मेरठ में यूपी योद्धा बी के कबड्डी अकादमी का उद्घाटन

  • 47 वें सीनियर पुरुष कबड्डी चैंपियनशिप (यूपी) के आरम्भ के साथ
  • यूपी योद्धा और स्टार वारियर्स के बीच ऑल स्टार कबड्डी मैच इवेंट का मुख्य आकर्षण रहेगा

मेहरौली, मेरठ (यूपी): जीएमआर (GMR) ग्रुप द्वारा खरीदी गयी प्रो कबड्डी लीग (PKL) की चर्चित टीम ‘युपी योद्धा’ ने आज मेरठ के मेहरोली में “यूपी योद्धा बी के कबड्डी अकादमी” का उद्घाटन किया जो देश के कबड्डी खिलाडियों को अत्याधुनिक सुविधाएं एवं प्रशिक्षण प्रदान करेगा। औपचारिक रूप से इस कबड्डी अकादमी की शुरुआत 47वें सीनियर पुरुष कबड्डी चैंपियनशिप (यूपी) के साथ होगी जो 19 फरवरी, 2021 से 21 फरवरी, 2021 तक चलेगा।

16 द्वारा लड़ी जाने वाली प्रतिस्पर्धा राज्य के बेहतरीन खिलाड़ियों और भविष्य के युवा प्रतिभाओं को प्रदर्शित करेगी और मेजबान अकादमी में ये पहली इतनी बड़ी प्रतिस्पर्धा होगी। 3 दिवसीय चलने वाले इस राज्य चैंपियनशिप के पहले दिन 14 मैच खेले जाएंगे वहीँ दूसरे दिन 15 प्रतिस्पर्धाओं में खिलाड़ी दांव आज़माएंगे, तीसरा और आखिरी दिन सेमी-फाइनल और फाइनल के लिए रिज़र्व रखा गया है।

चैंपियनशिप का समापन एक ऑल – स्टार कबड्डी मैच के साथ किया जाएगा जिसमें ‘ यूपी योद्धा’ और ‘स्टार वारियर्स’ की भिड़ंत होगी। इस हाईलाइट मैच में दोनों टीमों से देश के स्टार खिलाडियों की झलक देखने को मिलेगी। कप्तान नितेश कुमार, लोकल स्टार आशु सिंह और सुरेंद्र गिल यूपी योद्धा की तरफ से प्रदर्शन करेंगे वहीँ नितिन तोमर और पटना पायरेट के स्टार खिलाड़ी प्रदीप नरवाल और अन्य बड़े खिलाड़ी स्टार वारियर्स की तरफ से दांव पेंच दिखाएंगें।

अकादमी और चैंपियनशिप के उद्घाटन समारोह में GMR लीग गेम्स के सीईओ, कर्नल विनोद कुमार बिष्ट ने सम्बोधित करते हुए ये कहा, “युपी योद्धा ने हमेशा से इस बात पर यकीन किया है की मज़बूत नींव रखने से राज्य में खेल के विकास को मज़बूत दिशा प्रदान करती है। इसके अलावा 21 फरवरी को खेला जाने वाला ऑल स्टार कबड्डी मैच आकर्षण का मुख्य केंद्र साबित होगा और युवाओं के लिए ज़िन्दगी भर का अनुभव प्रदान करेगा”।

अकादमी को इस मुख्य उद्देश्य के साथ लांच किया जा रहा है की आने वाले युवा प्रतिभाओं को हर प्रकार का प्रशिक्षण प्रदान कर सके। 200 खिलाड़ी एक बार में अकादमी में ठहर सकते हैं।

अकादमी में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण और अन्य सुविधाएं प्रदान की जाएंगी , प्रैक्टिस के लिए विशेष तौर पर आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है जैसे इंडोर कबड्डी मैट्स (एक बार में 4 मैट्स बिछाई जाएँगी), आधुनिक जिम और बाहर रनिंग ट्रैक भी तैयार किया गया है। प्रैक्टिस करने के लिए मिट्टी और रेत का अखाड़ा भी तैयार किया गया है और हॉस्टल की भी सम्पूर्ण व्यवस्था है। अकादमी में खुद के फ़िज़ियो और शारीरिक मज़बूती की देखभाल करने वाले कोच भी उपलब्ध कराए जाएंगे और एक्सपर्ट्स द्वारा निर्देशित न्यूट्रिशनल प्लान्स भी खिलाडियों के सम्पूर्ण विकास के लिए उपलब्ध होंगे। यूपी योद्धा के हेड कोच जसवीर सिंह इस अकादमी का नेतृत्व करेंगे।

