Kia EV6: पेश हो गई है नई इलेक्ट्रिक कार, 500Km की ड्राइविंग रेंज और महज 18 मिनट में होगी चार्ज! जानें डिटेल

Kia EV6 Elecric Car: दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia ने अपनी आने वाली इलेक्ट्रिक कार Kia EV6 की तस्वीरें जारी की हैं। किया कॉर्पोरेशन द्वारा जारी किए गए इन तस्वीरों में पहली बार इस इलेक्ट्रिक कार के एक्स्टीरियर और इंटीरियर स्पष्ट रूप से सामने आया है। जल्द ही एक मेगा ऑनलाइन इवेंट के दौरान इसका वर्ल्ड प्रीमियर भी किया जाएगा।

दरअसल, नई Kia EV6 कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली डेडिकेटेड बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल (BEV) है, जिसे कंपनी के नए इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (E-GMP) पर तैयार किया है। कुछ महिनों पहले इस इलेक्ट्रिक कार को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया था। इस इलेक्ट्रिक वाहन को कंपनी के नए डिजाइन फिलॉस्पी ‘Opposites United’ पर तैयार किया गया है।

कंपनी का कहना है कि ये नया डिजाइन लैंग्वेज मुख्य रूप से पांच बिंदुओं पर केंद्रित है, जिसमें बोल्ड ऑफ नेचर, जॉय फार रिजन, पावर टू प्रोग्रेस, टेक्नोलॉजी फॉर लाइफ और टेंशन फॉर सेरेनिटी शामिल है। कंपनी ने इसे एक क्रॉसओवर जैसा लुक दिया है, जो कि इसे काफी आकर्षक बनाता है। कंपनी ने इसे स्लीक डिजाइन और रेकिश विंडस्क्रिन दिया है। इसके अलावा कार के पिछले हिस्से में दिया गया LED टे लाइट्स इस कार की खूबसूरती को और भी बेहतर बनाता है।

एक्सटीरियर डिजाइन: Kia EV6 में कंपनी ने अपना पारंपरिक नोज ग्रिल, स्लिक डे टाइम रनिंग लाइट्स (DRL’s) और आकर्षक हेडलैंप के साथ डायनमिक पैटर्न के एयर इंटेक दिए हैं। इसके साइड प्रोफाइल में दिए गए स्वेप्ट बैक विंडशिल्ड और कैरेक्टर लाइंस इसके क्रॉसओवर लुक को और भी बेहतर बनाते हैं। पिछले हिस्से में कंपनी ने C-पिलर के साथ एयरोडायनमिक स्पोर्टी स्लोप दिया है। इस कार को कंपनी के तीन अलग अलग ग्लोबल डिजाइन स्टूडियो में डिजाइन किया गया है।

इंटीरियर: इसके इंटीरियर को भी कंपनी ने खास तौर पर तैयार किया है। इसमें एक बड़ा ऑडियो विजुअल नेविगेशन (AVN) सिस्टम दिया गया है जो कि स्टीयरिंग व्हील से होते हुए पूरे सेंटर डैशबोर्ड को कवर करता है। ये पूरा यूनिट इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, इंफोटेंमेंट सिस्टम, नेविगेशन जैसी डिटेल को डिस्प्ले करता है। वहीं ठीक AVN के नीचे पैसेंजर कंट्रोल HVAC (हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडिशनिंग) सेटिंग्स दिए गए हैं, जिन्हें बटन के माध्यम से ऑपरेट किया जा सकता है। इसके इंटीरियर को प्रीमियम बनाने के लिए इसमें बेहतरीन क्लॉलिटी के सीट और फैब्रिक का इस्तेमाल किया गया है।

ड्राइविंग रेंज: मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसका पावरट्रेन और परफॉर्मेंस आने वाली Hyundai Ioniq 6 जैसा हो सकता है। हालांकि अभी इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, इसके स्पेसिफिकेशन के बारे में कंपनी लॉन्च समय ही घोषणा करेगी। इसमें जो E-GMP प्लेटफॉर्म इस्तेमाल किया गया है वो कार को महज 18 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज करता है। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी इसमें 72.6 kWh की क्षमता की बैटरी प्रयोग कर सकती है, जो कि सिंगल चार्ज में तकरीबन 500 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगा।

यह भी देखे:-

आज का पंचांग, 19 जून 2020 जानिए शुभ व अशुभ मुहूर्त
सीएम योगी कल आएंगे वाराणसी, कोरोना संक्रमण रोकने की तैयारियों की करेंगे समीक्षा
पंचायत चुनाव : खौफ का अंत, 25 साल बाद बिकरू में बही लोकतंत्र की बयार
नासा का मार्स मिशन : परसिवरेंस रोवर की सफलता के पीछे जुड़ा है एक भारतीय मूल की महिला का भी नाम!
किसान आंदोलन: आज होगा चक्का जाम, जाम से बचना है तो जान लें पूरा शेड्यूल
अन्ना सत्याग्रह के लिए ग्रेटर नोएडा में चलाया गया जागरूकता अभियान
IHGF 2019 : राज्य मंत्री चौधरी उदय भान सिंह ने बेस्ट डिजाइन व डिस्प्ले स्टैंड के लिए प्रदर्शकों को...
वर्चुअल संवाद: मुख्यमंत्री योगी बोले- खुद को कोरोना से बचाते हुए जनता को बचाने में जुटें मंत्री
सोशल मीडिया कानून: फेक न्यूज़ और अफवाह फैलाने पे होगी जेल, होगी कानूनी कार्रवाई
निर्माण कार्य में भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं: चौधरी प्रवीण भारतीय
Mirzapur Season 3: लो जी हो गया अनाउंसमेंट! ‘गोलू गुप्ता’ ने शेयर किए मिर्जापुर सीज़न 3 के पोस्टर
अक्टूबर और मार्च में बार-बार आ सकती है कोरोना की नई लहर, दूसरी लहर भी चलेगी लंबी
यूपी : सीएम योगी आज करेंगे कैबिनेट बैठक, वाराणसी व कानपुर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली पर भी विचार संभव
भारतीय कुर्मी महासभा ने राष्ट्रपति को भेजा ज्ञापन, सरदार पटेल स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्ट...
जिम्स और शारदा हॉस्पिटल में कुल 16 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग
शर्मनाक घटना : अस्पतालों का अमानवीय चेहरा सामने आया, गर्भवती महिला को नहीं दिया इलाज, हुई मौत, जांच...