Weather Alert: इस सप्ताह आएंगे तीन पश्चिमी विक्षोभ, इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना, जानें- दिल्ली, यूपी- बिहार में कैसा रहेगा मौसम

नई दिल्ली, एजेंसी। पहाड़ों पर एक बार फिर बर्फबारी (Snowfall) शुरू होने से मौसम बदल रहा है। उत्तराखंड और कश्मीर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी से मौसम का मिजाज खुशनुमा बना हुआ है। ताजा बर्फबारी से उत्तराखंड और कश्मीर के पहाड़ों की चोटियां बर्फ की सफेद चादर से फिर ढंक गई हैं। मौसम विभाग के मुताबिक देश के कई राज्यों में 11 मार्च से 13 मार्च तक बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से कहा गया कि 11 से 13 मार्च 2021 तक उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और ओडिशा में हल्की बारिश हो सकती है।

इस सप्ताह आएंगे तीन पश्चिमी विक्षोभ

वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार इस सप्ताह उत्तर भारत के पहाड़ों पर एक के बाद एक तीन पश्चिमी विक्षोभ आएंगे। इनमें से हर एक पश्चिमी विक्षोभ कम से कम दो दिन के लिए सक्रिय रहेंगे और उत्तर भारत के मौसम को प्रभावित करेंगे। बता दें कि एक सिस्टम के पूर्वी दिशा में आगे निकल जाने के पहले ही दूसरा सिस्टम आ धमकेगा और सक्रिय हो जाएगा। इस सप्ताह का पहला पश्चिमी विक्षोभ आज यानि 9 मार्च को आ जाएगा और 9 तथा 10 मार्च को मौसम को प्रभावित करेगा। दूसरा सिस्टम 11 और 12 मार्च को जबकि सप्ताह का आखिरी पश्चिमी विक्षोभ सप्ताह के अंत में आएगा।

इस सप्ताह आने वाले सभी तीन पश्चिमी विक्षोभों में दूसरा सिस्टम सबसे अधिक प्रभावी होगा। यानि मौसम में सबसे अधिक हलचल 11 और 12 मार्च को रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से ही मैदानी इलाकों पर एक चक्रवाती सिस्टम विकसित होगा जिससे पहाड़ों के अलावा मैदानी राज्यों में भी बारिश देखने को मिलेंगी। इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के भी कुछ क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या ओलावृष्टि की संभावना है। यही नहीं इस दौरान मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों और पश्चिम उत्तर प्रदेश के भी कुछ भागों तक का मौसम बदल जाएगा और बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी। 11 को राजस्थान के भी कुछ हिस्से इसकी गिरफ्त में आएंगे और गर्जना के साथ वर्षा होगी।

11 से 17 मार्च तक इन राज्यों में बारिश की संभावना

मार्च के दूसरे सप्ताह में जम्मू कश्मीर में बारिश की संभावना है। हालांकि, बारिश तेज नहीं बल्कि कम ही होगी। इस दौरान उत्तर पूर्वी राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा और सिक्किम में बारिश हो सकती है। अगले दो हफ्तों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में गर्म हवाएं नहीं चलेंगी। दूसरे सप्ताह में, उत्तर-पूर्व और पूर्व भारत के अधिकांश हिस्सों और पूर्वोत्तर राज्यों में अधिकतम तापमान 2-4 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभावना है और देश के बाकी हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहेगी।

दिल्ली में फिलहाल गर्मी से राहत

राजधानी दिल्‍ली समेत उत्‍तर भारत के अधिकांश इलाकों में फिलहाल गर्मी से राहत मिली हुई है। दिल्‍ली के सफदरजंग स्‍टेशन पर मंगलवार को न्‍यूनतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से 5 डिग्री ज्‍यादा है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्‍ली में इस सप्‍ताह बादल छाए रहेंगे। कभी-कभी हल्‍की बारिश हो सकती है। वहीं, उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्‍तीसगढ़ में भी हल्‍की बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को दिल्‍ली में आंशिक तौर पर बादल देखने को मिलेंगे। अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री के आसपास रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार, इस पूरे हफ्ते बादल छाए रहेंगे।

