कोविड-19: कोरोना ने पांच माह के बाद फिर पकड़ी रफ्तार, अगले 45 दिन में क्या होगी देश में स्थिति

कोरोना वायरस को अपना कहर बरपाते हुए एक साल बीत चुका है। देश में मध्य सितंबर के बाद संक्रमण के दैनिक मामलों में गिरावट शुरू हो गई थी, जो मध्य फरवरी में 10 हजार रह गई थी, लेकिन 15 फरवरी के बाद एक बार फिर कोरोना वायरस ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है। कोविड से होने वाली मौतों की संख्या में भी भारी इजाफा हुआ है।

 

देश में सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश और बिहार में स्वास्थ्य प्रणाली अच्छी न होने के बाद बावजूद हालात भयावह नहीं हुए हैं। उत्तर प्रदेश में अब तक 6,15,996 कोरोना मरीज मिले हैं और 8,800 से अधिक लोगों की कोविड से मौत हो गई है। वहीं बिहार में अब तक 2,65,268 कोरोना मरीज मिले हैं और 1,574 लोगों की जान चली गई है। भारत में अब तक 1.215 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और  162,523 लोगों की मौत हो गई है। कुल कोरोना मामलों के उत्तर प्रदेश में 5 फीसदी और बिहार में 2.18 फीसदी मामले दर्ज किए गए हैं। यूपी में 5.15 फीसदी और बिहार में 1 फीसदी से भी कम मौतें हुई हैं।
महाराष्ट्र : हर घंटे 1,388 कोरोना मरीज मिल रहे
कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में संक्रमण की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ रही है। यहां महज तीन दिन में मरीजों की संख्या 27 से 28 लाख हो गई। यानी 72 घंटे में 1 लाख मरीज बढ़ गए। एक घंटे का औसत निकाला जाए, तो महाराष्ट्र में हर घंटे 1388 मरीज मिल रहे हैं। आंध्र प्रदेश, यूपी, राजस्थान और पश्चिम बंगाल जैसे बड़े राज्यों में एक दिन में मिल रहे मरीजों की संख्या इससे बहुत कम है। राज्य में अब तक कुल 28,12,980 लोग पॉजिटिव हो चुके हैं। 54,649 मौतें हुई हैं। ये दोनों ही आंकड़े भारत में सबसे ज्यादा है।

दिल्ली में एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशन पर रैंडम टेस्टिंग
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से पॉजिटिविटी रेट करीब 3 फीसदी है। दिल्ली में हमने टेस्टिंग को बढ़ा दी है, अब हम 80,000 से ज्यादा टेस्ट प्रतिदिन करवा रहे हैं। निजी अस्पतालों में 220 आईसीयू बेड बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं। जिन राज्यों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, वहां से दिल्ली आने वाले यात्रियों की रैंडम टेस्टिंग की जाएगी। इस दौरान सभी एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और इंटर-स्टेट बस टर्मिनस (ISBT) में रैंडम टेस्टिंग की जाएगी।

45 साल से ऊपर वालों लगेगी वैक्सीन
देश भर में आज से 45 साल से ऊपर वालों को भी कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। दिल्ली में जनसंख्या के हिसाब से 45 साल से ज्यादा उम्र के कुल 65 लाख लोग हैं, जिसमें 60 साल से ज्यादा उम्र के 20 लाख लोग शामिल हैं। गुरुवार से वैक्सीनेशन को बड़े स्तर पर शुरू किया जा रहा है। दिल्ली में वैक्सीनेशन के 500 सेंटर चल रहे हैं।

कई राज्यों के आंकड़ों को देखते हुए विशेषज्ञों का कहना है कि आगामी 45 दिनों में देश में संक्रमण के मामलों में बेतहाशा वृद्धि होगी। इससे बचने का एक ही तरीका है कि कोरोना बचाव संबंधी सभी नियमों को कड़ाई से पालन किया जाए।

यह भी देखे:-

सुंदर भाटी के नाम पर मांगी रंगदारी, पुलिस ने किया गिरफ्तार, अन्य बदमाशों की है तलाश 
शराब के ठेकों पर दिन निकलते ही उमड़ी लोगों की भीड़
विधुत विभाग की लापरवाही से हुई गौ माता की मृत्यु
घूसा जड़ने वाले Zomato के डिलीवरी बॉय ने किया यह बड़ा दावा, महिला ने खुद को किया घायल
सुदीक्षा भाटी को न्याय दिलाने और श्रद्धांजलि देने के लिए निकाला गया कैंडल मार्च
ग्रेटर नोएडा आये शरमन जोशी नई फ़िल्म के बारे मे बताया
Corona Vaccine: बाजार में टीके की दो डोज की कीमत 1000 रुपये से अधिक होने के आसार, उप्र में मुफ्त लगे...
आज तमिलनाडु-केरल में PM मोदी करेंगे ताबड़तोड़ रैलियां, मदुरै में मीनाक्षी देवी मंदिर में की पूजा-अर्...
प्रयागराज हाईकोर्ट ने हत्या के झूठे केस में 14 साल से जेल में बंद हत्यारोपी को किया बरी,
संयुक्त किसान अधिकार आन्दोलन के नेतृत्व में किसान देंगे ग्रेनो प्राधिकरण कार्यालय पर धरना
Kisan Andolan: कोरोना के 'सुपर स्प्रेडर' बन सकते हैं दिल्ली-हरियाणा और यूपी बॉर्डर पर जुटे किसान
आज रात 10 से गौतमबुद्ध नगर में लगा नाईट कर्फ्यू, पुलिस को गश्त का आदेश ,पढ़ें पूरी खबर 
कोरोना फिर टेंट व्यवसाय को करने लगा प्रभावित , टेंट वेलफेयर एसोसिएशन ने की ये मांग , पढ़ें पूरी खबर 
सड़क सुरक्षा को लेकर डीजीपी और परिवहन प्रमुख सचिव ने की बैठक
बनारस की बेटी ने ममता बनर्जी को भेजा 51 हज़ार राम-नाम से उकेरा राम दरबार
1 अप्रैल से इन बैंकों मे बदल जायेंगे नियम, कहि इनमें आपका बैंक तो नही!