वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने पेश किया 5.5 लाख करोड़ का बजट

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना सोमवार को योगी सरकार का पांचवां बजट पेश करने जा रहे हैं। अगले वर्ष विधानसभा चुनाव से पहले किसानों, युवाओं, महिलाओं व श्रमिकों के साथ सभी वर्गों को साधने का यह आखिरी मौका है। खन्ना ने रविवार शाम अपने सरकारी आवास पर अपर अपर मुख्य सचिव वित्त एस. राधा चौहान के साथ वित्त वर्ष 2021-22 के बजट प्रस्तावों को अंतिम रूप दिया था। बजट 5.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का होने का अनुमान है।

● किसानों के लिए बड़ा एलान :
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में कहा कि एक हजार करोड़ से ज्यादा का गन्ना किसानों का भुगतान किया। प्रदेश में अधिक उत्पादक वाली फसलों की पहचान की जाएगी। ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना होगी और इसके लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा। किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का भी एलान किया गया है।

● वित्त मंत्री ने पेश किया 5.5 लाख करोड़ का बजट:
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ सरकार का पांचवा व अंतिम 5.5 लाख करोड़ का बजट पेश किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि 2020-21 का बजट युवाओं और रोजगारों को समर्पित है। कर्मचारियों के वेतन और पेंशन का भुगतान किया गया। प्रदेश की हर महिला को सुरक्षा दे रहे हैं। अपराधियों पर सरकार कठोर कार्रवाई कर रही है। पांच करोड बारह लाख छात्रों को डेबिट कार्ड मिले। यूपी को आत्मनिर्भर बनाने का लक्ष्य है। शिकायतों का तेजी से निपटारा किया जा रहा है। किसानों के खातों में 6800 करोड़ से ज्यादा रुपये भेज गए।

● किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य:
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य है। सड़क हादसे में मरने वाले किसानों को पांच लाख की आर्थिक मदद दी गई। वित्त मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री अभ्योदय योजना शुरू की गई। हर घर में जल, बिजली और बैंकिंग की सुविधा मिलेगी। महिला सुरक्षा के लिए लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं।

लॉकडाउन में 20 लाख श्रमिकों को आर्थिक मदद दी
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पहली बार पेपर लेस बजट पेश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन में 20 लाख श्रमिकों को आर्थिक मदद दी गई। महामारी से निपटने के लिए ग्यारह टीमों का गठन किया गया। 10 लाख 35 हजार नए राशन कार्ड बनाए गए। महामारी के दौर में कोटा से छात्रों को सुरक्षित निकाला गया।

● वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने योगी सरकार के कार्यकाल का अंतिम बजट पेश किया
यूपी विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित की अनुमति लेकर योगी सरकार के कार्यकाल का अंतिम बजट पेश कर दिया है। बजट के लिए घर से निकलने से पहले वित्तमंत्री ने घर पर ब्रीफकेस रखकर पूजा पाठ की। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कोरोना की चुनौतियों को देखते है तो प्रधानमंत्री मोदी के कुशल नेतृत्व की सराहना होना स्वभाविक है।

 

पेपरलेस होगा बजट, एप पर मिलेगा लेखाजोखा
यूपी का बजट पेपरलेस होगा। यह ‘उत्तर प्रदेश सरकार का बजट’ एप पर उपलब्ध होगा। एप को गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया जा सकेगा। बजट का सीधा प्रसारण डीडी यूपी पर किया जाएगा।
एक्सप्रेस-वे, मेट्रो, एयरपोर्ट के काम भरेंगे रफ्तार
तमाम आर्थिक दबावों के बावजूद सरकार का फोकस इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बना रहेगा। गंगा एक्सप्रेस-वे, पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे व बलिया-गाजीपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के काम को रफ्तार मिलेगी। कानपुर व आगरा मेट्रो के काम में भी तेजी आएगी।
– पूर्वांचल के जिलों वाराणसी व गोरखपुर को लाइट मेट्रो का एलान संभव है।
– अवध में अयोध्या के पर्यटन विकास को लेकर बड़ी उम्मीदें हैं।
– आरसीएस स्कीम से जुड़े प्रोजेक्ट के साथ जेवर व अयोध्या एयरपोर्ट को बजट मिलना तय माना जा रहा है।
अतिरिक्त ऋण की छूट व वित्त आयोग की सिफारिशों से राहत
अर्थव्यवस्था में गिरावट से बजट आकार सिकुड़ने की नौबत नजर आने लगी थी। मगर, केंद्र सरकार ने जिला स्तर पर कारोबारी सहूलियतों से जुड़ा टास्क पूरा करने से जीएसडीपी (सकल राज्य घरेलू उत्पाद) का दो फीसदी अतिरिक्त ऋण लेने की छूट दे दी है। इसके अलावा 15वें वित्त आयोग से अलग-अलग सेक्टर के विकास के लिए अतिरिक्त संसाधनों की मंजूरी से भी बड़ी राहत मिली है। साथ ही आगामी वित्त वर्ष की विकास दर 11 फीसदी के करीब रहने का अनुमान लगाए जाने से बजट आकार बढ़ने की राह बन गई।

