दिल्ली मेट्रोः जल्द ही सभी सीटों पर सफर कर सकेंगे यात्री

मेट्रो यात्रियों को जल्द ही बड़ी राहत मिल सकती है। साढ़े पांच महीने बंद रहने के बाद संक्रमण से बचाव के लिए जरूरी एहतियात के साथ मेट्रो सेवाएं बहाल हुईं। इस दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए ट्रेन में एक-एक सीट छोड़ने के नियम लागू किया गया। अब दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने सरकार से आग्रह किया है कि डीटीसी बसों की तर्ज पर सभी सीटों पर यात्रियों को सफर की इजाजत दी जाए। इस पर मंजूरी मिलते ही मेट्रो सेवाएं लॉकडाउान से पहले की स्थिति में आ जाएंगी।
मेट्रो सेवाएं बहाल होने के बाद से कोविड संक्रमण से बचाव के लिए सामाजिक दूरी का पालन, सैनिटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग चल रहे हैं। डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. मंगू सिंह ने कहा कि स्टेशनों पर भीड़ न होने देने का भी ध्यान रखा जा रहा है। अब अधिक से अधिक यात्रियों को सफर का मौका देने के लिए डीटीसी बसों की तर्ज पर मेट्रो में भी राहत मांगी गई है। स्टेशन पर भीड़ न होने देने के लिए एक या दो एंट्री-एक्जिट गेट ही खोले गए हैं। यात्रियों के प्रवेश में भी अंतराल रखा जा रहा है।
मेट्रो सेवाएं बहाल होने पर यात्रियों की संख्या एक तिहाई रह गई थी। डीएमआरसी प्रबंध निदेशक का कहना है कि ऑफ पीक ऑवर के दौरान भी मेट्रो की फ्रिक्वेंसी कम करने के बजाय बढ़ाई गई, ताकि यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग के पालन में दिक्कत न आए।

डीएमआरसी ने कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर दो नए एस्कलेटर शुरू किए हैं। यहां अब इनकी संख्या 47 हो गई है। तीन मेट्रो लाइनों रेड, येलो और वॉयलेट के यात्रियों के लिए इंटरचेंज की सुविधा है। डीएमआरसी ने बताया कि मंगलवार को कश्मीरी गेट, रेड लाइन पर रिठाला, ब्लू लाइन पर उत्तम नगर (पूर्व), नवादा, राजौरी गार्डन, शादीपुर, यमुना बैंक, सुभाष नगर और आरके आश्रम पर नए एस्कलेटर शुरू किए गए हैं।

कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर सबसे लंबा एस्कलेटर 14.5 मीटर है। इससे बड़ा एस्कलेटर केवल जनकपुरी पश्चिम पर 15.6 मीटर ऊंचाई वाला है। कश्मीरी गेट पर वॉयलेट और रेड लाइन पर इंटरचेंज के लिए छह समानांतर एस्कलेटर हैं, जिन्हें इंजीनियरिंग की मिसाल माना जाता है। अगले छह महीने में 22 नए एस्कलेटर लगाए जाएंगे।

इनकी स्थापना कश्मीरी गेट, रेड लाइन के दिलशाद गार्डन, मानसरोवर पार्क, शाहदरा, सीलमपुर, नेताजी सुभाष प्लेस और इंद्रलोक, येलो लाइन पर मॉडल टाउन और छतरपुर, ब्लू लाइन पर राजौरी गार्डन, टैगोर गार्डन, झंडेवालान, राजेंद्र प्लेस, लक्ष्मी नगर और नोएडा सेक्टर-15, ग्रीन लाइन पर अशोक पार्क मेन में होगी।

मार्च 2022 तक आदर्श नगर, कीर्ति नगर, नोएडा सेक्टर-16, वैशाली, मुंडका सहित दूसरे स्टेशनों पर 32 नए एस्कलेटर लगने हैं। दिल्ली मेट्रो के 285 स्टेशनों पर 1100 से अधिक एस्कलेटर हैं।

यह भी देखे:-

ग्रेटर नोएडा में हिमाचल के कलाकारों ने दी नाटा की बेहतरीन प्रस्तुति
पुलवामा हमला : भीख मांगकर जुटाए 6 लाख कर दिए शहीदों के नाम
CORONA के साथ जंग में सरकार के साथ खड़ा हुआ युवा गोल्फर अर्जुन भाटी, कुछ ऐसा किया PM MODI ने भी की ता...
LIVE IND vs ENG 4th T20: इंग्लैंड ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का किया फैसला
आतंकी हाफिज सईद के करीबी खालिस्तान समर्थक गोपाल चावला के साथ दिखे सिद्धू
ग्रेटर नोएडा वेस्ट रामलीला मंचन : श्री राम का हुआ राजतिलक
सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ मनाया मकर संक्रांति का पर्व
पंचायत चुनाव: बोर्ड परीक्षा पर नहीं पड़ेगा असर, नया आदेश जारी
शारदा विश्वविधालय के छात्र रोहन को पैतीस सौ किलोमीटर की सद्धभावना यात्रा के लिए रवाना
निर्वाचन आयोग ने 22 जनवरी तक रैलियों और रोड शो पर लगाई रोक,जानिए चुनाव प्रचार के क्या हो सकते हैं वि...
दादरी में किसान चर्चा का आयोजन 
ग्रेटर नोएडा : दादरी में दिनदहाड़े गन पॉइंट पे ज्वैलरी शॉप मे लूट, मौके पे भारी पुलिस फ़ोर्स
नए अविष्कारों के प्रदर्शन के साथ LED EXPO 2018 का हुआ समापन
दिल्ली पुलिस ने अफवाह फैला रहे 60 सोशल मीडिया एकाउंट्स को बंद करने के लिए चिट्ठी लिखी
बिकरू कांड : UPSTF को मिली बड़ी कामयाबी, विकास दुबे को पनाह देने वाले गिरफ्तार
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने शुक्रवार को चार्जशीट दायर किए,चार्जशीट में रिया चक्रवर्ती समेत 33 लोगों...