बनारस रेल इंजन कारखाना में फायर इमरजेंसी से निपटने के लिए अपनी तैयारियों पर एक लाइक प्रदर्शन किया गया।

भारत में हर साल 4 मार्च से 10 मार्च तक राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है। इस वर्ष BLW भारत का 50 वां राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह मना रहा है। इस वर्ष के अभियान का विषय “आपदा से सीखो और सुरक्षित भविष्य की तैयारी करो” है।बरेका में प्रशिक्षण सुविधाओं को मजबूत करने के लिए, आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण कक्ष “मंथन” का उद्घाटन महाप्रबंधक अंजली गोयल द्वारा किया गया । जो कार्यस्थल और आपातकालीन प्रतिक्रिया पर सुरक्षा सावधानियों पर बरेका, कर्मचारियों और पर्यवेक्षकों के प्रशिक्षण के लिए उपयोगी होगा। इस कमरे का उपयोग उन्हें अग्निशमन और पीपीई के सही उपयोग पर व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भी किया जाएगा।

 

किसी भी उद्योग के लिए सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण पहलू है क्योंकि दुर्घटना मुक्त कार्य वातावरण कर्मचारियों के मनोबल को बढ़ाता है और उनकी उत्पादकता बढ़ाता है। सुरक्षा नियमों का पालन करना और दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सावधानी बरतना हर कर्मचारी का कर्तव्य है।

आग औद्योगिक दुर्घटनाओं का एक प्रमुख कारण है जिससे संपत्ति और जीवन की हानि होती है। आग की रोकथाम की दिशा में एक कदम के रूप में बीएलडब्ल्यू ने हाल ही में बीएलडब्ल्यू अस्पताल, सिनेमा क्लब के लिए यूपी अग्निशमन विभाग से अग्नि सुरक्षा प्रमाणपत्र प्राप्त किया है। अन्य सेवा भवनों के लिए ऐसी एनओसी प्राप्त करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। जो सुनिश्चित करेगा कि हमारे अग्निशमन के उपाय पर्याप्त और उचित काम करने की स्थिति में हों।

आग की रोकथाम के लिए कदम उठाने के अलावा, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बीएलडब्ल्यू के सभी कर्मचारियों को अग्निशमन प्रशिक्षण दिया जाता है। सुरक्षा विभाग ने अग्निशामक और अग्नि हाइड्रेंट के संचालन पर नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन शुरू किया है

फायर इमरजेंसी से निपटने के लिए अपनी तैयारियों पर एक लाइव प्रदर्शन किया गया अग्निशमन, बचाव और प्राथमिक चिकित्सा की सभी गतिविधियों का खूबसूरती से प्रदर्शन किया गया, जिसमे आरपीएफ, सिविल डिफेंस, सेंट जॉन एम्बुलेंस ब्रिगेड, स्काउट्स एंड गाइड्स और मेडिकल की टीम ने इस प्रदर्शन में भाग लिया।

सुरक्षा सप्ताह के दौरान की गई गतिविधियाँ सभी बीएलडब्ल्यू कर्मचारियों को अपने कार्य को सुरक्षित तरीके से निष्पादित करने के लिए प्रेरित और याद दिलाएंगी और आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार करेंगी।

यह भी देखे:-

एनटीपीसी दादरी में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट का उदघाटन।
मुस्लिम महिलाओं ने श्रीराम की उतारी आरती
कोरोना डेल्टा वैरिएंट : वैक्सीन के बाद भी खतरा बरकरार, मौत का जोखिम है कम- ICMR
यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट के नतीजे घोषित , अंजलि परमार बनी जिला टॉपर
आज का इतिहास: 9 जुलाई की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ
पीएम मोदी ने कहा- 21 जून से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को मुफ्त वैक्सीन, वैक्सीनेशन की पूरी जिम्...
जीडी गोयनका स्कूल में शिक्षा प्रस्तुतीकरण, बच्चों ने प्रस्तुत की विभिन्न राज्यों की झलकियाँ
प्रधानमंत्री मोदी ने किया INVESTOR SUMMIT का उद्घाटन, यूपी में इतने करोड़ निवेश करेंगे टॉप 10 उद्...
राइड एंड रन के माध्यम से जीएनडब्लूसीसी ने एकता के  समर्थन का दिया सन्देश 
सपाइयों ने मनाया मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन
समसारा विद्यालय में चुनावी प्रक्रिया का सफल आयोजन
Delta Plus Variant ने इन तीन राज्यों में दी दस्तक, करीब 25 मरीज मिले संक्रमित
सिटी हार्ट अकादमी स्कूल में मनाई गई गांधी -शास्त्री जयंती
फिर डराने लगा कोरोना महाराष्ट्र में बेकाबू हुई रफ्तार, देश में बीते 24 घंटों में आए 18,327 मामले
प्रभारी मंत्री ने ग्रेनो प्राधिकरण के विकास कार्यों की समीक्षा की, कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्...
दिल्ली-एनसीआर: अप्रैल की शुरुआत में ही गर्मी ने दिखाए तेवर, 40 डिग्री के पार पहुंचा पारा