मंगल ग्रह के करीब पहुंचकर UAE ने रचा इतिहास, अंतरिक्ष यान होप ने Mars की कक्षा में किया प्रवेश

Hope Mars Mission संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने मंगल ग्रह पहुंचकर इतिहास रच दिया है। यूएई का अंतरिक्ष यान होप मंगल ग्रह पर पहुंच गया है यूएई के अंतरिक्ष यान होप ने मंगलवार देर रात(भारतीय समयानुसार) सफलतापूर्वक मंगल की कक्षा में प्रवेश किया।

अबू धाबी [यूएई] , एएनआइ। Hope Mars Mission, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने इतिहास रच दिया है। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का अंतरिक्ष यान ‘होप’ मंगल ग्रह के और करीब पहुंच गया है। यूएई के पहले इंटरप्लेनेटरी अंतरिक्ष यान ‘होप’ (Hope Probe) ने मंगलवार देर रात(भारतीय समयानुसार) सफलतापूर्वक मंगल की कक्षा में प्रवेश किया। सीएनएन(CNN) के अनुसार, मंगल पर यूएई(UAE) का पहला मिशन मंगलवार को लाल ग्रह के और करीब पहुंचा और पहले प्रयास में ही सफलतापूर्वक कक्षा में प्रवेश कर गया। ‘होप प्रोब'(Hope Probe) के नाम से जाना जाने वाले यूएई के मार्स मिशन ने एक संकेत भेजकर पुष्टि की कि यह कक्षा में प्रवेश कर चुका है।
मंगल मिशन(Hope Mars Mission) के ट्विटर अकाउंट के एक ट्वीट के अनुसार “सफलता! #HopeProbe के साथ संपर्क फिर से स्थापित हो गया है। मार्स ऑर्बिट इंसर्शन अब पूरा हो गया है। जब अंतरिक्ष यान मंगल ग्रह की कक्षा में पहुंचा तो लाल ग्रह पर ऐसा करने वाला वह दुनिया का पांचवा देश बन गया और अरब देशों में वह पहला देश बना।

आर्बिटर, जिसका नाम होप है और उसे अरबी में अमल कहा जाता है। उसने मंगल पर जाने के लिए लगभग सात महीनों में 300 मिलियन (30 करोड़) मील की यात्रा की। इसे वहां मंगल का पहला ग्लोबल वेदर मैप तैयार करने के लक्ष्य से भेजा गया है।
होप मार्स मिशन को 2014 में यूएई के राष्ट्रपति हिज हाइनेस शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान और महामहिम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम द्वारा घोषित सबसे बड़ी रणनीतिक और वैज्ञानिक राष्ट्रीय पहल माना जाता है।
सारा बिंट यूसेफ अल अमीरी, जो मार्स मिशन के लिए डिप्टी प्रोजेक्ट मैनेजर और यूएई के उन्नत विज्ञान राज्य मंत्री हैं। उन्होंने कहा कि मैं अंतरिक्ष यान के प्रदर्शन के लिए आभारी हूं, और इस मिशन को उल्लेखनीय बना दिया है, बेकी, यह न केवल इस पर काम करने वाले 200 अमीराती हैं, बल्कि यह विभिन्न महाद्वीपों और विभिन्न पृष्ठभूमि और विश्वासों से 450 लोग हैं।” वास्तव में एक अंतरराष्ट्रीय प्रयास है, और यह वही है जो विज्ञान को होना चाहिए। यह वही है जिसके बारे में अन्वेषण किया गया है।

यह भी देखे:-

बिहार:लड़कियों ने रोजाना 1 रुपया दान कर खोला सैनिटरी पैड बैंक
DUSU 2019: ABVP ने अध्यक्ष-उपाध्यक्ष समेत 3 पदों पर लहराया परचम
BJP Foundation Day- 4 दशकों में बीजेपी ने लगातार छूईं नई ऊंचाइयां :चेतन
इच्छामृत्यु पर सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला
महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने दुनिया को कहा अलविदा
SC/ST एक्ट के बदलाव पर कई राज्यों में हिंसक प्रदर्शन ,आधा दर्जन की मौत, बिहार में एंबुलेंस रोकने स...
वतन लौट आया हमारा वीर सपूत अभिनंदन, जश्न में डूबा देश
अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी अटैक, सात की मौत , दिल्ली में हाई अलर्ट
नीदरलैंड देश में नहीं है एक भी कैदी, सभी जेल होंगी बंद
पत्रकार हत्याकांड में राम रहीम को मिली कठोर सजा, पढ़ें पूरी खबर
स्वदेश लौटने पर गोल्फ के चैम्पियन अर्जुन भाटी का जोरदार स्वागत
विस्तृत : सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच CBI करेगी : सुप्रीम कोर्ट
चारा घोटाले में लालू को बड़ी सजा मिलने के बाद राजनैतिक बयानबाजी तेज
तनाव के बीच पाक पीएम इमरान खान ने दिखाया शांति का ढोंग
चारा घोटाला के चौथे के में लालू दोषी करार, आरजेडी ने बताया "नरेन्द्र मोदी का खेल ... "
पटना में लगे नीतीश के पोस्टर, लिखा-हो गईल जय-जयकार, फिर नीतीश...