 

● मेरठ को मिला स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का तोहफा:
यूपी सरकार ने मेरठ में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाने का एलान किया है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में ओपन जिम बनाए जाएंगे।

 

● मेरठ को मिला स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का तोहफा :
यूपी सरकार ने मेरठ में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाने का एलान किया है। इसके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में ओपन जिम बनाए जाएंगे।

● सामूहिक विवाह योजना का विस्तार :
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने घोषणा की है कि सामूहिक विवाह योजना का विस्तार किया जाएगा, साथ ही मुख्यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना लाई जाएगी। इसके तहत आंगनबाड़ी केंद्रों पर कुपोषित बच्चों को अतिरिक्त पोषण दिया जाएगा।

● संस्कृत विद्यालयों को गुरुकुल पद्धति के अनुसार संचालित किया जाएगा:
वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि संस्कृत विद्यालयों को गुरुकुल पद्धति के अनुसार संचालित किया जाएगा। विद्यार्थियों को निःशुल्क छात्रावास और भोजन की व्यवस्था होगी।

यह भी देखे:-

ग्रेटर नोएडा Breaking : महिला के हत्या की सूचना
PSLV-C 51 से 19 उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण, तस्‍वीरों से देखिए पूरा घटनाक्रम
मिहिर सेना के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रोहताश चौधरी का जोरदार स्वागत
किसान एकता संघ ने काले कानून रद्द करने को राष्ट्रपति को सौंपा ज्ञापन
एनटीपीसी दादरी अस्पताल में 238 सीआईएसएफ यूनिट के स्टाफ सदस्यों (फ्रंट लाइन वारियर्स) को कोविड-19 वैक...
किसान आंदोलन: आज होगा चक्का जाम, जाम से बचना है तो जान लें पूरा शेड्यूल
नोएडा: एक्सपोर्ट कम्पनी में लगी भीषण आग
19 और 20 दिसंबर को आयोजित होने वाली एकेटीयू की परीक्षाएं रद्द..
उत्तर प्रदेश के इन जिलों में हाई अलर्ट , कुछ में धारा 144 लागू, इन्टरनेट सेवाएँ बंद
बिग ब्रेकिंग : ग्रेटर नोएडा ईस्टर्न पेरीफेरल हाईवे पर हाईवा और ट्रक की हुई जोरदार टक्कर
UP मे आनंद लीजिये मेट्रो के बाद अब पॉड टैक्सी का, खूबियां जानने के बाद आप भी कहेंगे वाह!
14 फरवरी : पीएम का केरल और तमिलनाडु का दौरा , सेना को सौंपेंगे अर्जुन टैंक
LPG Price: आम आदमी को लगा महंगाई का झटका, बढ़ गईं घरेलू LPG सिलेंडर की कीमतें, जानिए नया रेट
ग्रेटर नोएडा: राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित 203 कांग्रेसी नेताओं पर मुकदमा दर्ज 
COVID 19 पर जानिए आज तक की क्या है गौतमबुद्ध नगर की रिपोर्ट, 3 मई तक इन सोसाईटी में आने-जाने पर लगी...
सहोदया स्कूल कॉम्पेक्स ,एन सी आर " " पंचम वार्षिक सम्मेलन 2021 "