राम मन्दिर: एयरपोर्ट के लिए मोदी सरकार ने भी दिया 250 करोड़, निर्माण कार्यों को मिलेगी गति

भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या को बेहतर एयर कनेक्टिविटी देने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के साथ केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार भी गंभीर है। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने बजट में इस एयरपोर्ट के लिए जहां 101 करोड़ रुपया का प्रावधान किया, वहीं नरेंद्र मोदी सरकार ने 250 करोड़ रुपया दिया है। अब इस एयरपोर्ट के निर्माण को गति मिलेगी।

अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के विस्तार के निर्माण के लिए केंद्र सरकार से 250 करोड़ रुपया मिलने पर मुख्यमंत्री योगी ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ही केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का आभार व्यक्त किया। सीएम योगी ने कहा कि अब हम शीघ्र ही अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट का विस्तार कराएंगे। जिससे यहां एटीआर-72 जैसी विमान सेवा का संचालन संभव होगा।

भगवान राम की पावन नगरी अयोध्या में निर्माणाधीन मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम एयरपोर्ट के निर्माण हेतु केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की गई ₹250 करोड़ की धनराशि हेतु आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी का हार्दिक आभार एवं मा. केंद्रीय मंत्री श्री @HardeepSPuri जी का धन्यवाद।

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) February 26, 2021

सीएम योगी ने कहा कि केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को अपना अनुमोदन दे दिया है। अब शीघ्र ही अयोध्या में बड़े विमान की उड़ान संभव होगी। उन्होंने कहा कि तमाम देशों के भारतीय मूल के नागरिक भगवान श्रीराम के भव्य राममंदिर के दर्शनार्थ अयोध्या आना चाहते हैं इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यहां की एयरस्ट्रिप को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने का एक प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेजा था।

इससे पहले योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी बजट 2021-22 में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के लिए 101 करोड़ रुपये की व्यवस्था की। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम एयरपोर्ट योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर की सारी सुविधाएं होंगी। एयरपोर्ट बनते ही कमर्शियल ऑपरेशन शुरू कर दिया जाएगा। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम एयरपोर्ट 600 एकड़ में प्रस्तावित है।अयोध्‍या एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के तौर पर के रूप में विकसित करने की तैयारी है। पिछले अगस्‍त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्‍या में श्रीराम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी थी। इसके बाद से धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से अयोध्‍या का देश-दुनिया में ध्यान बढ़ा है।

केंद्र के साथ प्रदेश सरकार अयोध्या के समग्र विकास को लेकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मुझे बताते हुए अत्यन्त प्रसन्नता है कि अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को भी विकसित करने के लिए कई संभावनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है। यहां पर अंतरराष्ट्रीय पर्यटन की असीम संभावना है। राम जन्मभूमि के रूप में विख्यात अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य राममंदिर का निर्माण युद्धस्तर पर चल रहा है।

भारत की सनातन आस्था का केन्द्र बिन्दु होने के नाते लाखों की संख्या में श्रद्धालु पर्व व त्योहारों पर यहां पहुंचते हैं। यहां पर एयरपोर्ट निर्माण के लिए लगभग एक हजार करोड़ करोड़ की राशि उत्तर प्रदेश सरकार ने भूमि क्रय के लिए जिला प्रशासन को उपलब्ध कराई है। यहां अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। अभी तक 377 एकड़ से अधिक भूमि क्रय हो चुकी है। इसके साथ ही एयरपोर्ट के विस्तार तेज होगा। हम यहां पर यात्री विमान के साथ ही एयरबस के लिए भी यहां सुविधा प्रदान करेंगे।

यह भी देखे:-

लॉकडाउन के बीच कायस्थ समाज ने ऐसे मनाया भगवान चित्रगुप्त का प्रकटोत्सव, जरुरतमंदो की मदद को आगे बढ़े ...
गौतमबुद्ध नगर कोरोना अपडेट : जानिए किन इलाकों से आए 17 कोरोना पॉजिटिव मरीज , गाँव में भी कोरोना की द...
गार्डों की मदद से फ़ैक्टरियों में चोरी करने वाले गिरोह का फर्दाफाश, 7 गिरफ्तार
फ्लैट बायर्स के हितों के लिए नेफोमा ने पीएम मोदी को लिखा पत्र
प्रदेश की बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर सपाईयों ने दिया डीएम को ज्ञापन
बॉलीवुड को दूसरा सदमा , नहीं रहे अभिनेता ऋषि कपूर, अमिताभ ने बोला मैं टूट गया
गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय में ईको कार्ट प्रतियोगिता, प्रतिभागियों ने अपने वाहनों का किया प्रदर्शन
जन्मदिन का जश्न मना रही छात्राओं के फ़्लैट में घुस कर बनाई वीडियो किया वायरल , कराई उठक बैठक
यूपी : आज जारी हो सकती है शिक्षकों के पारस्परिक तबादले की सूची
गौतमबुद्ध नगर में फूटा कोरोना बम, पढ़ें पूरी खबर
समाधान दिवस में 164 शिकायतें हुई दर्ज, 10 का मौके पर निस्तारण
उपराष्ट्रपति ने चैन्नई में आज कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक ली
एयरटेल उपभोगता को मिला खास तोफा
हिंदू पंचांग का फाल्गुन मास शुरू, नई ऊर्जा और यौवन का महीना ,जानें इस महीने किन बातों का रखना चाहिए ...
जिम्स और शारदा हॉस्पिटल में कुल 16 मरीजों ने जीती कोरोना से जंग
शारदा विश्विद्यालय में जल संरक्षण पर "जल है तो कल है " कार्यक्रम का आयोजन