैस की सुविधा
  •  कैंटीन
  • बैंकिंग सेवा
  • इंटरनेट की सुविधा
  • सुरक्षा के लिए जरूरी सेवा उपलब्ध
  •  गेस्ट रूम की सेवा उपलब्ध

विभाग

इस विश्वविद्यालय में विभिन्न विभाग मौजूद हैं- मेडिकल, डेंटल, नर्सिंग, फिजियोथेरेपी, पैरामेडिकल, फार्मेसी, नेचुरोपैथी, योगिक विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, कानून, पत्रकारिता, शिक्षा, पुस्तकालय, कला और विज्ञान, होटल प्रबंधन में उच्च शिक्षा प्रदान करते हैं। प्रबंधन, विज्ञान संकाय आदि तकनीकी रूप से कुशल पेशेवरों को बनाने के लिए डिजाइन  किए गए हैं।

यह भी देखे:-

Major Dhyan Chand Khel Ratna : सीएम योगी ने जताया PM का आभार
कोरोना संक्रमण के कारण तीन दिवसीय स्थापना दिवस नोएडा स्टेडियम और नोएडा हॉट में किया जाएगा
नवरात्र व रमजान के लिए तैयारी: मुख्यमंत्री योगी का निर्देश, सुरक्षा के साथ महामारी से बचाव पर ध्यान ...
World Tuberculosis Day 2021: कोरोनाकाल में टीबी की दवा न छोड़ें मरीज, हो सकता है खतरा
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
पृथक मिथिला राज्य की मांग को लेकर जंतरमंतर पर हुआ जोरदार प्रदर्शन
कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्‍चों के मामले को स्‍वत: संज्ञान लिया, राज्‍यों को तुरंत राहत देने का दिया...
नेक्स्ट एजुकेशन ने शेरोन इंटरनेशनल स्कूल से हाथ मिलाया
PM Modi Varanasi Visit 2021: PM मोदी आज काशी में, रुद्राक्ष समेत 1475 करोड़ की देंगे सौगात
संकल्प सिद्ध करने में सबके प्रयास जरूरी- पीएम मोदी, कोविड वैक्सीन लाभार्थियों से बातचीत
ग्रेटर नोएडा: देशी शराब तस्कर गिरफ्तार
प्रधानमंत्री मोदी ने किया INVESTOR SUMMIT का उद्घाटन, यूपी में इतने करोड़ निवेश करेंगे टॉप 10 उद्...
कैश लूट का प्रयास , एटीएम पर तैनात गार्ड को मारी गोली
डेल्टा प्लस वैरिएंट का टीके पर प्रतिकूल प्रभाव डालने का कोई वैज्ञानिक डाटा उपलब्ध नहीं : डॉ. वीके पॉ...
DU Admission 2021: 2 अगस्त से शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया, कुलपति ने दी जानकारी, यहां देखें पूरी डिटे...
Tik Tok के लिए बना रहे थे Video, पहुँच गए हवालात