UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन जारी, जानें वैकेंसी, योग्यता, आवेदन समेत खास बातें और अहम तिथियां

UPSC Civil Services Notification 2021: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा परीक्षा (प्रीलिम्स)- 2021 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। IAS, IPS, IRS, IFS बनना चाह रहे युवा www.upsc.gov.in या www.upsconline.nic.in पर जाकर 24 मार्च 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित अन्य अखिल भारतीय सेवाओं के लिए अफसरों का चयन किया जाएगा। यूपीएससी सिविल सेवा में इस वर्ष 712 और भारतीय वन सेवा परीक्षा में 110 वैकेंसी है। भारतीय वन सेवा परीक्षा की मुख्य परीक्षा में बैठने के लिए यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स पास करना होगा। यानी दोनों प्रतियोगी परीक्षाओं का प्रीलिम्स एग्जाम कॉ़मन होगा।  सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 27 जून 2021 को होगी।

कैलेंडर के मुताबिक यूपीएससी को 10 फरवरी को सिविल सेवा परीक्षा 2021 का नोटिफिकेशन जारी करना था। लेकिन एक्स्ट्रा चांस देने के मामले के सुप्रीम कोर्ट में लटके होने के चलते आयोग नोटिफिकेशन जारी होने में देरी हुई। 24 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए एक्स्ट्रा चांस मांगने वाले उन अभ्यार्थियों को राहत देने से इनकार कर दिया था जिनके लिए उम्र सीमा पिछली परीक्षा में समाप्त हो चुकी है। सुप्रीम कोर्ट ने सिविल सर्विस अभ्यार्थियों की उन सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया था जिसमें इस साल होने वाले सिविल सर्विस प्री परीक्षा में बैठने के लिए एक अतिरिक्त मौके के मांग की गई थी।

यहां जानें पद, योग्यता और आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां आगे दी गई हैं :

योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ इंस्टीट्यूट से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री प्राप्त होनी चाहिए।
– बैचलर डिग्री पाठ्यक्रम की अंतिम परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। ऐसे उम्मीदवारों को सिविल सेवा (मुख्य परीक्षा) का फॉर्म भरते समय बैचलर डिग्री प्राप्त होने का प्रमाण देना होगा।

आयु सीमा
– न्यूनतम आयु – 21 साल । अधिकतम आयु 32 साल से कम हो। उम्मीदवार का जन्म 02 अगस्त 1989 से पहले और 01 अगस्त 2000 के बाद न हुआ हो।
– अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों की तीन वर्ष, एससी/ एसटी को पांच वर्ष और शारीरिक अशक्त श्रेणी के उम्मीदवारों को दस वर्ष की छूट प्राप्त है।

आवेदन शुल्क
–     100 रुपये। शुल्क का भुगतान स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में कैश या नेटबैंकिंग या मास्टर कार्ड/ डेबिट कार्ड के माध्यम से करना होगा।  भुगतान का विकल्प ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होगा।
–     एससी, एसटी,  शारीरिक रूप से अशक्त और महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना है।

चयन
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के सभी आवेदकों को सबसे पहले प्रीलिम्स एग्जाम में बैठना होता है। इसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को मेन्स एग्जाम में बैठने के लिए बुलाया जाता है। मेन्स में जो पास होता है वह इंटरव्यू (पर्सनैलिटी टेस्ट) तक पहुंचता है। फाइनल मेरिट लिस्ट इंटरव्यू और मेन्स एग्जाम में प्रदर्शन के आधार पर बनती है। मेन्स एग्जाम 1750 मार्क्स और इंटरव्यू 275 मार्क्स का होता है।

यूपीएससी सिविल सेवा के जरिए इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज (आईएएस), भारतीय पुलिस सर्विसेज (आईपीएस) और भारतीय फॉरेन सर्विसेज (आईएफएस), रेलवे ग्रुप ए (इंडियन रेलवे अकाउंट्स सर्विस), इंडियन पोस्टल सर्विसेज, भारतीय डाक सेवा, इंडियन ट्रेड सर्विसेज सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है।

आवेदन के लिए यहां क्लिक करें – 

अवसरों की संख्या
परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए कुल अवसरों की संख्या अधिकतम 6 निर्धारित की गई है। हालांकि, ओबीसी उम्मीदवारों को 9 अवसर दिये जाएंगे और एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए अवसरों की संख्या की कोई सीमा नहीं रखी गई है।

अधिक जानकारी यहां 
फोन : 011-23385271/ 23381125
वेबसाइट : www.upsc.gov.in,  www.upsconline.nic.in

यह भी देखे:-

आनंद गिरि को ऑस्ट्रेलिया में छेड़खानी के आरोप में जाना पड़ा था जेल, जानिए पूरा मामला
दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा हॉस्पिटालिटी एक्सपो इंडिया एक्सपो मार्ट में 7 अगस्त से
भाजपा का मिशन 2022 : एक-एक विधानसभा क्षेत्र को मथेंगे प्रभारी और सह प्रभारी
रक्षित सिंह ने इतने बड़े संस्थान से क्यों छोड़ी नौकरी?, असली वजह ये है
यूपी में लॉकडाउन के आदेश के बाद शराब की दुकानों पर मारामारी, एक-दो बोतल नहीं, पेटी खरीदते दिखे लोग
डेल्टा वैरिएंट: मणिपुर में 18 जुलाई से 10 दिन का पूर्ण कर्फ्यू; पुडुचेरी-ओडिशा में भी बढ़ा लॉकडाउन
ग्रेटर नोएडा : आज शाम धू-धू कर जलेगा बुराई का प्रतीक रावण, जानिए कहाँ और किस समय
PM Modi US Visit: पीएम की आज कमला हैरिस से मुलाकात
पीएम मोदी आज करेंगे किसानों से संवाद, 35 किस्म की विशेष फसलें राष्ट्र को करेंगे समर्पित,
पूर्व मंत्री एवं सपा के राष्ट्रीय सचिव जावेद आब्दी का सपा कार्यकर्ताओं ने किया भव्य स्वागत
लखनऊ : पीजीआई हॉस्पिटल में रोबोट से होगा किडनी ट्रांसप्लांट
वाराणसी में हादसाः काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में जर्जर मकान गिरा, दो मजदूरों की मौत, सात घायल
ममता की हुंकार: भाजपा को सत्ता से बेदखल करने तक 'खेला होबे', तानाशाही पर आमादा है केंद्र सरकार
आईआईए ग्रेनो के पदाधिकारियों ने लखनऊ में उठाया औद्योगिक क्षेत्र की समस्या का मुद्ददा
Tokyo Paralympics: भाविना पटेल का पैरा टेबल टेनिस में कमाल, ब्राजील की खिलाड़ी को हराकर क्वार्टर फाइ...
बसपा 15 को मनाएंगी कांशीराम का जन्म दिवस ,तैयारी बैठक में बसपा कार्यकर्ताओं का उमड़ा जनसैलाब