सिंगल चार्ज में 510 किलोमीटर तक की रेंज देंगी ये धाकड़ इलेक्ट्रिक SUVs, कीमत भी होगी सबसे कम

नई दिल्ली। भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में दो चीजें आज के समय में तेजी से पॉपुलर हो रही हैं जिनमें SUVs और इलेक्ट्रिक कारें शामिल हैं। इन दोनों ही कारों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अब ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री इन्हें एक ही प्लेटफॉर्म पर लेकर आ रही है जिसका मतलब ये है कि भारत में जल्द ही कुछ धाकड़ इलेक्ट्रिक SUVs लॉन्चिंग को तैयार हैं जो सिंगल चार्ज में जबदरदस्त रेंज देने में सक्षम होंगी साथ ही इनकी कीमत भी पहले लॉन्च हो चुकी इलेक्ट्रिक कारों से कम होने की पूरी संभावना है। आज हम आपके लिए इन है रेंज इलेक्ट्रिक SUVs की पूरी लिस्ट लेकर आए हैं।

Kia EV6 कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है जो सिंगल चार्ज में 510 किलोमीटर की जबरदस्त रेंज देने में सक्षम होगी। ख़ास बात ये है कि इस एसयूवी में ग्राहकों को जबरदस्त स्पेस के साथ ही बेहतरीन फीचर्स भी दिए जाएंगे जिनका मकसद ड्राइवर और पैसेंजर को एक बेहतरीन एक्सपीरियंस देना होगा। EV6 की लम्बाई 4,680 mm, चौड़ाई 1,880 mm और ऊंचाई 1,550 mm है। इस कार का व्हीलबेस 2,900 mm का है। Kia EV6 दो इलेक्ट्रिक मोटर्स की मदद से 577 hp की बेहतरीन पावर जेनरेट करती है। इस एसयूवी को जीरो से 100 kmph की रफ्तार पकड़ने में महज 3.5 सेकेण्ड का समय लगता है। इस कार में 800 वोल्ट का चार्जिंग सिस्टम दिया गया है जिसकी बदौलत EV6 महज 18 मिनट में 10% से 80% फीसद तक चार्ज हो जाती है।

Mahindra eKUV100

Mahindra eKUV100 को अगर भारत की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक SUV कहा जाए तो ये गलत नहीं होगा क्योंकि इसे 8 से 9 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। ऐसा दावा किया गया था कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज में तकरीबन 150 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम होगी साथ ही ये चलाने में बेहद हल्की और लाइट वेट होगी। Mahindra eKUV100 में 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है जो 54Ps की पावर 120NM टॉर्क के साथ जेनरेट करती है। जानकारी के अनुसार इस कार को फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से 80 प्रतिशत चार्ज होने में इसे महज 50 मिनट का समय लगता है।

Mahindra eXUV300

महिंद्रा भारत में अपनी सबसे सुरक्षित एसयूवी XUV300 पर आधारित इलेक्ट्रिक एसयूवी Mahindra eXUV300 लॉन्च करने की तैयारी में है जिसे पहले ही पेश किया जा चुका है। जानकारी के अनुसार सिंगल चार्ज में इस कार को 375 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। आपको बता दें कि eXUV300 कंपनी की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार है। Mahindra eXUV300 डिजाइन के मामले में काफी हद तक XUV300 जैसी ही रहेगी हालांकि डिजाइन में कुछ बड़े अपडेट्स भी देखने को मिलेंगे। भारत में पहले से मौजूद कोना इलेक्ट्रिक एसयूवी और एमजी जेड एस ईवी को महिंद्रा की नई इलेक्ट्रिक एसयूवी से टक्कर मिलने की उम्मीद है। eXUV300 को महिंद्रा स्केलेबल एंड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर तैयार किया गया है।

 

यह भी देखे:-

गाजियाबाद के छात्र अकुल यादव ने वर्चुअल योग प्रतियोगिता जीती
जेवर में सड़क सुरक्षा पर कार्यशाला आयोजित
समसारा विद्यालय Excellence in Education अवार्ड से सम्मानित
लालू- राबड़ी के परिवार सबकुछ ठीक नहीं, भाइयों के बीच दरार ! जानिए क्या है मामला
कोरोना टीका:कोरोना के कहर से जूझ रही दुनिया के लिए अच्छी खबर,जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने विकसित किया ट...
सख्त फैसला: कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक न लेने वाले इन कर्मचारियों का रुकेगा वेतन, सरकार ने जारी क...
ग्रेटर नोएडा: सीएम योगी ने किया राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन, पीएम मोदी ने कहा, देश के नौजवान...
गौतमबुद्ध नगर में REVISED CANTONMENT ZONE की घोषणा
Tokyo Olympics 2020 LIVE Updates: हॉकी का सेमीफाइनल हारा भारत, बेल्जियम ने 5-2 से रौंदा
राजस्थान मे छत ढहने से 3 लोगों की मौत, पढें पूरी ख़बर
COVID 19 : अच्छी खबर, GIMS से पांच मरीजों को किया गया डिस्चार्ज
गौताबुद्ध नगर में लगातार बढ़ रहा है कोरोना मरीजो का आंकड़ा
दिल्‍ली में झमाझम बारिश, जगह-जगह भरा पानी
राममंदिर निर्माण के पहले चरण का काम पूरा, कर्नाटक के ग्रेनाइट और मिर्जापुर के सैंड स्‍टोन से ढाली गई...
इनोवेशन एंबेसडर: स्कूली बच्चों को दी जाएगी इनोवेशन की सीख, जानें क्‍या है योजना
Petrol, Diesel Prices On 1 October: एक बार फिर बढ़ी डीजल की कीमतें, पेट्रोल भी हुआ महंगा, जानें आज क...