UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन जारी, जानें वैकेंसी, योग्यता, आवेदन समेत खास बातें और अहम तिथियां

UPSC Civil Services Notification 2021: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा (प्रीलिम्स)- 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। IAS, IPS, IRS, IFS बनना चाह रहे युवा www.upsc.gov.in या www.upsconline.nic.in पर जाकर 24 मार्च 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन किया जाएगा। यूपीएससी सिविल सेवा में इस वर्ष 712 और भारतीय वन सेवा परीक्षा में 110 वैकेंसी है। भारतीय वन सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स पास करना होगा। यानी दोनों प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रीलिम्स एग्जाम कॉ़मन होगा।  सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 27 जून 2021 को होगी।

कैलेंडर के मुताबिक यूपीएससी को 10 फरवरी को सिविल सेवा परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन जारी करना था। लेकिन एक्स्ट्रा चांस देने के मामले के सुप्रीम कोर्ट में लटके होने के चलते आयोग नोटिफिकेशन जारी होने में देरी हुई। 24 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए एक्स्ट्रा चांस मांगने वाले उन अभ्यार्थियों को राहत देने से इनकार कर दिया था जिनके लिए उम्र सीमा पिछली परीक्षा में समाप्त हो चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने सिविल सर्विस अभ्यार्थियों की उन सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया था जिसमें इस साल होने वाले सिविल सर्विस प्री परीक्षा में बैठने के लिए एक अतिरिक्त मौके के मांग की गई थी।

यहां जानें पद, योग्यता और आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां आगे दी गई हैं :

योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ इंस्टीट्यूट से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
– बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। ऐसे उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मुख्य परीक्षा) का फॉर्म भरते समय बैचलर डिग्री प्राप्त होने का प्रमाण देना होगा।

आयु सीमा
– न्यूनतम आयु – 21 साल । अधिकतम आयु 32 साल से कम हो। उम्मीदवार का जन्म 02 अगस्त 1989 से पहले और 01 अगस्त 2000 के बाद न हुआ हो।
– अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों की तीन वर्ष, एससी/ एसटी को पांच वर्ष और शारीरिक अशक्त श्रेणी के उम्मीदवारों को दस वर्ष की छूट प्राप्त है।

आवेदन शुल्क
–     100 रुपये। शुल्क का भुगतान स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में कैश या नेटबैंकिंग या मास्टर कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से करना होगा।  भुगतान का विकल्प ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होगा।
–     एससी, एसटी,  शारीरिक रूप से अशक्त और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है।

चयन
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के सभी आवेदकों को सबसे पहले प्रीलिम्स एग्जाम में बैठना होता है। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स एग्जाम में बैठने के लिए बुलाया जाता है। मेन्स में जो पास होता है वह इंटरव्यू (पर्सनैलिटी टेस्ट) तक पहुंचता है। फाइनल मेरिट लिस्ट इंटरव्यू और मेन्स एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर बनती है। मेन्स एग्जाम 1750 मार्क्स और इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है।

यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है।

आवेदन के लिए यहां क्लिक करें – 

अवसरों की संख्या
परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कुल अवसरों की संख्या अधिकतम 6 निर्धारित की गई है। हालांकि, ओबीसी उम्मीदवारों को 9 अवसर दिये जाएंगे और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए अवसरों की संख्या की कोई सीमा नहीं रखी गई है।

अधिक जानकारी यहां 
फोन : 011-23385271/ 23381125
वेबसाइट : www.upsc.gov.in,  www.upsconline.nic.in

यह भी देखे:-

युवक की हत्या का खुलासा न होने पर कोतवाली का घेराव
सपा कार्यकर्ताओं ने स्मृति ईरानी को चीन द्वारा किए गए हमले पर चूड़ियां भेजी गई 
तेजी से पिघल रही है भारत- पाकिस्‍तान के रिश्‍तों की बर्फ, जानें और क्‍या हो सकता है आगे
नॉएडा विधायक पंकज सिंह 'नोवरा अवार्ड' से सम्मानित
ग्रेटर नोएडा : शाहबेरी मामले में लेखपाल सस्पेंड
गोविंदपुरम में एक लाख की स्ट्रीट लाइटें खंभों से चोरी
श्री राममित्र मंडल रामलीला : आकाश मार्ग से पहुँचे हनुमान संजीवनी लेने
सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली के सीएमडी समेत तीन निदेशकों को भेजा जेल
इतनी सस्ती नहीं... टैक्स चोरी मामले में IT रेड पर तापसी पन्नू ने तोड़ी चुप्पी, आरोपों का ऐसे दिया जव...
Auto Expo 2020: ऑटो एक्सपो 2020 की कुछ झलकियां
कोरोना बुलेटिन: देश के इन 10 जिलों में तेजी से फैल रहा संक्रमण, महाराष्ट्र-पंजाब में स्थिति गंभीर
शारदा हॉस्पिटल: कोरोना से जंग जीतने वाले मरीजों के लिए बजाया गया ताली , बरसाए गए फूल
कासना व ग्रेटर नोएडा थाना का नाम बदला, जानिए अब क्या होगा पढ़ें पूरी खबर
मॉल में कोविड अस्पताल चलाने पर बवाल, आधी रात लगी आग में 9 की मौत, 76 मरीजे थे भर्ती
शारदा विश्वविद्यालय में विदेशी छात्रों ने मनाई दीवाली, लोस अध्यक्ष ओम बिड़ला थे मुख्य अतिथि
"जो आये वोह गाये" के ग्रैंड फिनाले के लिए चुने गये 18 श्रेष्ठ गायक