फैम टूर : महाशिवरात्रि पर काशी आ रहे हैं देशभर के प्रमुख टूर ऑपरेटर्स, पर्यटन को मिलेगी संजीवनी

वाराणसी। बाबा विश्वनाथ की नगर काशी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शासन व प्रशासन लगातार नई-नई योजनाओं और विकास कार्यों को गति दे रही है, जो रंग भी ला रही है। कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के बाद अब जीवन पटरी पर आ गई है ऐसे में वाराणसी में भी फिर से पर्यटकों की रौनक दिखने लगी है।

वाराणसी पर्यटन की दृष्टि से काफी समृद्ध है और हाल ही में यहां नए पर्यटक स्थल विकसित हुए और हो रहे हैं। इन पर्यटन स्थलों की ओर पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए एक फैम टूर पर्यटन पथकाशी 2021 नाम से आयोजित किया जा रहा है। यह तीन दिवसीय कार्यक्रम 11 से 13 मार्च तक चलेगा।

 इस सम्बन्ध में मंत्री डॉक्टर नीलकंठ तिवारी ने बताया कि 11 से 13 मार्च तक वाराणसी में “फैम टूर” का भी आयोजन किया गया है। जिसमें देश के विभिन्न प्रदेशों एवं स्थलों से टूर ऑपरेटर काशी आयेगे। यहाँ पर उन्हें बनारस में हुए विकास कार्यों एवं यहां के आकर्षण को दिखलाया जाएगा। ताकि अधिक से अधिक पर्यटक बनारस आये और मात्र यहां पर वह आए ही नहीं बल्कि यहां पर अधिक से अधिक दिनों तक उनका ठहराव सुनिश्चित हो सके।

वहीं होटल हिंदुस्तान इंटरनेशनल में बुधवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में सुंयुक्त निदेशक पर्यटन वाराणसी व मिर्जापुर मंडल अविनाश चंद्र मिश्रा ने बताया कि पिछले वर्ष विश्वभर में कोरोना महामारी के फैलने से वाराणसी का पर्यटन व्यवसाय भी ज्यादा प्रभावित रहा। अब वैक्सीन के आने और महामारी के दर में कमी होने से पर्यटक व्यवसाय को संजीवनी मिलने के आसार हैं।

वाराणसी में पर्यटन पथ काशी-2021 नाम से तीन दिवसीय नव विकसित पर्यटन स्थलों का भ्रमण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस भ्रमण कार्यक्रम में देश के प्रमुख 97 टूर ऑपरेटर शामिल होंगे। वाराणसी पर्यटन क्षेत्र के लिए इस तरह का यह पहला कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बेंगलुरु से 14, दिल्ली से 51, हैदराबाद से 12, अहमदाबाद से 7, कोलकाता से 2, जयपुर से 4, चेन्नई से 3, विशाकापटनम से 2, विजयवाड़ा से 1 और खजुराहो से 1 टूर ऑपरेटर आ रहे हैं।

अविनाश चंद्र मिश्रा ने बताया कि कार्यक्रम के तहत टूर आपरेटरों को नव विकसित पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा, जिसमें पहले दिन महाशिवरात्रि महोत्सव का अवलोकन कराया जाएगा। दूसरे दिन शुलटंकेश्वर महादेव और गंगा घाट का मनोरम दृष्य का विज़िट कराया जाएगा। इसके बाद काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का भ्रमण व दर्शन कराया जाएगा। इसी तरह 13 मार्च को टूर आपरेटर कैथी जाएंगे और वहां मार्कंडेय महादेव का दर्शन करेंगे।

“फैम टूर” कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाले प्रमुख टूर ऑपरेटरों को कैथी स्थित मारकंडेय महादेव, शूलटंकेश्वर, रामेश्वरम, काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर, मानमहल घाट सहित गंगा के घाट, बड़ालालपुर स्थित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल सहित सारनाथ के लाइट एंड साउंड शो को दिखलाया जाएगा।इस यात्रा में प्रमुख टूर ऑपरेटर में इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स के पूर्व अध्यक्ष प्रणब सरकार, उपाध्यक्ष रवि गोसाई, संयुक्त सचिव संजय राजदान, यूपी आइटी चेयरमैन प्रतीक हीरा, आंध्र प्रदेश व तेलांगाना के आइटो चेयरमैन रंगा रेड्डी सहित अन्य प्रमुख टूर ऑपरेटर्स शामिल होंगे।

यह भी देखे:-

होली स्पेशल ट्रेन : त्योहार पर रेलवे की सौगात, दर्जन भर से अधिक रूट पर चलेंगी विशेष गाड़ियां
क्रिकेट का कुंभ: 17 अक्तूबर से यूएई में हो सकता है टी-20 विश्व कप, खतरे में भारत की मेजबानी!
यूपी: माफिया से छुड़ाए जमीन पर गरीबों को सस्ता मकान दिलाने के लिए सीएम योगी ने दिए निर्देश, पत्रकार-...
LIVE Delhi News: हम मिलकर एक्शन प्लान बनाएंगे: गोपाल राय, दिल्ली-हरियाणा में स्कूल बंद
कोरोना : क्‍यों आई थी भारत में आखिर महामारी की दूसरी लहर ? जानें
गेहूं की तोल नहीं होने से किसान परेशान, आंदोलन की चेतावनी
सैलरी लेने गई युवती की लाठी डंडों से हुई पिटाई, VIDEO VIRAL
दहशत में डॉन: पंजाब से सड़क के रास्ते बांदा जेल लेकर जाएंगे बाहुबली मुख्तार अंसारी को, गोपनीय रखा जा...
शारदा विश्वविधालय में कैमरून का दल प्रबंधन विकास कार्यक्रम के लिए पहुंचा
एकेटीयू के स्पोर्ट्स फेस्ट में छात्र-छात्राएं दिखा रहे दम
25 हज़ार के इनामी समेत चार चोर गिरफ्तार
रोह‍िंग्‍या के मुद्दे पर योगी-मोदी पर बरसे सांंसद संजय स‍िंंह
एमिटी की प्रधानाध्यापिका को नोवरा राष्ट्रीय सम्मान, रेनू सिंह के नेतृत्व में विद्यालय सीबीएसई परीक...
Mera Ration app Download: सरकार ने लांच किया 'मेरा राशन' ऐप; अभी करें डाउनलोड-जाने इसके फायदे
Bigg Boss 11: इस कंटेस्टेंट की वापसी से शो में आया ट्विस्ट
रसोई गैस : दिल्लीवालों को मिलेगा अब महँगा घरेलू गैस सिलेंडर ,आज से बढ़ जाएंगे के दाम, जानें क्या होग...