त्रिस्तरीय पंचयात चुनाव के तैयारियों की डीएम ने की बैठक, शस्त्र जमा कराने में सुस्ती पर थानों को दो दिन का अल्टिमेटम

वाराणसी। जिलाधिकारी-जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलराज शर्मा ने बुधवार को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियों की बैठक की, जिसमें प्रशासन और पुलिस विभाग के समस्त सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा नवागत एसएसपी ग्रामीण अमित वर्मा से सभी आठों ब्लाक पर लगाये गये अधिकारियों यथा एसडीएम, एसीएम, बीडीओ आदि का परिचय कराया जिससे ड्यूटी के दौरान किसी अनभिज्ञता के कारण चुनाव प्रक्रिया प्रभावित न होने पाये।

शस्त्र जमा कराने में सुस्ती पर दिया दो दिन का अल्टिमेटम
डीएम ने शस्त्र जमा कराने में अपेक्षित प्रगति न लाने पर सभी सम्बंधित थानों के पुलिस अधिकारियों को दो दिन में कार्रवाई पूरी कराने के कड़े निर्देश दिए। डीएम ने 107/16 की कार्रवाई में भी पर्याप्त प्रगति लाने का निर्देश दिया, जिससे संवेदनशील, अति संवेदनशील गांवों की संवेदनशीलता को कम से कम किया जा सके। इसके लिए संवेदनशील, अति संवेदनशील गांवों की सूची गुरुवार तक उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

डीएम ने निर्देशित किया कि एडीएम प्रोटोकॉल को हरहुआ व सेवापुरी, एडीएम सिटी को काशी विद्यापीठ व आराजी लाइन, एडीएम नागरिक आपूर्ति को पिण्डरा व बड़ागांव तथा काशी विश्वनाथ मंदिर के कार्य पालक अधिकारी/ वीडीए सचिव को चोलापुर व चिरईगांव की जिम्मेदारी देते हुए कहा कि ब्लाक पर चुनाव की तैयारियों के कार्यों को अपनी निगरानी में करायेंगे।

ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकारियों की टीमें शुरु करे भ्रमण
इसके अलावा डीएम ने 10 दिनों का भ्रमण चार्ट तैयार कर उपलब्ध कराने का निर्देश देते हुए कहा कि दो अप्रैल से सभी अधिकारियों की टीमें अपने-अपने ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण प्रारम्भ कर दें और किसी भी प्रकार की घटना होने की सम्भावना को न्यूनतम करने पर कार्य करें।
डीएम ने कंट्रोल रूम को प्राप्त होने वाली शिकायतों को प्रति दिन निस्तारित करने का निर्देश दिया। मतदाता सूची को अधिक दाम में बेचने की शिकायत मिलने पर नामिनेशन फाइल करने वालों को ही मतदाता सूची उपलब्ध कराने तथा गांवों में उचित स्थान पर मतदाता सूची चस्पा कराने का निर्देश दिया।

कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से हो पालन
डीएम ने हर ब्लाक पर तथा मतगणना स्थल के 200 मीटर की परिधि के बाहर खाने पीने की दुकानों के स्टाल लगवाने का निर्देश दिया, जिससे लोगों को खान-पान की दिक्कत न होने पाये। इसके अलावा निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया

स्ट्रांग रुम का हो पुख्ता इंतजाम 
डीएम ने कहा कि मतपेटियों को सुरक्षित रखने के लिए स्ट्रांग रूम का पुख्ता इंतजाम किया जाये साथ ही गारत की कड़ी पहरेदारी रखी जाय। 7 व 8 अप्रैल को प्रातः 8 बजे से शाम 5 बजे तक नामांकन किया जायेगा। इसके लिए उन्होंने पहले से ब्लाक मुख्यालयों पर मजबूत बैरिकेडिंग आदि तैयार कर लिये जाने का निर्देश दिया।

प्रत्येक ब्लाक के अन्तर्गत निर्धारित मतगणना स्थल से 18 अप्रैल को पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जायेगा तथा मतदान के बाद वहीं पर मतपेटियों को जमा किया जायेगा। इसके लिये डिस्पैच, रिसीव काउण्टर तथा मतगणना जो कि 2 मई से प्रारम्भ होनी है, से सम्बंधित मजबूत बैरिकेडिंग भी पहले से करा लिया जाए। इसके अलावा हर ब्लाक पर पानी के टैंकर की व्यवस्था किये जाने का निर्देश दिया गया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी सहित सभी प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी देखे:-

आदर्श युवा समिति बिशनूली द्वारा गर्म कपडे का वितरण 
आईटीएस डेंटल कॉलेज में स्लीप.डिस ऑर्डरित श्वास के लिए रेडियोग्राफिक विश्लेषण पर वेबिनार का आयोजन
वोकल फॉर लोकल :प्रधानमंत्री शनिवार को पहले 'भारत खिलौना मेला' का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे
ईस्टर्न पेरिफेरल पर दर्दनाक सड़क हादसा, तीन की मौत
कंपनी में लगी आग में मजदूर की जलने से मौत
समाजसेवी अनिता प्रजापति सम्मानित, कोरोना काल मे जरूरत मंदों की बाढ़-चढ़ के की थी मदद
Jewar Mla धीरेन्द्र सिंह ने क्षेत्र को दिया New Year का नायब तोहफा, पढ़ें पूरी खबर
किसानों को यमुना एक्सप्रेसवे पर आई.डी. के आधार पर टोल फ्री कराने की मांग
कोरोना का कहर जारी: लगातार दूसरे दिन तीन लाख से ज्यादा मामले, दुनिया में पहली बार हुआ ऐसा 
उत्तराखंड: तीरथ सिंह रावत होंगे नए मुख्यमंत्री,शाम चार बजे लेंगे सीएम पद की शपथ
कंटेनर में जनरेटर में आग लगने से एक की मौत दूसरा झुलसा 
लखनऊ-पंचायत चुनाव मद्देनजर मुख्यमंत्री योगी ने दिए निर्देश.
सीबीएसई 12 वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा अब अप्रैल में, 10 वीं पर सस्पेंस
HC का बयान- यौन उत्पीड़न की झूठी शिकायत करना बना चलन, शिकायतकर्ता पर लगाया ₹30000 का जुर्माना
नेशनल किकबॉक्सिंग चैम्पियनशिप 2019 में गौतमबुद्धनगर के बच्चे दिखाएंगे जलवा
कराटे प्लेनेट गौतम बुध नगर के 20 बच्चों ने भाग लिया