Mahindra Scorpio 2021 आ रही है नए अवतार में, पहले से बड़ी होगी एसयूवी, जानें लॉन्चिंग डिटेल्स

देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी Mahindra and Mahindra (महिंद्रा एंड महिंद्रा) अपने पोर्टफोलियो में नई कारों को पेश करने की तैयारी में है। न्यू-जेनरेशन थार एसयूवी के बाद, घरेलू ऑटो निर्माता अब देश में नई Scorpio (स्कॉर्पियो) और XUV500 (एक्सयूवी500) को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। कंपनी पहले XUV500 को लॉन्च करेगी, जिसके बाद स्कॉर्पियो को न्यू-जेनरशन अवतार में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी नई स्कॉर्पियो में क्या बदलाव कर रही है जिससे ग्राहकों को आकर्षित किया जा सके। जानते हैं डिटेल्स।
एकदम नया लुक
स्कॉर्पियो के लेटेस्ट 2021 मॉडल को सड़कों पर एक बार फिर देखा गया है। हालांकि नई स्कॉर्पियो पूरी तरह से ढकी हुई थी। लेकिन इसकी तस्वीरों से इसके फ्रंट लुक के बारे में पता चलता है। कार को सामने की तरफ एक नया और बोल्ड सात-स्लेट ग्रिल के साथ देखा जा सकता है। मेन ग्रिल के साथ ही अपडेटेड हेडलैंप भी दी गई हैं जोकि डीआरएल के साथ इंटीग्रेटेड हैं। इसके नीचे फ्रंट बंपर भी नया है। हालांकि फ्रंट फॉग लैंप पूरी तरह से ढके हुए थे, जिससे इसका खुलासा नहीं हो पाया।
रियर भी नए लुक वाला
एसयूवी के रियर एंगल से थोड़ा टेढ़ा रियर ग्लास पैनल दिखता है, जबकि टेलगेट भी काफी नए लुक वाला दिखता है। टेललाइट्स कवर किए हुए थे। हालांकि अगर ये फुल-एलईडी यूनिट हो तो यह आश्चर्य की बात नहीं होगी। टेस्टिंग के दौरान देखी गई कार में 17 इंच के मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स देखे गए हैं, जिससे एसयूवी का लुक काफी बोल्ड दिखता है।
इंजन
न्यू-जेनरशन महिंद्रा स्कॉर्पियो में कंपनी का नया 2.0-लीटर mStallion टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन नई थार में भी मिलता है। नई एसयूवी में यह इंजन अधिकतम 150 PS का पावर और 320 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। इसके अलावा, इसमें नया बीएस-6 ईंधन उत्सर्जन मानकों वाला 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन भी मिल सकता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल के साथ-साथ ऑप्शनल 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक यूनिट दी जा सकती है।
पहले से बड़ी होगी एसयूवी
नई एसयूवी में महिंद्रा की नई लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस दी जाएगी। इसका इस्तेमाल न्यू-जेनरेशन थार में भी किया गया है। इस कारण से नई स्कॉर्पियों पहले से ज्यादा लंबी, चौड़ी और ऊंची होगी। नई एसयूवी पर व्हीलबेस भी थोड़ा लंबा होगा जिससे नई महिंद्रा स्कॉर्पियो के अंदर ज्यादा केबिन स्पेप मिलेगा।
लॉन्चिंग और कीमत
न्यू-जेनरशन महिंद्रा स्कॉर्पियो को कई बार टेस्टिंग के दौरान अलग-अलग जगहों और वातावरणों में देखा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी एसयूवी को इस महीने या गर्मियों में लॉन्च करने वाली थी। देश में सेमी-कंडक्टरों की कमी की वजह से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर इसका खासा असर पड़ा है। हालांकि इसकी नई स्पाय तस्वीरों से पता चलता है कि भारत में आने वाली महिंद्रा एसयूवी उत्पादन के लिए लगभग तैयार है। न्यू स्कॉर्पियो को 2021 की दूसरी छमाही में भारत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसकी कीमतों को लेकर अनुमान है कि यह एक्स-शोरूम करीब 12 लाख रुपये से शुरू होनी चाहिए।

 

यह भी देखे:-

माता गुर्जरी पन्नाधाय ट्रस्ट द्वारा जरूरतमंद बच्चों महिलाओं में खाद्य पदार्थ का वितरण
वैक्सीन की मांग: कहीं रसोई गैस पहुंचाने वाले ना बन जाएं सुपर स्प्रेडर, रोजाना आते हैं तीन करोड़ लोगो...
नहीं बढ़ेगी सैलरी, केंद्र ने ठुकराया वेतन और भत्ते में बढ़ोतरी का प्रस्ताव
हर प्रदेशवासी को सुरक्षा की गारंटी दे रही जीरो टॉलरेंस नीति: सीएम योगी
हत्या, लूट और अपहरण कर फरार चल रहा बदमाश पुलिस एनकाउंटर में घायल
मौकापरस्त नेताओं को पर्यटन से पहले समझना होगा ,दलित उत्पीड़न है एक राष्ट्रीय समस्या
रुद्राक्ष वैसोया का जीवन बचने के लिए मिहिर सेना आया आगे
कोविड बाद भारतीय युवा ही विश्व के लिए आशा की किरण हैं : प्रो. भगवती प्रकाश शर्मा
अतिक्रमण पर नगर पंचायत पर उठे सवाल
यूपी पुलिस ने किया जैश के 2 आतंकी गिरफ्तार, देवबंद के हॉस्टल से पकड़ा
रोटरी क्लब ग्रीन ग्रेनो ने लगाया निःशुल्क स्वास्थ जाँच शिविर
ग्रेटर नोएडा वेस्ट रामलीला : रावण दहन कर दिया गया बुराई पर अच्छाई की जीत का सन्देश
ग्रेटर नोएडा: लाईसेंसी बंदूक की गोली चलने से गार्ड की मौत
धर्मांतरण मामला: कानपुर के आठ कट्टरपंथी उमर गौतम के संपर्क में, एटीएस की जांच में बड़ा खुलासा
Delhi School Reopening: महामारी से हालात सुधरने तक फिलहाल नहीं लगेंगी फिजिकल क्लासेस – शिक्षा मंत्री
जूनियर हाई स्कूल दनकौर मे ड्रेस वितरित