अब बनारस के घाट नोएडा की सड़कों पे देखिये

दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर की ओर से नोएडा में प्रवेश करते ही लोगों को यहां की सड़कों पर यूपी के नामी स्थलों के दर्शन करने का मौका मिलेगा। कबाड़ से बने बनारस के गंगा घाट, सारनाथ के स्तूप, अयोध्या के घाट और ताजमहल की आकृति को यहां लगाया जाएगा। नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर महामाया फ्लाई ओवर के पास एक हफ्ते में इन आकृतियों को लगाया जाएगा।

लोगों के लिए यह सेल्फी प्वाइंट के साथ-साथ आकर्षण का केंद्र भी होंगे। लोगों के रुकने के लिए पार्किंग की व्यवस्था होगी। नोएडा प्राधिकरण ने इन आकृतियों को लगाने के लिए जगह चिह्नित करने का काम कर लिया है। अधिकारियों ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण शहर के अलग-अलग हिस्सों में अभियान चलाकर अतिक्रमण के रूप में रेहड़ी-पटरी, टीन, छप्पर समेत अन्य तरह का सामान उठाकर सेक्टर-34 में बने डंप यार्ड में डालता है। यहां पर डाले जाना वाला टूटा-फूटा सामान धीरे-धीरे खराब होने लगता है लेकिन अब इसका प्राधिकरण ने सदुपयोग करना शुरू कर दिया है। यहां पड़े प्लास्टिक, टीन, छप्पर समेत बाकी वेस्ट से अलग-अलग करीब 10 चीजें बनाई जाएंगी।

कुछ समय पहले एक संस्था की ओर से यहां डाले जाने वाले अलग-अलग सामान के कबाड़ के जरिए उपयोगी चीजें बनाने की शुरुआत की गई। संस्था ने इनको सीएसआर के जरिए बनाया है। अब कबाड़ के जरिए उपयोगी चीजें बनकर तैयार हो गई हैं।

अधिकारियों ने बताया कि कबाड़ से बनारस का गंगा घाट, सारनाथ का स्तूप, अयोध्या का घाट और ताजमहल की आकृति को यहां लगाया जाएगा। इन आकृतियों को शिल्प हॉट में लगाया गया था। अब ये आकृतियां नोएडा की सड़कों की शोभा बढ़ाएंगी। नोएडा की सड़कों पर इन आकृतियों के जरिए यूपी के ऐतिहासिक चीजों के दर्शन कराए जाएंगे।

नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी इंदु प्रकाश ने बताया कि दिल्ली के अक्षरधाम की ओर से नोएडा में प्रवेश करने पर महामाया फ्लाई ओवर के पास इन आकृतियों को लगाया जाएगा। इन आकृतियों के जरिए यूपी की उपलब्धियों के दर्शन लोगों को नोएडा की सड़कों पर कराए जाएंगे। ये लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनते हुए सेल्फी प्वाइंट बनेंगे। लोगों के रुकने के लिए पार्किंग की व्यवस्था होगी ताकि ट्रैफिक प्रभावित न हो। इन आकृतियों को एक हफ्ते में लगा दिया जाएगा।

2000 गमले एक्सप्रेस-वे की खूबसूरती बढ़ाएंगे
कबाड़ से बनी इन आकृतियों को निहारने के बाद जैसे ही लोग नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे के मुख्य रास्ते पर पहुंचेंगे, यहां पर उन्हें अलग-अलग फूलों से सजे गमले नजर आएंगे। अधिकारियों ने बताया कि एक्सप्रेस वे पर दोनों ओर नोएडा क्षेत्र में दो हजार गमले लगाए जाएंगे। इनको लगाने का काम बुधवार से शुरू कर दिया गया है।

वेस्ट टू वंडर पार्क बनाने की भी तैयारी
नोएडा प्राधिकरण ने शहर में वेस्ट टू वंडर पार्क बनाने की तैयारी भी तेज कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि इस पार्क को बनाने के लिए एक-दो स्थानों पर जगह देखी गई है। उसको अंतिम रूप दिए जाने का काम चल रहा है। इस पार्क में कबाड़ से बनी अलग-अलग तरह की आकृतियों को तैयार कर लगाया जाएगा।

यह भी देखे:-

प्रवासी मजदूरों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, 31 जुलाई तक 'एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड योजना' लागू करन...
नववर्ष पर ह्यूमन टच फाउंडेशन ने कम्बल, उपहार तथा मिठाईयाँ वितरित की
ग्रेनो प्राधिकरण में साप्ताहिक जनसुनवाई शुरू
सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के 38 वे दीक्षांत महोत्सव मे शामिल होंगी राज्यपाल आनन्दी बेन पटे...
"काशी" मूवी का प्रमोशन करने आईटीएस पहुंचे फ़िल्म स्टार , छात्र हुए उत्साहित
देशी-विदेशी पूंजीपतियों के हितों को बढ़ाने के लिए बनाए गए हैं किसान विरोधी तीनों कानून- गंगेश्वर दत्...
दावा : जानिए कैसे , संस्कृत बोलने से डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल होता है कम
कोरोनिल पर पतंजलि ने लिया यू टर्न, कहा- कोरोना की नहीं बनाई दवा
दरयाव आदर्श वन्स शिक्षा समिति द्वारा गर्म कपडे व पाठ्य सामग्री का वितरण  
25 जगह नौकरी करने की आरोपी अनामिका शुक्ला गिरफ्तार
गौतम बुद्ध नगर : भारतीय किसान यूनियन  क्रांति का हुआ विस्तार   
आज आमने-सामने होंगे जो बाइडन और पीएम मोदी, रणनीति पर होगी चर्चा
Petrol, Diesel Prices On 1 October: एक बार फिर बढ़ी डीजल की कीमतें, पेट्रोल भी हुआ महंगा, जानें आज क...
जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने किया करोड़ों के विकास कार्यों का शुभारंभ  
क्वाड देशों की पहली बैठक आज: हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग पर पीएम मोदी करेंगे चर्चा
हरियाणा : बैठक बेनतीजा, टिकैत का धरना जारी, आज प्रदेशभर के थाने घेरेंगे किसान