यूपी योद्धा के हेड कोच, जसवीर सिंह ने अकादमी के बनने पर कहा, “हमारे पास ऐसे लोकल प्रतयिभाएँ हैं जो सालों से यूपी योद्धा का प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं लेकिन अपनी अकादमी होने से हमे नयी प्रतिभा खोजने में आसानी होगी। मैं उन सभी की ट्रेनिंग का निरीक्षण कर सकूंगा जो अकादमी ज्वाइन करेंगें जिससे हमारी प्रशिक्षण देने कि प्रक्रिया को सुधारने में मदद मिलेगी। और मुझे उम्मीद है कि हम ना सिर्फ टीम के लिए बल्कि देश के लिए युवा खिलाड़ियों की झड़ी लगा देंगें”।

अकादमी मेरठ के बाहरी इलाके में स्थापित की गयी है जो दिल्ली से 2 घण्टे की दूरी पर स्तिथ है। अकादमी को मेट्रो से जोड़ने के लिए भी हमने प्रस्ताव रखा है।अकादमी चारों तरफ से विकसित इंफ्रास्ट्रक्टरों से घिरी हुई है और यहाँ से अस्पतालों और रेस्त्रां तक पहुंचना भी काफी आसान है। इसके अलावा आसपास शिक्षण संस्थानों के उपस्तिथ होने से छात्रों को कुश्ती अकादमी में दाखिला लेने में आसानी होगी।

यूपी योद्धा बी के कबड्डी अकादमी के अध्यक्ष बिजेन्दर सिंह ने कहा,”कोविड-19 की वजह से अकादमी लांच करने में भले ही देरी हुई हो लेकिन हमें इस बात कि ख़ुशी है कि राज्य को विश्व स्तर की प्रशिक्षण सुविधा प्रदान करने का हमारा लक्ष्य आखिरकार सफल होने वाला है। हम इस बात को लेकर कारात्मक हैं कि हमारी अकादमी बहुत आगे तक जाएगी जो खिलाड़ियों को बनाने में उनकी रीढ़ की हड्डी साबित होगी। हम 47 वें सीनियर पुरुष कबड्डी चैम्पियनशिप (यूपी) में सभी युवा सितारों की मेजबानी करने के लिए उत्सुक हैं”।

कबड्डी एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के महासचिव राजेश कुमार ने कहा, “47वें सीनियर पुरुष कबड्डी चैंपियनशिप के शुभ अवसर पर सभी खिलाड़ी और अधिकारी शपथ लेते हैं की हम चैंपियनशिप में पूरी निष्ठां और ईमानदारी से भाग लेंगे।”

यूपी योद्धा PKL सीजन से पहले प्री-सीजन कैंप का आयोजन भी यूपी योद्धा बी के कबड्डी अकादमी में करेगा |

Below is the full list of participants for the all-star kabaddi match:

यह भी देखे:-

जीबीयू में इंटरनैशनल पेंटा ग्रांड चैंपियनशिप (घुड़सवारी चैंपियनशिप) मार्च में 
गलगोटिया विश्विद्यालय में होगा हाइब्रिड व्हीकल चैलेंज व गो कार्टिंग रेस का आयोजन
बाल दंगल की 11 हज़ार रूपये की बड़ी कुश्ती बराबरी पर छुटी
पिंकी पिंक पैंथर बनी सद्भावना क्रिकेट टूर्नामेंट की विजेता
सेन्ट जोसेफ स्कूल में वार्षिक खेल दिवस का आयोजन
सिटी हार्ट में हुआ दो दिवसीय खेल मोहत्सव का आयोजन
प्रो रोलर स्केटिंग कॉम्पिटिशन में शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम के बच्चों का रहा शानदार प्रदर्शन
पथिक क्रिकेट ट्रॉफी 7 पर सर्फाबाद का कब्ज़ा, लडपुरा के सचिन भाटी बने मैन ऑफ़ द सीरीज
रॉल बॉल में रिकॉर्ड कायम करने वाले चरण सिंह सम्मानित
आखिरी ओवर की आखिरी गेंद और हैदराबाद ने सब को चौका दिया
खेलो भारत प्रतियोगिता के दूसरे दिन हुए क्रिकेट और कबड्डी के रोचक मुकाबले
एस्टर ने जमाया द्वितीय अंगूरी देवी मैमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट पर कब्ज़ा
मेरठ में आयोजित इंटर स्कूल रोलर स्पीड स्केटिंग चैम्पियनशिप में ग्रेनो के खिलाडियों ने जीते पदक
जीपीएल 4 क्रिकेट टूर्नामेंट में खेले गए रोमांचक मैच , क्या रहा ख़ास , पढ़ें पूरी खबर
नेपाल स्पोर्ट्स फ़ेस्टिवल 2018: ग्रेनो के खिलाड़ियों ने जीते स्वर्ण पदक इण्डिया की जीत में मुख्य योग...
GPL 4 CRICKET TOURNAMENT : खेड़ा बनाम निदमपुर के बीच खेला गया रोमांचक मैच