Coronavirus Cases Rise: महाराष्ट्र में 17 हजार से ज्यादा केस, स्कूल बंद, कर्फ्यू लागू..

नई दिल्ली ;  भारत में कोरोना वायरस की महामारी की दूसरी वेव आए दिन गंभीर आंकड़े दिखा रही है। मंगलवार को महाराष्ट्र में 17 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। महाराष्ट्र को केंद्र सरकार ने दूसरी वेव की शुरुआत बताया है। हालात देखते हुए न सिर्फ राज्य में बल्कि देश के दूसरे हिस्सों में जरूरी कदम उठाए जाने लगे हैं।
मुंबई में बृह्नमुंबई महानगरपालिका (BMC) ने शिक्षकों से घर से काम करने को कहा है और मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल और इंदौर में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। गुजरात, पंजाब और महाराष्ट्र में स्कूलों को बंद किए जाने का निर्देश जारी किया गया है। पंजाब में बोर्ड परीक्षाओं को एक महीने के लिए टाल दिया गया है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक करेंगे।

 1.14 करोड़ के पार मरीजों की संख्या
पूरे देश की बात करें तो एक दिन में 24,492 पॉजिटिव मामलों के साथ मरीजों की कुल संख्या 1.14 करोड़ पार कर चुकी है। वहीं, 131 लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या 1.58 लाख पार कर चुकी है। लगातार छठे दिन मामलों में भारी तेजी के साथ ऐक्टिव केस 2.2 लाख से ज्यादा हो चुके हैं। हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री बुधवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना के बढ़ते मामलों पर चर्चा करेंगे। यह वर्चुअल बैठक दोपहर 12.30 बजे होगी।
‘महाराष्ट्र में सीमित सक्रियता’
एक केंद्रीय टीम ने महाराष्ट्र को कोरोना वायरस की दूसरी वेव करार दिया है और केंद्र सरकार से अपील की है कि राज्य से कड़े कदम उठाने को कहा जाए। टीम के मुताबिक कोरोना वायरस के मरीजों के कॉन्टैक्ट को ट्रेस, टेस्ट, आइसोलेट और क्वॉरंटीन करने में सीमित सक्रियता दिखाई दी है। शहरी और ग्रामीण, दोनों इलाकों में लोगों का व्यवहार कोविड-19 की महामारी से निपटने के लिए अनुकूल नहीं है। महाराष्ट्र में मंगलवार को 17,864 नए मामले सामने आए और 87 लोगों की मौत हो गई। कुल मामले 23.47 लाख पार कर चुके हैं और मरने वालों की संख्या करीब 53 हजार हो चुकी है।
BMC ने लागू किए नए नियम
BMC ने अपने अधिकारक्षेत्र में आने वाले स्कूलों से 17 मार्च से 50% रोटेशनल अटेंडेंस नियम लागू करने को कहा है। शिक्षक ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स पर पढ़ाई कराएंगे और घर से काम करेंगे। गुजरात में अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में नाइट कर्फ्यू का वक्त दो घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है। अब यहां रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक होगा जो पहले रात 12 बजे से शुरू होता था।
मध्य प्रदेश के कई शहरों पर कड़े नियम
मध्य प्रदेश सरकार ने बढ़ते मामलों को देखते हुए भोपाल और इंदौर में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। राज्य दूसरे 10 शहरों- जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, बेतुल और खरगौन में रात के 10 बजे के बाद दुकानें बंद रहेंगी। होली पर सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे। महाराष्ट्र से आने वाले लोगों की थर्मल-स्क्रीनिंग की जाएगी और एक हफ्ते के लिए आइसोलेट किया जाएगा।

यह भी देखे:-

PM मोदी के साथ कल मंच साझा कर सकते हैं मिथुन चक्रवर्ती, बंगाल की ब्रिगेड रैली में रहेंगे मौजूद
अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस एवं मिशन शक्ति के तहत कार्यक्रम
जनप्रतिनिधियों ने जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित कर सुनी लोगों की समस्या
गौतमबुद्ध नगर पुलिस : कई कोतवाल हटाए गए , 10 इंस्पेक्टर समेत 13 के तबादले
कोरोना मरीज मिलने पर रबूपुरा में दो दिनों के लिए बाज़ार बंद
IHGF 2018: मुख्य सचिव ने बेस्ट डिजाइन व डिस्प्ले स्टैंड के लिए प्रदर्शकों को अजय मेमोरियल अवार्ड स...
गौतमबुद्ध नगर त्रिस्तरीय  पंचायत चुनाव, जानिए दोपहर 1 बजे तक का मतदान प्रतिशत 
Weather Alert Updates: पश्चिमी विक्षोभ दे रहा है दस्तक होंगें मौसम में उतार-चढ़ाव, U.P मे यहाँ हो सक...
रोलर बास्केट बॉल फ़ेडरेशन कप “ प्रतियोगिता, उत्तर प्रदेश बना चैंपियन
बेरोजगार युवाओं को खाद-बीज की दुकान का लाइसेंस देगी योगी सरकार
CORONA UPDATE : गौतमबुद्ध नगर में कोरोना से दूसरी मौत, पढ़ें पूरी रिपोर्ट
अखिलेश यादव का भाजपा से सवाल, कहां है वे इंतजाम जिनका बयान प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री देते रहते हैं
यमुना सिटी में बनेगा UP ATS का मुख्यालय और कमांडो ट्रेनिंग सेंटर, यमुना प्राधिकरण ने मुफ्त दी 3 एकड़...
पति-पत्नी के झगड़े में पति की मौत
वाराणसी में कोविड हास्पिटल में भर्ती मरीजों को नहीं मिल रहा रेमडेसिविर इंजेक्शन
न हुई मौत फिर भी 3 लोग गए जेल, पढ़िए यूपी पुलिस का कारनामा , ADG ने बैठाई जांच