अब बनारस के घाट नोएडा की सड़कों पे देखिये

दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर की ओर से नोएडा में प्रवेश करते ही लोगों को यहां की सड़कों पर यूपी के नामी स्थलों के दर्शन करने का मौका मिलेगा। कबाड़ से बने बनारस के गंगा घाट, सारनाथ के स्तूप, अयोध्या के घाट और ताजमहल की आकृति को यहां लगाया जाएगा। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर महामाया फ्लाई ओवर के पास एक हफ्ते में इन आकृतियों को लगाया जाएगा।

लोगों के लिए यह सेल्फी प्वाइंट के साथ-साथ आकर्षण का केंद्र भी होंगे। लोगों के रुकने के लिए पार्किंग की व्यवस्था होगी। नोएडा प्राधिकरण ने इन आकृतियों को लगाने के लिए जगह चिह्नित करने का काम कर लिया है। अधिकारियों ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण शहर के अलग-अलग हिस्सों में अभियान चलाकर अतिक्रमण के रूप में रेहड़ी-पटरी, टीन, छप्पर समेत अन्य तरह का सामान उठाकर सेक्टर-34 में बने डंप यार्ड में डालता है। यहां पर डाले जाना वाला टूटा-फूटा सामान धीरे-धीरे खराब होने लगता है लेकिन अब इसका प्राधिकरण ने सदुपयोग करना शुरू कर दिया है। यहां पड़े प्लास्टिक, टीन, छप्पर समेत बाकी वेस्ट से अलग-अलग करीब 10 चीजें बनाई जाएंगी।

कुछ समय पहले एक संस्था की ओर से यहां डाले जाने वाले अलग-अलग सामान के कबाड़ के जरिए उपयोगी चीजें बनाने की शुरुआत की गई। संस्था ने इनको सीएसआर के जरिए बनाया है। अब कबाड़ के जरिए उपयोगी चीजें बनकर तैयार हो गई हैं।

अधिकारियों ने बताया कि कबाड़ से बनारस का गंगा घाट, सारनाथ का स्तूप, अयोध्या का घाट और ताजमहल की आकृति को यहां लगाया जाएगा। इन आकृतियों को शिल्प हॉट में लगाया गया था। अब ये आकृतियां नोएडा की सड़कों की शोभा बढ़ाएंगी। नोएडा की सड़कों पर इन आकृतियों के जरिए यूपी के ऐतिहासिक चीजों के दर्शन कराए जाएंगे।

नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी इंदु प्रकाश ने बताया कि दिल्ली के अक्षरधाम की ओर से नोएडा में प्रवेश करने पर महामाया फ्लाई ओवर के पास इन आकृतियों को लगाया जाएगा। इन आकृतियों के जरिए यूपी की उपलब्धियों के दर्शन लोगों को नोएडा की सड़कों पर कराए जाएंगे। ये लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनते हुए सेल्फी प्वाइंट बनेंगे। लोगों के रुकने के लिए पार्किंग की व्यवस्था होगी ताकि ट्रैफिक प्रभावित न हो। इन आकृतियों को एक हफ्ते में लगा दिया जाएगा।

2000 गमले एक्सप्रेस-वे की खूबसूरती बढ़ाएंगे
कबाड़ से बनी इन आकृतियों को निहारने के बाद जैसे ही लोग नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के मुख्य रास्ते पर पहुंचेंगे, यहां पर उन्हें अलग-अलग फूलों से सजे गमले नजर आएंगे। अधिकारियों ने बताया कि एक्सप्रेस वे पर दोनों ओर नोएडा क्षेत्र में दो हजार गमले लगाए जाएंगे। इनको लगाने का काम बुधवार से शुरू कर दिया गया है।

वेस्ट टू वंडर पार्क बनाने की भी तैयारी
नोएडा प्राधिकरण ने शहर में वेस्ट टू वंडर पार्क बनाने की तैयारी भी तेज कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि इस पार्क को बनाने के लिए एक-दो स्थानों पर जगह देखी गई है। उसको अंतिम रूप दिए जाने का काम चल रहा है। इस पार्क में कबाड़ से बनी अलग-अलग तरह की आकृतियों को तैयार कर लगाया जाएगा।

यह भी देखे:-

ग्रेनो के स्थापना दिवस पर शारदा विश्वविद्यालय में टेकफेस्ट का आयोजन
नोएडा: ग्लोबल फिल्म फेस्टिवल आज से
CORONA UPDATE : गौतमबुद्ध नगर में आधा दर्जन कोरोना पॉजिटिव मरीज और मिले
विपक्षी सांसदों का स्पीकर को पत्र, कहा- गाजीपुर बॉर्डर पर भारत-पाक सीमा जैसे हालात
Rajinikanth को मिलेगा 51वां दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड, पीएम मोदी ने भी दी 'थलाइवा' को बधाई
Tik Tok के लिए बना रहे थे Video, पहुँच गए हवालात
गैंग का पर्दाफाश, एमबीबीएस  में दाखिला दिलाने के नाम पर ठगी, दो गिरफ्तार
ग्रेटर नोएडा : रामलीला कमेटी के तत्वावधान मे राम कथा और भूमि पूजन
औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने सुनी उद्यमियों की समस्या
मनोरंजन से संबंधित सेवाओं के लाइसेंस/अनुमति एवं उसके नवीनीकरण के लिए करें ऑनलाइन आवेदन
नोएडा प्राधिकरण का भ्रष्टाचार के खिलाफ नई मुहीम : इन नम्बरों पर कर पर कर सकते हैं शिकायत, पढ़ें
अब ग़रीब और लावारिस मरीज़ों का इलाज नही रुकेगा, यूपी के इस अस्पताल मे होगा इलाज़
रेहड़ी पटरी फुटपाथ के दुकानदारों के समर्थन में होगा विशाल प्रदर्शन
राजीव गांधी सामान्य ज्ञान ऑनलाइन प्रतियोगिता में युवा ऐसे लें हिस्सा, पुरस्कार में मिलेगा लैपटॉप, मो...
जनपद गौतम बुद्ध नगर में संचालित शेल्टर होम बाल गृहो में शिविर लगाकर बच्चों को किया जागरूक।
दादरी तहसील दिवस में शिवसैनिकों ने सड़क निर्माण के लिए ज्ञापन सौंपा