Mahindra Scorpio 2021 आ रही है नए अवतार में, पहले से बड़ी होगी एसयूवी, जानें लॉन्चिंग डिटेल्स

देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी Mahindra and Mahindra (महिंद्रा एंड महिंद्रा) अपने पोर्टफोलियो में नई कारों को पेश करने की तैयारी में है। न्यू-जेनरेशन थार एसयूवी के बाद, घरेलू ऑटो निर्माता अब देश में नई Scorpio (स्कॉर्पियो) और XUV500 (एक्सयूवी500) को लॉन्च करने की योजना बना रहा है। कंपनी पहले XUV500 को लॉन्च करेगी, जिसके बाद स्कॉर्पियो को न्यू-जेनरशन अवतार में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी नई स्कॉर्पियो में क्या बदलाव कर रही है जिससे ग्राहकों को आकर्षित किया जा सके। जानते हैं डिटेल्स।
एकदम नया लुक
स्कॉर्पियो के लेटेस्ट 2021 मॉडल को सड़कों पर एक बार फिर देखा गया है। हालांकि नई स्कॉर्पियो पूरी तरह से ढकी हुई थी। लेकिन इसकी तस्वीरों से इसके फ्रंट लुक के बारे में पता चलता है। कार को सामने की तरफ एक नया और बोल्ड सात-स्लेट ग्रिल के साथ देखा जा सकता है। मेन ग्रिल के साथ ही अपडेटेड हेडलैंप भी दी गई हैं जोकि डीआरएल के साथ इंटीग्रेटेड हैं। इसके नीचे फ्रंट बंपर भी नया है। हालांकि फ्रंट फॉग लैंप पूरी तरह से ढके हुए थे, जिससे इसका खुलासा नहीं हो पाया।
रियर भी नए लुक वाला
एसयूवी के रियर एंगल से थोड़ा टेढ़ा रियर ग्लास पैनल दिखता है, जबकि टेलगेट भी काफी नए लुक वाला दिखता है। टेललाइट्स कवर किए हुए थे। हालांकि अगर ये फुल-एलईडी यूनिट हो तो यह आश्चर्य की बात नहीं होगी। टेस्टिंग के दौरान देखी गई कार में 17 इंच के मल्टी-स्पोक अलॉय व्हील्स देखे गए हैं, जिससे एसयूवी का लुक काफी बोल्ड दिखता है।
इंजन
न्यू-जेनरशन महिंद्रा स्कॉर्पियो में कंपनी का नया 2.0-लीटर mStallion टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन नई थार में भी मिलता है। नई एसयूवी में यह इंजन अधिकतम 150 PS का पावर और 320 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करेगा। इसके अलावा, इसमें नया बीएस-6 ईंधन उत्सर्जन मानकों वाला 2.2-लीटर mHawk डीजल इंजन भी मिल सकता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल के साथ-साथ ऑप्शनल 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक यूनिट दी जा सकती है।
पहले से बड़ी होगी एसयूवी
नई एसयूवी में महिंद्रा की नई लैडर-ऑन-फ्रेम चेसिस दी जाएगी। इसका इस्तेमाल न्यू-जेनरेशन थार में भी किया गया है। इस कारण से नई स्कॉर्पियों पहले से ज्यादा लंबी, चौड़ी और ऊंची होगी। नई एसयूवी पर व्हीलबेस भी थोड़ा लंबा होगा जिससे नई महिंद्रा स्कॉर्पियो के अंदर ज्यादा केबिन स्पेप मिलेगा।
लॉन्चिंग और कीमत
न्यू-जेनरशन महिंद्रा स्कॉर्पियो को कई बार टेस्टिंग के दौरान अलग-अलग जगहों और वातावरणों में देखा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी एसयूवी को इस महीने या गर्मियों में लॉन्च करने वाली थी। देश में सेमी-कंडक्टरों की कमी की वजह से मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर पर इसका खासा असर पड़ा है। हालांकि इसकी नई स्पाय तस्वीरों से पता चलता है कि भारत में आने वाली महिंद्रा एसयूवी उत्पादन के लिए लगभग तैयार है। न्यू स्कॉर्पियो को 2021 की दूसरी छमाही में भारत में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। इसकी कीमतों को लेकर अनुमान है कि यह एक्स-शोरूम करीब 12 लाख रुपये से शुरू होनी चाहिए।

 

यह भी देखे:-

सीएम योगी ने सुनी बायर्स , बिल्डर्स , उद्यमी व संगठनों की समस्याएं, अधिकारियों को निर्देश
रितु महेश्वरी को नोयडा DM की अतिरिक्त जिम्मेदारी
नही रहा बादल.......खूंखार अपराधियों को सलाखों के पीछे भेजा, होगी राजकीय सम्मान के साथ विदाई
खतरा: कोरोना के नए हॉट स्पॉट होंगे चीन और दक्षिण पूर्व एशिया, नए शोध में दावा
बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान पर लगा प्रदूषण फैलाने का आरोप, सोशल मीडिया पर वीडियो हो रहा वायरल
जिला गौतमबुद्ध नगर में CONTAINMENT ZONE की नई सूची जारी
डीएम सुहास एल वाई ने कोविड  वार्डों का दौरा किया, जनता को पूरी सहायता देने का  आश्वासन
भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्षों की हुई घोषणा , राज नागर को मिली गौतमबुद्ध नगर की कमान 
RYAN GREATER NOIDA EXCEED – DELHI/NCR OPEN BADMINTON CHAMPIONSHIP
भ्रष्टाचार में घिरे दो आईपीएस  खिलाफ सख्त कार्रवाई की सिफारिश
विजन हेल्थ एंड एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा लगाया जाएगा नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर - डॉ. अजय कुमार
केरल की एनी शिवा की कहानी:18 की उम्र में 6 महीने के बच्चे को लेकर पति से अलग हुई; जहां शिकंजी और आइस...
ढाई घंटे में बिछुड़े बच्चे को पुलिस ने माता-पिता से मिलाया
जानिए किन वजहों से फिर पंजाब से ट्रैक्टर ट्राली पर सवार होकर दिल्ली आने लगे किसान
इन 3 और गुंडों पर लगाया गया गैंगस्टर
ग्रेनो के सेक्टरों व गांवों में फॉगिंग शुरू, जीपीएस से हो रही निगरानी