पीएम मोदी ने चौरी चौरा पर जारी किया डाक टिकट, बोले-‘आग थाने मेें नहीं लगी थी, जन-जन में प्रज्‍जवलित हो चुुुुकी थी’

4 फरवरी 1922 की तारीख भारतीय स्‍वतंत्रता संग्राम का एक महत्‍वपूर्ण पड़ाव है। आज इस ऐतिहासिक कांड के शताब्‍दी वर्ष महोत्‍सव का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कर रहे हैं। पूर्वाह्न 11 बजे वह नई दिल्‍ली से वर्चुअली जुड़कर इसका ऑनलाइन उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने चौरी चौरा पर एक डाक टिकट और विशेष आवरण भी जारी करेंगे। इस मौके पर राज्यपाल आनंदी बेन पटेल भी कार्यक्रम से ऑनलाइन जुड़ी। सीएम योगी ने निर्धारित समय से पहले पौने दस बजे ही समारोह स्‍थल पर पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद पूरे प्रदेश में 50 हजार लोगों ने एक साथ राष्‍ट्रीय गीत वंदे मातरम् गाकर विश्‍व रिकार्ड बनाया। इसमें सीएम योगी भी शामिल रहे। सीएम समारोह स्‍थल पर मौजूद हैं। उन्‍होंने दीप प्रज्‍जवलन कर समारोह स्‍थल पर कार्यक्रम की औपचारिक शुरुआत की। वह पिछले कई दिनों से समारोह की तैयारियों की खुद निगरानी कर रहे थे। चौरी चौरा महोत्‍सव को उन्‍होंने यूपी बोर्ड के पाठ्यक्रम में शामिल करने का निर्देश भी दिया है।  समारोह अगले एक साल तक प्रदेश भर के शहीद स्मारकों पर मनाया जाएगा। छात्र-छात्राओं के बीच निबंध, चित्रकला व पोस्टर, क्विज, स्लोगन, कविता लेखन व भाषण प्रतियोगिताएं भी कराई।
इस मौके पे प्रभारी मंत्री रमापति शास्त्री, पर्यटन मंत्री नीलकंठ तिवारी, पिपराइच विधायक महेंद्र पाल सिंह, ग्रामीण विधायक विपिन सिंह, विमलेश पासवान, भाजपा के क्षेत्रीय अध्‍यक्ष डा.धर्मेन्‍द्र सिंह सहित बड़ी संख्‍या में भाजपा नेता और कार्यकर्ता।

★ क्यों ख़ास है चौरी चौरा कांड :—-
इस दिन पूरी दुनिया में चौरी चौरा की गूंज सुनाई दी थी। ब्रितानी हुकूमत के जुल्‍मो-अत्‍याचार जब हद से ज्‍यादा बढ़ गए, चौरी चौरा की धरती जुलूस निकाल रहे सत्‍याग्रहियों के खून के लहुलुहान हो गई तब सब्र का बांध टूटा और गुस्‍साई भीड़ ने थाने पर हमला बोलकर उसे आग के हवाले कर दिया। इस घटना में 11 सत्‍याग्रही शहीद हो गए थे जबकि 22 पुलिसकर्मी मारे गए। घटना से आहत महात्‍मा गांधी ने असहयोग आंदोलन वापस ले लिया। चौरी चौरा कांड भारतीय इतिहास में अमिट अध्‍याय के तौर पर जुड़ गया।

★ हुए ख़ास आयोजन :—–

★ पंडित मदन मोहन मालवीय पर डॉक्‍यूमेंट्री :—
समारोह में सुबह 10:38 बजे से पंडित मदन मोहन मालवीय पर आधारित एक डॉक्‍यूमेंट्री दिखाई जा रही है। गौरतलब है कि पंडित मालवीय ने चौरी चौरा कांड में आरोपी बनाए गए क्रांतिकारियों के मुकदमे की पैरवी की थी और  दो सौ से ज्‍यादा क्रांतिकारियों को फांसी से बचाया था।

