इलेक्ट्रिकल मैकनिक (पॉवर तथा रेडियो) सीधी भर्ती पाठ्यक्रम के प्रशिक्षणार्थी भारतीय नौसेना पोत गुजरात के वालसुरा से हुए पास आउट

जिएनए जामनगर: 26 सप्ताह तक चलनेवाले, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता पाठ्यक्रम के सफलतापूर्ण समापन के बाद, इलेक्ट्रिकल मैकनीशियन (पॉवर तथा रेडियो) की सीधी भर्ती वाले पाठ्यक्रम के प्रशिक्षणार्थी, 01 अप्रैल 2021 के दिन, भारतीय नौसेना पोत (भा नौ पो) वालसुरा की दहलीज से रवाना हुए। भारतीय नौसेना के 302 नौसैनिक तथा भारतीय तटरक्षक बल के 26 नाविक इस पाठ्यक्रम में शामिल थे।

इलेक्ट्रॉनिक्स तथा इलेक्ट्रिकल टेक्नोलॉजी के मूलभूत विषयों एवं प्रयोगशालाओं में इनसे संबंधित खुद करते हुए सीखने पर आधारित प्रशिक्षण के अलावा प्रशिक्षणार्थियों को मूलभूत इलेक्ट्रिक एवं इलेक्ट्रॉनिक परिपथो को जोड़ने तथा मरम्मत करने का प्रशिक्षण दिया गया है जिससे वे मूलभूत सिद्धांतों में परिपक्व होते हुए दक्षता के साथ जहाज पर तैनाती के समय किसी भी खराबी के होने पर सफलतापूर्वक उसे दूर करने का आत्मविश्वास अपने में पैदा कर सके। प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में क्रमिक व्यक्तित्व विकास एवं मार्गदर्शक अभ्यास भी शामिल थे, जिनका उद्देश्य उनमें नौसेना के आधार मूल्यों का विकास कर युवा नौसिखुओं को समर्थ समुद्री योद्धाओं में ढालने से है।

भा नौ पो वालसुरा के कमान अधिकारी कमोडोर अजय पटनी ने कोविड़-19 के सभी सुरक्षा नवाचारों का पालन करते हुए संस्थान में आयोजित एक आकर्षक पासिंग आउट परेड़ का निरीक्षण किया। अपने संबोधन के दौरान कमान अधिकारी ने प्रशिक्षणार्थियों को उनके इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को प्राप्त करने के लिए बधाई दी और हमेशा इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक्स तथा सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आधुनिकतम प्रौद्योगिकी में आए विकासों से परिचित बने रहने की सलाह दी ।

निखिल कुमार झा, डीईईएम(पी) को “सर्वश्रेष्ठ सर्वमुखी नौसैनिक” के लिए एडमिरल रामनाथ ट्रॉफी से तथा दामोदरन पी, डीईईएम(पी) को “सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी” के लिए कमान अधिकारी भा नौ पो वालसुरा रोलिंग ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। मोहम्मद अबुताहिर अंसारी, डीईईएम(पी) को ‘सर्वश्रेष्ठ नौसेना प्रशिक्षणार्थी (पावर)’ तथा सौरभ राजा परमार, डीईईएम(आर) को ‘सर्वश्रेष्ठ नौसेना प्रशिक्षणार्थी (रेडियो)’ घोषित किया गया। ‘सर्वश्रेष्ठ तटरक्षक प्रशिक्षणार्थी (पावर)’ का पुरस्कार कन्हैया कुमार, नाविक(पावर) को तथा ‘सर्वश्रेष्ठ तटरक्षक प्रशिक्षणार्थी (रेडियो)’ का पुरस्कार मोहम्मद कुरबान अली, नाविक(रेडियो) को प्रदान किया गया।

यह भी देखे:-

WHO प्रमुख बोले- कोरोना के किसी भी वेरिएंट में वैक्सीन के प्रभाव को कम करने की क्षमता नहीं, लेकिन...
जनसंवाद कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री व सांसद डॉ. महेश शर्मा ने सुनी जनता की समस्या
यूपी: मुख्यमंत्री योगी का निर्देश- दो बहनें साथ पढ़ रही हों तो एक की फीस माफ करें प्राइवेट स्कूल
अब आप भी खोल सकते हैं सीएनजी स्‍टेशन, जानिए नई गाइडलाइन
न्यायिक अधिकारियों ने किया बाल संप्रेक्षण गृह ,बाल कल्याण समिति व जिला प्रोबेशन कार्यालय का निरीक्षण
किसान एकता संघ हुई दो फाड़, इन पदाधिकारियों ने संगठन छोड़ा
वाराणसी : यूपी का पहला ट्रांसजेंडर शौचालय खुला वाराणसी मे, सलमान चौधरी को बनें स्वच्छता दूत 
Coronavirus cases in India : दो दिन बाद फिर बढ़ी कोरोना के नए मामलों की संख्या, 24 घंटे में 733 की म...
किडनी ट्रांसप्लांटेशन के नाम पर धोखाधड़ी करने वाला डॉक्टर गिरफ्तार, उसके साथी की है तलाश
स्काउट व गाइड के माध्यम से मास्क ,टाइम ,अनाज ,सेनीटाइजर व साबुन,सैनेटरी पैड , सहयोग राशि बैंक का गठ...
यूपी: मायावती ने जम्मू कश्मीर के नेताओं से मोदी की मुलाकात का किया स्वागत, कहा- उम्मीद है पूर्ण राज्...
वाराणसी में कोरोना टीके का संकट, कई केंद्रों पर समय से पहले खत्म हो गई वैक्सीन
सिपाही की पिटाई करने वालों पर FIR दर्ज़ शर्ट चुराने का है आरोप, मॉल के मैनेजर भी फंसे
भारत में उज्बेकिस्तान के राजदूत द्वारा एनटीपीसी दादरी का अवलोकन
कोरोना के चलते अनाथ हुए बच्‍चों के मामले को स्‍वत: संज्ञान लिया, राज्‍यों को तुरंत राहत देने का दिया...
सीएम योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा को लेकर छावनी में तब्दील दादरी