Bihar election 2020: तेजस्वी के रिकांउटिंग की मांग को चुनाव आयोग ने किया खारिज

Patna: बिहार निर्वाचन आयोग ने महागठबंधन की ओर से वोटों की गिनती फिर से कराने(रिकाउंटिंग) की मांग को खारिज करते हुए बहुमत पर एनडीए को क्लीन चिट दे दी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने देर रात मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि निर्वाचन आयोग ने राज्यपाल को नवनिर्वाचित सदस्यों की लिस्ट सौंप दी है। चुनाव में धांधली के विपक्ष के आरोपों पर उन्होंने कहा कि 11 ऐसे विधानसभा जिसमें जीत का मार्जिन 1 हजार से कम था। उनमें से शिकायत के बाद सिर्फ हिलसा में दोबारा से मतों की गिनती की गई। बाकी जगहों पर पोस्टल बैलेट के आधार पर सही करार दिया गया और रिकाउंटिंग नहीं हुई।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि इन सीटों में चार पर जेडीयू, तीन पर आरजेडी, एक पर एलजेपी, एक पर बीजेपी, एक पर सीपीआई और एक पर निर्दलीय प्रत्याशी की जीत हुई है. इस प्रकार इनमें सभी प्रमुख दल शामिल हैं. इनमें एकमात्र हिलसा में 12 वोटों के अंतर से हार-जीत हुई, जहां प्रत्याशी की मांग पर पुनर्मतगणना कराई गई।उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार वोटों का अंतर रद्द किए गए पोस्टल बैलेट से कम होने पर ही रद्द किए गए पोस्टल बैलेट की पुनर्मतगणना कराने का प्रावधान है. हिलसा में रद्द किए गए वोटों से वोटों का अंतर कम होने के कारण निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा सभी पोस्टल बैलेट की पुनर्मतगणना करायी गयी और इसके बाद भी नतीजा वही आया।

श्रीनिवासन ने बताया कि 11 में छह विधानसभा क्षेत्रों में पुनर्मतगणना की मांग की गयी थी। इनमें हिलसा को छोड़कर अन्य पांच निर्वाचन क्षेत्रों रामगढ़, मटिहानी, भोरे, डेहरी एवं परबत्ता में रद्द किए गए पोस्टल वोट से जीत-हार के वोटों का अंतर अधिक होने के कारण पुनर्मतगणना की मांग को निर्वाची पदाधिकारी द्वारा अस्वीकृत कर दिया गया।

गोपालगंज के जेडीयू सांसद आलोक कुमार सुमन को भी निर्वाचन आयोग ने क्लीन चिट देते हुए कहा कि जांच कराई गई, जिसमें पाया गया कि काउंटिंग सेंटर पर प्रवेश का आरोप गलत है। शिकायतकर्ता से निर्वाचन आयोग ने अपील की है कि अगर जरूरत हो तो उन्हें आयोग वीडियोग्राफी और डॉक्यूमेंट्स मुहैया कराने को तैयार है। निर्वाची पदाधिकारी द्वारा आरोपों को तथ्यहीन एवं अतार्किक करार दिया।

श्रीनिवास ने पोस्टल बैलेट की गिनती पहले नहीं शुरू होने से जुड़े प्रश्न पर कहा कि सभी निर्वाचन क्षेत्रों की मतगणना के दौरान पहले पोस्टल बैलेट की जांच शुरू हुई। उन्होंने बताया कि पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होने के आधे घंटे बाद नियमानुसार ईवीएम वोटों की भी गिनती शुरू की गयी। कई क्षेत्रों में पोस्टल बैलेट की गिनती व ईवीएम वोटों की गिनती साथ-साथ जारी रही। दोनों की गणना की वीडियोग्राफी करायी गयी है और पूरी प्रक्रिया पर माइक्रो ऑब्जर्बर व प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं की नजर थी।

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए की जीत और महागठबंधन की हार हुई है। एनडीए जहां 125 सीटों के साथ सरकार बनाने जा रही है तो महागठबंधन 110 सीटों के साथ बहुमत से 12 सीटें दूर रह गया। इस बार के चुनाव में पहले की तरह इलेक्टॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से छेड़छाड़ का मुद्दा नहीं उठा है। पहले हर चुनावों में एनडीए पर ईवीएम को लेकर आरोप लगाए जाते रहे हैं। हालांकि बिहार में इस बार पोस्टल बैलेट का नया आरोप सामने आया है जिसे आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने जोर-शोर से उठाया है।

यह भी देखे:-

दादरी-अच्छेजा रोड जल्द होगी दुरुस्त --जन सुनवाई में ग्रामीणों की शिकायत पर एसीईओ ने परियोजना विभाग क...
दबिश देने गई पुलिस टीम के साथ मारपीट
आईआईएमटी में ओरिएंटेशन प्रोग्राम, छात्रों के लिए खुले कॉलेज के बंद दरवाजे, नए स्टूडेंट ने जाना कालेज...
बिहार: क्या साथ आ सकते हैं चिराग? तेजस्वी बोले, लालू जी ने कह दिया अब हम कुछ नहीं कह सकते'
'पाकिस्तान मुर्दाबाद...' नारे लगाने पर मिल रही है चिकन लेग पीस पर 10 रुपये की छूट
नगर पंचायत बिलासपुर चेयरमैन लता सिंह प्रदेश के मुख्यमंत्री से मिलेगी
जीबीयू के बौध अध्ययन विभाग के विदेशी छात्रों ने वियतनाम का बौध पर्व वू-लान मनाया
होमगार्ड की हत्या के आरोप में दो सगे भाई गिरफ्तार
किसान एकता संघ आगामी 17 मई को एनपीसीएल कार्यालय का करेगा घेराव:रमेश कसाना
NVSP या Voter Help Line के माध्यम से कर सकते हैं मतदाता अपने फोटो पहचान पत्र डाउनलोड
आने वाले महीनों में फिर बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, ये है वजह
शिक्षक दिवस पर ईशान कॉलेज में शिक्षक हुए सम्मानित
आईटीएस डेंटल कॉलेज में व्यक्तित्व विकास के लिए कार्यशाला का आयोजन 
थम नहीं रहा सम्राट मिहिर भोज प्रतिमा विवाद, गुर्जर परिषद ने पुलिस से की एफआईआर दर्ज करने की मांग
मंजूरी: ऑस्ट्रेलिया में भारत के स्वदेशी टीके कोवाक्सिन को मिली हरी झंडी, बिना रोक-टोक होगी यात्रा
UP Jila Panchayat Reservation List: जिलेवार जिला पंचायत अध्यक्षों की आरक्षण सूची जारी, यहां देखें पू...