राजस्‍थान में आज भी बारिश-ओले के आसार

पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्‍थान के पूर्वी हिस्‍सों में सोमवार को मौसम में अचानक बदलाव हुआ। कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश आई। कहीं-कहीं ओले भी गिरे। इससे कटने के लिए तैयार गेहूं और सरसों की फसल को भारी नुकसान हुआ। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार को भी बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है।

बिहार-झारखंड में भी बारिश का अनुमान

बिहार में हवा का असर दिखा जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट रही। पश्चिमी विक्षोभ के चलते कुछ हिस्‍सों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है मगर अधिकतर इलाकों में आसमान साफ रहने का अनुमान है। राजधानी पटना में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहने के आसार है। पश्चिमी चंपारण, सिवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, गया, मुजफ्फरपुर मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार समेत सभी प्रमुख जिलों में अधिकतम तापमान 32 से 34 डिग्री के आस-पास रहने का अनुमान जताया गया है। झारखंड में भी मौसम सामान्य बना हुआ है।

जानें- मौसम विभाग ने क्या कहा ?

मौसम विभाग ने मंगलवार को एक ट्वीट में जानकारी दी कि 8 से 11 मार्च के बीच पूर्वोत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों, खासकर अरुणाचल प्रदेश में बारिश देखने को मिलेगी। असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम और त्रिपुरा में कई जगहों पर वर्षा का अनुमान है। इसके अलावा मंगलवार को हरियाणा के हिसार, लोहारु, झज्‍जर में भी बारिश होगी ऐसा कहा गया है। पश्चिमी, उत्‍तरी और दक्षिण-पश्चिमी दिल्‍ली में भी हल्‍की बारिश का अनुमान है।

यह भी देखे:-

SSC CHSL Exam 2020: स्थगित हुई सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा, कोविड-19 के चलते कर्मचारी चयन आयोग ने की घोष...
Aryan Khan Bail LIVE Updates: आर्यन खान कुछ ही देर में जेल सें होंगे बाहर
जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव: 24-25 जून तक सर्वदलीय बैठक कर सकते हैं पीएम मोदी
जय श्रीराम का नारा लगाने वाले राक्षस - राशिद अल्वी, नेता ,कांग्रेस
'राम सेतु' फिल्म के 45 जूनियर आर्टिस्ट कोरोना संक्रमित, टली अक्षय के फिल्म की शूटिंग
दक्षिण भारत की कंपनी ने दिल्ली में लांच की टाइगर ईवी 200
IPPB मोबाइल एप से खोल सकते हैं पोस्ट ऑफिस डिजिटल बचत खाता, जानिए स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस
गौतम बुद्ध विश्विद्यालय शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिये प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ
महामारी को रोकने में पिछड़ रहे हैं देश के ये राज्‍य, केंद्र ने भेजी टीम, बताएगी कारगर तरीका
भारतीय समुदाय का दबदबा: बाइडन ने वैज्ञानिक स्वाति से कहा- आप छाए हुए हैं
मुख्यमंत्री योगी बोले- पांच दिन ग्रामीण और पांच दिन शहरी क्षेत्रों ने फोकस्ड टेस्टिंग अभियान चलाएं
कोरोना की बेकाबू रफ्तार: संक्रमण की दर 12 दिन में दोगुनी, मृत्युदर गिरकर 1.20 फीसदी
नफरत के खिलाफ एवं अमन और भाईचारा कायम करने के लिए गाजियाबाद में भाईचारा मंच का हुआ सम्मेलन- गंगेश्वर...
इलेक्ट्रिक व्हीकल का भविष्य: देश में बनेगा बड़ा बाजार, निवेश के साथ रोजगार और कमाई भी होगी
वर्चुअल शिखर सम्मेलन : आज दुनिया को पर्यावरण बचाने का संदेश देंगे पीएम मोदी
यूपी: आजादी के बाद से इस गांव में नहीं हुआ विद्युतीकरण, दिवाली पर प्रशासन ने लगवाए जेनरेटर