★ सुबह से निकल रहीं प्रभात फेरियां :—
चौरी चौरा शताब्‍दी वर्ष महोत्‍सव के शुभारंभ के लिए आज गोरखपुर में जगह-जगह से प्रभात फेरियां निकलीं। सुबह से ही सड़कों पर शहीदों की याद में तराने गूंज रहे हैं। सुबह गोरखपुर जिला जेल स्थित पंडित रामप्रसाद बिस्मिल की शहादत स्‍थली से जेल अधिकारियों कर्मचारियों और समाज के प्रबुद्ध नागरिकों ने प्रभात फेरी निकाली। विभिन्‍न स्‍कूलों से भी प्रभात फेरियां निकाली गईं।

★ शहीदों के परिवारीजनों का हो रहा सम्‍मान, वंदेमातरम् गायन का बनाया विश्‍व रिकार्ड :—
मुख्यमंत्री योगी की पहल पर सरकार चौरी चौरा के शहीदों और उनके परिजनों को सम्मान दे रही है। शहीदों के परिजन समारोह स्‍थल पर पहुंच चुके हैं। इस घटना को माध्यमिक शिक्षा विभाग यूपी बोर्ड के पाठयक्रम में भी शामिल करने जा रहा है। छात्रों को शहीदों के स्‍थल चौरी चौरा का भ्रमण भी कराया जाएगा। 10 बजे पूरे प्रदेश में एक साथ, एक समय पर वंदे मातरम् गूंजा। सीएम योगी भी इसमें शा‍मिल रहे। 50 हजार लोगों ने एक साथ वंदे मातरम् गाकर विश्‍व रिकार्ड बनाया।  विश्‍व रिकार्ड बनाने का अभियान बुधवार से शुरू हो गया था। इसके तहत वंदे मातरम् के पहले छंद के गायन का वीडियो अपलोड करना था। गुरुवार सुबह तक डेढ़ लाख से ऊपर लोगों के वीडियो अपलोड करने की जानकारी मिली है। कार्यक्रम स्थल से एक वीडियो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से भी अपलोड किया गया।

यह भी देखे:-

जीएनआईओटी संस्थान में 21 वे संस्थापक दिवस का भव्य आयोजन तथा इस अवसर पर शिक्षकों एवं विद्यार्थियों को...
गौतमबुद्ध नगर पीआरवी टीम सम्मानित, मिला तीसरा स्थान
UP मे आनंद लीजिये मेट्रो के बाद अब पॉड टैक्सी का, खूबियां जानने के बाद आप भी कहेंगे वाह!
लखनऊ : 10 सितंबर को होगा बढ़ई जनचेतना संदेश रथ यात्रा का शुभारंभ
अब होगा गंगा का पानी शुद्ध और साफ़ IIT-BHU ने बनाया ऐसा पाउडर, बेहद कारगर और सस्ती तकनीक
जानिए- कैसा था अरुण जेटली का संपूर्ण जीवन
वेदार्णा फाउंडेशन द्वारा विश्व भरती पब्लिक स्कूल में कार्यशाला
जीबीयू की रिमोट प्राक्टर्ड ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में छात्रों की अच्छी उपस्थिति
ग्लोबल एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन्स मे रोजगार मेला
नीति आयोग: बैठक में पीएम मोदी किसानों के लिए क्या बोले, यहाँ पढें सारे बिंदु
Ryan’ Virtual Literary Extravaganza
इंजीनियरिंग पर विशेषज्ञ व्याख्यान सामाजिक-इंजीनियरिंग युग में व्यावसायिक विकास
COVID-19:यूपी सरकार का बड़ा फैसला, 15 जिलों के कुछ इलाके पूरी तरह हुए सील
लॉयड इंस्टिट्यूशन में जॉब फेस्ट, “ नियुक्ति-2019” का आयोजन
जीएसटी के वार्षिक रिटर्न की तारीख बढ़ी, पढ़ें पूरी खबर
ग्रेटर नोएडा में बेखौफ सरेराह बदमाशों ने ठेली संचालक को मारा चाकू