शिक्षण संस्थानों में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस 

ग्रेटर नोएडा : आज 25 जनवरी को ग्रेटर नोएडा के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में 11 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित किया गया।  जीएनओआईटी, आइआइएमटी कॉलेज, ईशान इंस्टिट्यूट१, परसंदी कॉलेज बिलासपुर   में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया।

जी.एन.आइ.ओ.टी. एमबीए इंस्टिट्यूट मे “11 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस” के उपलक्ष्य में एक शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया। राष्ट्रीय मतदाता दिवस हर साल मतदान की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने और युवा पीढ़ी को मतदान के अधिकारों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है।  इस आयोजन में ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में 150 से अधिक छात्रों ने  भाग लिया, जो एक शपथ ग्रहण समारोह के साथ शुरू हुआ, जिसमें उपस्थित सभी लोगो  ने प्रतिज्ञा ली – हम भारत के नागरिक लोकतंत्र और लोकतांत्रिक परंपराओं में विश्वास रखते हैं।
इस अवसर पर, प्रो (डॉ) सविता मोहन, डायरेक्टर  जीएनआईओटी-एमबीए संस्थान ने छात्रों को  संबोधित किया कि “हमारे मतदाताओं को सशक्त, सतर्क, सुरक्षित और सूचित करने एवं  लोकतंत्र मतदान के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है और लोगों को इस स्वतंत्र देश में पैदा होने के लिए भाग्यशाली महसूस करना चाहिए ”।



आइआइएमटी कॉलेज में मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस :

मतदान के अधिकार का युवा उपयोग करेंगे तो ही देश करेगा तरक्की। नॉलेज पार्क स्थित आईआईएमटी ग्रुप ऑफ कॉलेज में नेशनल वोटर्स डे के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीआईओएस डॉ धरमवीर सिंह ने यह बताते हुए कहा कि वर्षों में हुए चुनावों के दौरान देश के युवाओं ने मतदान में बहुत कम संख्या में भाग लिया जिसके कारण मतदान के प्रतिशत मैं कमी देखने को मिली। देश के मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए नेशनल वोटर्स डे का आयोजन किया जाता है।

कार्यक्रम में मौजूद असिस्टेंट इलेक्शन ऑफिसर राकेश शर्मा ने बताया कि इस बार मतदाताओं की सुविधा के लिए एक नए पोर्टल की शुरआत की गई है जिससे वोटिंग बूथ पर ही वोटर आईडी कार्ड प्रिंट किया जा सकता है। इस दौरान पॉलीटेक्निक डायरेक्टर उमेश कुमार, मैनेजमेंट प्रिंसिपल अंशुल नगर, बीकॉम डीन वीभा सिंह सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

इस मौके पर छात्रों ने नृत्य के माध्यम से लोगों को मतधिकर का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया। साथ ही वोटर्स डे विषय पर आधारित रंगोली, स्लोगन और पोस्टर मेकिंग की प्रतियोगिता में बहुत से छात्रों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया।



प्रसन्दी देवी कॉलेज में मतदान जागरूकता दिवस मनाया

दनकौर: बिलासपुर कस्बे स्थित प्रसन्दी देवी कॉलेज में मतदान जागरूकता दिवस मनाकर छात्र छात्राओं को मतदान का महत्व बताया।कॉलेज के सेमिनार हॉल में  वक्ताओं ने छात्र-छात्राओं को मतदान के महत्व के बारे में विस्तार से जागरूक किया और कहा कि सभी को अपने मत का प्रयोग करना चाहिए।

कॉलेज में चल रहे कार्यक्रम का शुभारंभ कॉलेज डायरेक्टर डा. विनीता शर्मा ने किया। उसके बाद उन्होंने विचार रखते हुए कहा कि लोकतंत्र के लिए मतदान बहुत जरूरी है। सभी को चुनाव के समय अपने मतदान का अवश्य प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने छात्र छात्राओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया।

इस मौके पर महाविद्यालय की डायरेक्टर डा. विनीता शर्मा, प्राचार्य डा. आर. के. अग्रवाल, डा. राहुल देव कौशिक, प्रो. पवन कुमार, राजेन्द्र कुमार, सुनील सैनी, श्री गिरीश गोयल, धर्मवीर शर्मा, योगेश नागर, प्रभु दयाल, अमन सैनी, प्रमोद राणा तथा एन. एस. एस. के स्वयं सेवक एवं स्वयं सेविकाएं मौजूद रहे। — साभार खालिद सैफी



ईशान इंस्टीट्यूट में राष्ट्रीय मतदाता दिवस 

नॉलेज पार्क स्थित ईशान इंस्टीट्यूट में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया।  इस मौके पर शिक्षकों व छात्र-छात्राओं ने शपथ ग्रहण किया। इस मौके पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।   संस्थान के चेयरमैन डॉ. डी.के. गर्ग ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए प्रजातंत्र का मूल्य समझाया.

यह भी देखे:-

दादरी रेलवे फाटक 15 मई तक रहेगा बंद
जब तक किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं होगा धरना प्रदर्शन चलता रहेगा : पवन खटाना
इस बार मंगलवार के बजाय बुधवार को होगा जन विश्वास दिवस
2700 करोड़ रुपये की बिजनेस के साथ IHGF हेंडीक्राफ्ट मेला का हुआ समापन
यूएसए में करोड़ों का स्कालरशिप पाने वाली सुदीक्षा भाटी को विधायक तेजपाल नागर ने दी बधाई
एक्टिव सिटीजन टीम की गांधीगिरी का असर, पोस्टर चिपकाने वाले अब मिलकर करेंगे शहर साफ़
गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय : टीम इ बूस्टर्स ने जीता इको कॉर्ट सीजन-5 प्रतियोगिता
ग्रेनो के दिहाड़ी मजदूरों के लिए काम के द्वार खोलेगा एप
स्विमिंग पूल पर कोविड 19 की उड़ाई जा रही थी धज्जियाँ और
ग्रेटर नोएडा: बिजली विभाग की लापरवाही से युवक बुरी तरह झुलसा युवक
अपराध पर ऐसे अंकुश लगाएगा हाईटेक बाईक, एसएसपी लव कुमार ने थाना क्षेत्रों के लिए किया रवाना
ग्रेनो प्राधिकरण के सीईओ ने सेक्टर बीटा वन का किया दौरा, ग्रेनो को देश का सर्वश्रेष्ठ बनाने में निवा...
केआईआईटी (KIIT) ने लगाई ऊंची छलांग, टाइम्स वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2023 में मिला स्थान
भारत-पाक नियंत्रण रेखा पर जवानों के साथ दिवाली मनाने नौशहरा सेक्टर पहुंचे PM मोदी
ग्रेटर नोएडा : ठेकेदार की गोली मारकर हत्या
जांबाज़ सिपाही रजनीश चौधरी , पीआरवी 1857 टीम को एसएसपी ने किया सम्मानित