दिल्ली में आज सामने आए 3583 संक्रमित, केजरीवाल बोले- अभी लॉकडाउन लगाने जैसे स्थिति नहीं

राजधानी में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को 3582 लोगों में संक्रमण की पुष्टि की है। कोरोना के बढ़ते मामले को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में कोरोना की यह चौथी लहर है। हम हर संभव उपाय कर रहे हैं। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।

लॉकडाउन लगाने जैसी स्थिति नहीं
सीएम केजरीवाल ने कहा कि वर्तमान में कोरोना महामारी की जो लहर चल रही है, वो पिछली लहरों की तरह गंभीर नहीं है। इसलिए दिल्ली में किसी भी तरह के कोई लॉकडाउन की जरूरत नहीं है। हम लोग स्थिति की समीक्षा करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि अगर लॉकडाउन की स्थिति उत्पन्न होती है तो इस तरह का कोई भी निर्णय लेने से पहले सलाह मशविरा करूंगा। उन्होंने कहा कि यह देश में कोरोना की दूसरी लहर है, लेकिन दिल्ली के लिए चौथी लहर है।

केजरीवाल ने बुलाई आपात बैठक
बता दें कि कोरोना पर काबू पाने के लिए केजरीवाल ने शुक्रवार को एक आपात बैठक बुलाई थी। इसमें स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और विभाग के सभी अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में दिल्ली में बढ़ते कोरोना केस की रोकथाम के लिए एक्शन प्लान, वैक्सीनेशन की मौजूदा स्थिति, कंटेनमेंट जोन, अस्पतालों के बेड़ प्रबंधन और सिरो सर्वे के साथ वर्तमान में कोरोना मामलों की समीक्षा की गई।

स्वास्थ्य विभाग सक्रिय
वहीं दूसरी तरफ कोरोना की वजह से दिल्लीवासियों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसके लिए अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया है। दिल्ली के 33 बड़े अस्पतालों में 25-25 फीसद आईसीयू और सामान्य बेड बढ़ा दिए गए हैं। इन 33 अस्पतालों में 30 मार्च तक कोविड के 1705 समान्य बेड थे, जो अब बढ़ कर 2547 हो गए हैं। इस तरह 842 कोविड के समान्य बेड बढ़ा दिए गए हैं।

आईसीयू बेड की संख्या में की वृद्धि
इसी तरह, कोविड मरीजों के लिए 30 मार्च तक 608 आईसीयू बेड थे, जिसमें 230 बेड की वृद्धि की गई है और अब दिल्ली में कोविड के लिए 838 आईसीयू बेड हो गए हैं।  जिला स्तर पर सर्विलांस टीमें नजर बनाए हुई हैं। कोरोना से संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान की जा रही है। संक्रमितों के संपर्क में आए कम से कम 30 लोगों को ट्रेस किया जा रहा है और जांच कर उन्हें आइसोलेट किया जा रहा है, ताकि उनके जरिए दूसरें लोगों में कोरोना के संक्रमण को रोका जा सके।

नियमों को न मानने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई
स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के बावजूद कुछ लोग सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहन कर जाने में लापरवाही बरत रहे हैं। मुख्यमंत्री ने बिना मास्क लगाए सार्वजनिक स्थनों पर जाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तर पर गठित टीमें ऐसे लोगों पर नजर रख रही हैं और बिना मास्क के पाए जाने पर उन पर आवश्यक कार्रवाई कर रही हैं।

वैक्सीनेशन तेज
दिल्ली में वैक्सीनेशन सेंटर को बढ़ाकर 600 के लगभग कर दिया गया है। वहीं गुरुवार से 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू कर दिया गया है। जो लोग वैक्सीनेशन के लिए अभी तक पंजीकरण नहीं करा पाए हैं, उन्हें भी वैक्सीन लगवाने के लिए सहूलियतें प्रदान कर दी गई हैं। ऐसे लोग दोपहर 3 बजे से रात 9 बजे के बीच किसी भी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

 

यह भी देखे:-

गलगोटियास विश्वविद्यालय में छात्राओं ने जाना, कैसे चटाएं मनचलों को धूल, सीखे आत्मरक्षा के गुर
Realme : शानदार स्मार्टफोन आज बाजार में लेंगे एंट्री, जानिए संभावित कीमत और फीचर
दिल्ली तक पहुंची पंचशील ग्रीन नवरात्रा सेवक दल की मुहीम "हर भुखे को खाना खिलाओ"
मोमबत्ती लेकर सड़क पर उमडा लोगों का हुजूम एक स्वर में मांग कर रहा था कि साढ़े तीन साल के मासूम दक्ष लो...
सुमित एनकाउंटर की सच्चाई जानने बागपत पहुंचा बीजेपी का प्रतिनिधिमंडल
Ganesh Chaturthi 2021: अमिताभ बच्चन, कंगना रनोट और सोनू सूद सहित इन सेलेब्स ने दी फैन्स को गणेश उत्स...
सुप्रीम कोर्ट: कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति की आयु बढ़ाना नीतिगत मामला, हाईकोर्ट को दखल देने की जरूरत ...
सांसदों-विधायकों के खिलाफ मामला हाईकोर्ट की मंजूरी के बगैर वापस नहीं होगा - सुप्रीम कोर्ट
सांसों की सौगात : अब जेब में लेकर चलिए ऑक्सीजन, 499 में ऑनलाइन मिलेगी 'ऑक्सीराइज'
दिल्ली में कोरोना: सोमवार को सामने आए 51 नए केस, 95 हुए संक्रमण मुक्त, एक भी मौत नहीं
धनबाद: जज की मौत के मामले में सीबीआई को सुप्रीम कोर्ट का आदेश, हर हफ्ते जमा करें स्टेटस रिपोर्ट
कछुआ, तोता , मुनिया चिड़िया व लंगूर के साथ पशु तस्कर गिरफ्तार 
जिन्ना विवाद : बसपा सुप्रीमो मायावती बोलीं- यूपी का माहौल खराब कर रही सपा-भाजपा
'किसान अपनी फसल बेचने पार्लियामेंट में जाएंगे'- राकेश टिकैत
पेट्रोल डीजल की बढ़ी दरों के खिलाफ भारतीय किसान यूनियन भानु ने दिया ज्ञापन
ब्रेकिंग ग्रेटर: नोएडा में किन्नर मंडली एक बार फिर डीसीपी कार्यालय पहुंची।