World Air Quality Report 2020: दुनिया के 30 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में से 22 भारत में, जानिए दिल्ली का कौन सा है नंबर

नई दिल्ली। “World Air Quality Report 2020” दुनिया के 30 सर्वाधिक प्रदूषित शहरों में से 22 भारत में हैं। दिल्ली को वैश्विक स्तर पर सबसे प्रदूषित राजधानी के रूप में स्थान दिया गया है। यह जानकारी सामने आई है एक नई रिपोर्ट में, जो मंगलवार को विश्व स्तर पर जारी की गई। ”विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट 2020” शीर्षक से जारी यह रिपोर्ट एक स्विस संगठन आइ क्यू एयर द्वारा तैयार की गई है।

हालाँकि रिपोर्ट बताती है कि 2019 से 2020 तक दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में लगभग 15 फीसद का सुधार हुआ है। इसमें कहा गया है कि सुधार के बावजूद दिल्ली दुनिया के 10 वें सबसे प्रदूषित शहर और शीर्ष प्रदूषित राजधानी के रूप में स्थान पर है। रिपोर्ट में कहा गया है, भारत दुनिया भर के शीर्ष 30 सबसे प्रदूषित शहरों में से 22 शहरों के साथ, सबसे प्रदूषित शहरों की रैंकिंग में सबसे ऊपर है।

दिल्ली के अलावा दुनिया के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में 21 अन्य भारतीय शहर गाजियाबाद, बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, आगरा और उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर, राजस्थान में भिवानी, फरीदाबाद, जींद हैं।

हिसार, फतेहाबाद, बंधवाड़ी, गुरुग्राम, यमुनानगर, हरियाणा में रोहतक और धारूहेड़ा और बिहार में मुजफ्फरपुर। रिपोर्ट के अनुसार चीन का शीर्ष प्रदूषित शहर झिंजियांग है, जिसके बाद नौ भारतीय शहर हैं। बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवारी के बाद गाजियाबाद दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर है।

वैश्विक शहरों की रैंकिंग रिपोर्ट 106 देशों के पीएम 2.5 डेटा पर आधारित है, जिसे ग्राउंड-आधारित निगरानी स्टेशनों द्वारा मापा जाता है, जिनमें से अधिकांश सरकारी एजेंसियों द्वारा संचालित होते हैं। रिपोर्ट में वैश्विक कण प्रदूषण (पीएम2.5) स्तरों पर कोविड-19 लॉकडाउन और व्यवहार परिवर्तन के प्रभाव का भी पता चलता है।

भारत के वायु प्रदूषण के प्रमुख स्रोतों में परिवहन, खाना पकाने के लिए बायोमास जलाना, बिजली उत्पादन, उद्योग, निर्माण, अपशिष्ट जलाना और एपिसोडिक कृषि जलाना शामिल हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि परिवहन क्षेत्र भारत के प्रमुख पीएम 2.5 उत्सर्जन स्रोतों में से एक है। ग्रीनपीस इंडिया के क्लाइमेट कैंपेनर अविनाश चंचल ने भारतीय संदर्भ में आइ क्यू एयर की इस वैश्विक रिपोर्ट के हवाले से कहा कि दिल्ली सहित कई शहरों में हवा के गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ है।

उन्होंने कहा कि यह उचित है कि सरकारें स्थायी और स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों को प्राथमिकता देती हैं, लेकिन साथ ही शहरों को कम लागत, सक्रिय और कार्बन-तटस्थ गतिशीलता विकल्पों जैसे कि पैदल, साइकिल चलाना और सुलभ सार्वजनिक परिवहन को भी प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।

चंचल ने कहा कि स्वच्छ ऊर्जा और स्वच्छ परिवहन के लिए संक्रमण को तेज करने से न केवल जीवन बचता है बल्कि नाटकीय रूप से स्वास्थ्य संबंधी लागत भी कम होती है। वर्ष 2020 वायु प्रदूषण में अप्रत्याशित गिरावट लाया। 2021 में, हम मानव गतिविधि के कारण फिर से वायु प्रदूषण में वृद्धि देखेंगे।

हमें उम्मीद है कि यह रिपोर्ट इस बात को उजागर करेगी कि वायु प्रदूषण से निपटने के लिए तत्काल कार्रवाई संभव और आवश्यक दोनों है। वही आइ क्यू एयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फ्रैंक हैम्स ने कहा, जो दुनिया का सबसे बड़ा पर्यावरणीय स्वास्थ्य खतरा बना हुआ है

 

 

यह भी देखे:-

जी डी गोयंका स्कूल में अन्तर्सदनीय आन लाइन बास्केटबॉल प्रतियोगिता
दस्तक: तेज हवाओं और भारी बारिश के साथ आज केरल पहुंचेगा मानसून, जानें आपके राज्य में कब शुरू होगी बार...
Arvind Kejriwal in Ayodhya: दिल्ली के सीएम ने हनुमानगढ़ी मंदिर में की पूजा-अर्चना, बोले- हर किसी को ...
एनटीपीसी दादरी को सेफ्टी इन्नोवेशन पुरस्कार-2020 मिला
आई.एचजी.एफ़. (IHGF) दिल्ली मेले का 50वाँ संस्करण वर्चूअल प्लैट्फ़ॉर्म पर आज से आरम्भ
शिक्षक दिवस : आई0टी0एस0 में योग-सत्र का आयोजन
आनंद गिरि: सीबीआई की सख्ती पर रोए आनंद गिरि, आद्या और संदीप से पूछा, महंत से क्या दुश्मनी थी?
दीदी की रसोई व सीटू कार्यकर्ताओं ने बहलोलपुर में आग से प्रभावित झुग्गी वासियों को कपड़ा, बर्तन, खाद्...
खतरनाक ड्राइविंग' के लिए रॉबर्ट वाड्रा की गाड़ी का कटा चालान, दफ्तर जाते वक्त गाड़ी से हुई थी टक्कर
15 अगस्त से पहले आतंकियों ने रची थी लखनऊ सहित अन्य शहरों को दहलाने की साजिश : एडीजी प्रशांत कुमार
इंडिया एक्सपो मार्ट में हस्तशिल्प मेला "स्प्रिंग 2019" का आगाज
ग्रेटर नोएडा में 15 सितम्बर को दंगल में दमखम दिखाने पहुंचेंगे दो सौ पहलवान
लखीमपुर खीरी हिंसा मामला : कोर्ट ने आशीष मिश्रा को तीन दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा
LIVE Parliament Monsoon Session: विपक्ष के भारी हंगामे के बीच, सोमवार तक लोकसभा की कार्यवाही स्थगित
GatiShakti-National Master Plan: पीएम ने किया शुभारंभ, जानिए क्या है ये और इसके फायदे
यूपी: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले-राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में अपनाई जाए विश्व की सर्वोत्तम शि...