Coronavirus Cases Rise: महाराष्ट्र में 17 हजार से ज्यादा केस, स्कूल बंद, कर्फ्यू लागू..

नई दिल्ली ;  भारत में कोरोना वायरस की महामारी की दूसरी वेव आए दिन गंभीर आंकड़े दिखा रही है। मंगलवार को महाराष्ट्र में 17 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। महाराष्ट्र को केंद्र सरकार ने दूसरी वेव की शुरुआत बताया है। हालात देखते हुए न सिर्फ राज्य में बल्कि देश के दूसरे हिस्सों में जरूरी कदम उठाए जाने लगे हैं।
मुंबई में बृह्नमुंबई महानगरपालिका (BMC) ने शिक्षकों से घर से काम करने को कहा है और मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल और इंदौर में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। गुजरात, पंजाब और महाराष्ट्र में स्कूलों को बंद किए जाने का निर्देश जारी किया गया है। पंजाब में बोर्ड परीक्षाओं को एक महीने के लिए टाल दिया गया है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक करेंगे।

 1.14 करोड़ के पार मरीजों की संख्या
पूरे देश की बात करें तो एक दिन में 24,492 पॉजिटिव मामलों के साथ मरीजों की कुल संख्या 1.14 करोड़ पार कर चुकी है। वहीं, 131 लोगों की मौत के साथ मरने वालों की संख्या 1.58 लाख पार कर चुकी है। लगातार छठे दिन मामलों में भारी तेजी के साथ ऐक्टिव केस 2.2 लाख से ज्यादा हो चुके हैं। हालात को देखते हुए प्रधानमंत्री बुधवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना के बढ़ते मामलों पर चर्चा करेंगे। यह वर्चुअल बैठक दोपहर 12.30 बजे होगी।
‘महाराष्ट्र में सीमित सक्रियता’
एक केंद्रीय टीम ने महाराष्ट्र को कोरोना वायरस की दूसरी वेव करार दिया है और केंद्र सरकार से अपील की है कि राज्य से कड़े कदम उठाने को कहा जाए। टीम के मुताबिक कोरोना वायरस के मरीजों के कॉन्टैक्ट को ट्रेस, टेस्ट, आइसोलेट और क्वॉरंटीन करने में सीमित सक्रियता दिखाई दी है। शहरी और ग्रामीण, दोनों इलाकों में लोगों का व्यवहार कोविड-19 की महामारी से निपटने के लिए अनुकूल नहीं है। महाराष्ट्र में मंगलवार को 17,864 नए मामले सामने आए और 87 लोगों की मौत हो गई। कुल मामले 23.47 लाख पार कर चुके हैं और मरने वालों की संख्या करीब 53 हजार हो चुकी है।
BMC ने लागू किए नए नियम
BMC ने अपने अधिकारक्षेत्र में आने वाले स्कूलों से 17 मार्च से 50% रोटेशनल अटेंडेंस नियम लागू करने को कहा है। शिक्षक ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स पर पढ़ाई कराएंगे और घर से काम करेंगे। गुजरात में अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा और राजकोट में नाइट कर्फ्यू का वक्त दो घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है। अब यहां रात के 10 बजे से सुबह 6 बजे तक होगा जो पहले रात 12 बजे से शुरू होता था।
मध्य प्रदेश के कई शहरों पर कड़े नियम
मध्य प्रदेश सरकार ने बढ़ते मामलों को देखते हुए भोपाल और इंदौर में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। राज्य दूसरे 10 शहरों- जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, बेतुल और खरगौन में रात के 10 बजे के बाद दुकानें बंद रहेंगी। होली पर सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे। महाराष्ट्र से आने वाले लोगों की थर्मल-स्क्रीनिंग की जाएगी और एक हफ्ते के लिए आइसोलेट किया जाएगा।

यह भी देखे:-

एचसीएल फाउंडेशन शहरी पारिस्थितिक बहाली के लिए सफल पीपीपी प्रयासों का नेतृत्व कर रहा है
SL vs IND: सीरीज जीत की तैयारी में टीम इंडिया, दूसरा वनडे आज
डॉ.कुलदीप मलिक करेंगे मुख्यमंत्री से शिक्षा क्षेत्र में विशेष राहत पैकेज की मांग के अभियान की शुरुआत
'सेवइन एप' : रुचि के क्षेत्र में बढ़ने से मिलेगी सफलता, इससे क्या होगा फायदा
नोवरा ने प्राथमिक विद्यालय की समस्याओं का किया निरिक्षण
Aryan Khan Case Updates: शाह रुख खान के बेटे की जमानत याचिका खारिज, रहेंगे जेल में
महिला उन्नति संस्था द्वारा यथार्थ अस्पताल में "महिला सुरक्षा-हमारी जिम्मेदारी" सर्वेक्षण अभियान
पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती पर राजनीति तेज, गैर भाजपा शासित राज्य निशाने पर आए
कोविड से उबर चुके लोगों पर 12 महीनों तक काम कर सकती है कोविशील्‍ड की एक ही खुराक- शोध में हुआ खुलासा
हेल्थ अपडेट: वेंटिलेटर पर नहीं ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं दिलीप कुमार, डॉक्टर ने दी जानकारी
Major Dhyan Chand Khel Ratna : सीएम योगी ने जताया PM का आभार
जानिए गौतमबुद्ध नगर के CONTAINMENT ZONE , डीएम ने किया TWEET
इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा में शुरू हुआ एचजीएच इंडिया का 11वां संस्करण
हर जरूरतमंद के लिए है "प्रभु की रसोई" , प्रभु की रसोई लगातार जनता को भोजन करवा रही है
वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (लंदन) संस्था ने समाजसेवी चौधरी प्रवीण भारतीय को किया सम्मानित
क्या ओलंपिक बनेगा सुपर स्प्रेडर: अमेरिकी एथलीटों ने टीके से इनकार किया, दुनियाभर के कई खिलाड़ी बिना ...