पहली बार पीएम मोदी को लेकर विदेशी सरजमीं पर उड़ा VVIP विमान ‘एयर इंडिया वन’, जानें इसकी खासियत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना काल की शुरुआत के बाद आज पहली बार विदेश यात्रा पर निकले हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा पर आज यानी शुक्रवार को बांग्लादेश पहुंचे, जहां वह दोनों देशों के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से कई कार्यक्रमों में भाग लेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह यात्रा इसलिए भी खास है, क्योंकि भारत का नया वीवीआईपी विमान ‘एयर इंडिया वन’ पहली बार विदेश यात्रा पर निकला है। पीएम मोदी जिस वीवीआईपी विमान से बांग्लादेश गए हैं, यह वही विमान है, जिसे अमेरिका से मंगवाया गया है और इसमें भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री यात्रा करेंगे।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की यात्रा के लिए विशेष रूप से निर्मित पहला बी777 विमान एक अक्टूबर को अमेरिका से भारत आया था।  विमान को जुलाई में ही विमान निर्माता कंपनी बोइंग द्वारा एअर इंडिया को सौंपा जाना था, लेकिन दो बार इसमें देरी हुई। पहली बार कोविड-19 महामारी के कारण देरी हुई, फिर तकनीकी कारणों से इसमें कुछ हफ्तों की देरी हुई। ये दोनों विमान 2018 में कुछ महीनों के लिए एअर इंडिया के वाणिज्यिक बेड़े का हिस्सा थे, जिन्हें फिर वीवीआईपी यात्रा के लिए इसे विशेष रूप से पुनर्निमित करने के लिए अमेरिका के डलास भेज दिया गया।

अधिकारियों की मानें तो दोनों विमानों की खरीद और इनके पुनर्निर्माण की कुल लागत लगभग 8,400 करोड़ रुपये आंकी गई है। बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रोधी प्रणाली है, जिसे लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउंटरमेजर्स और सेल्फ-प्रोटेक्शन सूट्स (एसपीएस) कहा जाता है। पहले बताया गया था कि वीवीआईपी की यात्रा के दौरान दोनों बी777 विमानों को एअर इंडिया के पायलट नहीं, बल्कि भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के पायलट उड़ाएंगे। हालांकि, आज कौन उड़ा रहा था, इसकी सूचना नहीं आई है।

अभेद सुरक्षा मुहैया कराएगा यह विमान
एयर इंडिया वन अग्रिम और सुरक्षित संचार प्रणाली से लैस है जो हवा में भी ऑडियो और वीडियो संचार फ़ंक्शन का लाभ (बिना हैक हैक या टैप किए) उठाने की अनुमति देता है।  माना जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान एयरफोर्स वन की तरह ही एयर इंडिया विमान अत्याधुनिक तकनीक से लैस है और काफी सुरक्षित और अभेद है। इसमें दुश्मनों के अटैक का जवाबी हमला करने की भी क्षमता है। इस विमान में किसी आपात स्थिति से निपटने के सभी संसाधन मौजूद हैं।

और क्या हैं खासियत?
विमान की अन्य खासियत भी आपको हैरान कर देगी। बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रक्षा प्रणाली हैं, जिन्हें लार्ज एयरक्राफ्ट इंफ्रारेड काउंटरमेजर्स (एलएआईआरसीएम) और सेल्फ प्रोटेक्शन सूट्स (एसपीएस) कहा जाता है। फरवरी में, अमेरिका ने भारत को यह दो रक्षा प्रणालियां 19 करोड़ डॉलर की कीमत पर बेचने की सहमति दी थी। दोनों विमानों में सुरक्षा के ऐसे उपकरण लगाए जा रहे हैं जो बड़े से बड़े हमले को नाकाम कर सकती है। यहां तक कि इस विमान पर मिसाइल अटैक का भी कोई असर नहीं होगा और यह काउंटर करने में भी सक्षम होगा। वर्तमान में, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति एअर इंडिया के बी747 विमानों से यात्रा करते हैं, जिनपर एअर इंडिया वन का चिह्न होता है।

यह भी देखे:-

सचिन वाझे की सोसाइटी के CCTV में एंटीलिया के बाहर बम बरामदगी का राज? क्यों उनकी टीम ले गई फुटेज?
अचानक तिब्‍बत के दौरे पर पहुंचे चीन के राष्‍ट्रपति शी चिनफिंंग
अब आप भी खोल सकते हैं सीएनजी स्‍टेशन, जानिए नई गाइडलाइन
आपातकाल पर तीन दिवसीय फेसबुक लाइव शृंखला प्रेरणा मीडिया के फेसबुक पेज पर आज से
Ryanities on a mission for an Eco friendly festival of Lights
AUTO EXPO 2018 : केंद्रीय मंत्री अनंत गीते ने किया विधिवत उद्घाटन, दर्शकों में दिखा उत्साह
आबकारी विभाग का ताबड़तोड़ छापा , अवैध शराब बरामद
देशी-विदेशी पूंजीपतियों के हितों को बढ़ाने के लिए बनाए गए हैं किसान विरोधी तीनों कानून- गंगेश्वर दत्...
श्री धार्मिक रामलीला सेक्टर पाई रामलीला : नारद मोह लीला का मंचन देख दर्शक हुए निहाल
प्रेरणा विमर्श - 2020 में भारत की संकल्पना व विरासत पर होगा चिंतन
एयर फोर्स की सरकारी जमीन की धोखाधड़ी का आरोपी गिरफ्तार
Rail Roko Andolan LIVE: 12 बजे से पहले ही बिहार में किसानों ने रोकी ट्रेन, रेलवे की तैयारी व जरूरी अ...
प्लाज्मा की कालाबाज़ार करने वाले दो गिरफ्तार 
नगर पालिका के सफाईकर्मियों को मिला कोरोना योद्धा का सम्मान
दर्दनाक : लिफ्ट की डक्ट में गिरने से दो की मौत
ऑटो एक्सपो की तैयारी पूरी , जानिए कौन सी गाड़ी होगी लॉन्च