इंडिया एक्सपो मार्ट में विशाल तिरंगे का हुआ ध्वजारोहण

ग्रेटर नोएडा : इंडिया एक्सपो मार्ट में ग्रेटर नोएडा- नोएडा के सर्वाधिक ऊँचे 163 फ़ीट भारत के राष्ट्रीय ध्वज का प्रथम ध्वजारोहण डॉ. महेश शर्मा केंद्रीय मंत्री द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में इंडिया एक्सपो मार्ट केअध्यक्ष राकेश कुमार, दादरी के विधायक तेजपाल नागर, नोएडा की पूर्व विधायिका बिमला बाथम, गौतमबुद्ध नगर के भाजपा जिलाध्यक्ष विजय भाटी और एक्सपो मार्ट के अन्य गणमान्य लोग शामिल रहे।

इंडिया एक्सपो मार्ट में विशाल तिरंगे के ध्वजारोहण में 6 मिनट 18 सेकेंड का समय लगा। उल्लेखनीय है की इस राष्ट्रीय ध्वज का वजन 18 किलोग्राम और 54′ लम्बाई तथा 36′ चौड़ाई है।

इंडिया एक्सपो मार्ट के फ्रंट कंपाउंड में लगाए गए गौतमबुद्ध नगर जिले के इस सबसे ऊँचे 163 फ़ीट राष्ट्रीय ध्वज अनावरण के इस सम्मेलन में अनेक गड़मान्य अतिथियों ने हिस्सा लिया।इस विशाल राष्ट्रीय ध्वज की इस प्रदर्शनी स्थल पर उपस्थिति इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि यहाँ ऑटो एक्सपो, इलेक्रामा, प्रिंट पैक, रिन्यूएबल एनर्जी इंडिया समेत कई राष्ट्रीय-अंतर्राष्टीर्य आयोजन होते रहते हैं।
ऐसे आयोजनों में अनेक अति विशिष्ट गड़मान्य अतिथि एक्सपोमार्ट में पधारते रहते हैं।पहले के आयोजनों में इंडिया एक्सपो मार्ट में भारत के प्रधानमंत्री-राष्ट्रपति समेत अनेक राष्ट्र प्रमुखों का भी आगमन हुआ है।

आज आयोजित हुए इस समारोह में अनेक अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय गणमान्य व्यक्तियों ने हिस्सा लिया। श्रीलंका, थाईलैंड, बांग्लादेश, तुर्की, पाकिस्तान, यूएसए , अफगानिस्तान सहित 17 देशों के प्रतिनिधियों ने ध्वजरोहण समारोह में भाग लिया ।

वही इस कार्यक्रम में विदेशी दूतावास फिलिपिंस और वियतनाम के मेहमान भी उपस्थित रहे।
यह ध्वज इस प्रदर्शनी स्थल पर होने वाले भविष्य के सभी राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के दौरान स्वंतत्र भारत के प्रतीक के तौर पर निरंतर लहराता रहेगा और ऐसे दूसरे स्थलों से इस जगह को अलग परिभाषित करेगा।

यह विशाल ध्वज ग्रेटर नॉएडा के लिए अनूठी पहचान के तौर पर होगा।क्योंकि यह केवल प्रस्तावित मेट्रो स्टेशन और एक्सप्रेस मार्ग से ही नहीं दिखाई देता है, बल्कि 20 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों से घिरा है और मौजूद सभी छात्र-छात्राओं, शिक्षकों में गर्व और देशभक्ति की भावना को प्रज्वलित करता है।
इस विशाल तिरंगे के ध्वजारोहण के दौरान पूरे क्षेत्र में एक बड़े उत्सवका माहौल था और आयोजन स्थल को ख़ूबसूरती के साथ गुब्बारोंऔर झंडे से सजाया गया था।क्षेत्रीय सेना बैंड और युवा बच्चों ने देश भक्ति गीतों के साथ सभी उपस्थिति लोगों का मनोरंजन किया।
इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे आईआईएमटीएफ में भाग लेने आ रहे आगंतुकों भी इस ऐतिहासिक घटना में समय निकालकर सम्मलित हुए।

आज यहाँ बांग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान, थाईलैंड, इंडोनेशिया, अफगानिस्तान, तुर्की, दुबई, भूटान, नेपाल, चीन, हांगकांग, अमेरीका, ताइवान, म्यांमार, मलेशिया, वियतनाम और फिलिपिंस एवं हमारे देश के अठारह राज्यों के नागरिक जिनमें असम, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, तमिलनाडू, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड और तेलंगाना शामिल हुए जिससे यह एहसास हुआ की यह वास्तव में एक अंतरराष्ट्रीय अवसर है।यहाँ मौजूद सभी मेहमान इस विशाल झंडे के उत्थापन का संदेश लेकर वापस घर लौंटें।

राकेश कुमार ने इस गौरवमयी अवसर पर सभी गणमान्य व्यक्तियों और नागरिकों का स्वागत किया और कहा कि देश प्रधानमंत्री मोदी के सक्षम नेतृत्व में हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है और हमारे राज्य यानी उत्तरप्रदेश में भी योगी जी का गतिशील नेतृत्व हैं, आईईएमएल को इसमें कोई संदेह नहीं है कि देश-प्रदेश की छवि और अंतर्राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में हमारी भागीदारी नई ऊंचाइयों तक पहुंचेगी।आईईएमएल का पूर्ण आश्वाशन है कि हमारी संस्था देश की प्रगति और प्रधानमंत्री की पहल पूरा योगदान करेगी चाहे वह सर्वशिक्षा अभियान हो, स्वच्छ अभियान हो या इस प्रकार की कोई और पहल।

केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा ने समारोह में बोलते हुए कहा की आज हम सबके लिए ये बेहद गर्व का विषय है की आज हमारे शहर के गौरव इंडिया एक्सपो मार्ट में इस विशाल ध्वज का ध्वजारोहण हो रहा है।

उन्होंने आगे बोला, तन समर्पित मन समर्पित चाहता हूँ देश की धरती तुझे कुछ और भी दूँ की भावना के साथ हम सबको मिलकर काम करना पड़ेगा।राष्ट्र प्रथम का संकल्प लेकर हम यहाँ से जायेंगे।दूर-सुदूर से जब ये झंडा युवा पीढ़ी तक ये सन्देश ले जाएगा की इस तिरंगे की आन-बान और शान में कितने वीरों ने शहादत दी है।इसके पश्चात वन्दे मातरम के सामूहिक गान के साथ इस कार्यक्रम का समापन हुआ।

यह भी देखे:-

नियुक्ती पत्र मिलने के दो साल बाद भी नहीं मिला जॉब , बंधक बनाने पर छात्रों का हंगामा
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में लिए गए अहम निर्णय, जानिए
तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस सम्पन्न , डी.एम बीएन सिंह ने जेवर तहसील की अध्यक्षता की
दीवार से टकराई स्कूल बस, दर्जन भर छात्र घायल
संदिग्ध हालत में बंद कमरे में मिला छात्र का शव
डंपिंग ग्राउंड के विरोध में ग्रेटर नोएडा में विरोध प्रदर्शन जारी
कलक्ट्रेट पर अपनी मांगों को लेकर जुटे किसान, विशाल पंचायत का आयोजन
कलक्ट्रेट में परंपरागत ढंग से मनाई गई गाँधी- शास्त्री जयंती
प्रशासन ने बिल्डर को दिलाया जमीन पर कब्ज़ा, विरोध कर रहे 70 किसान हिरासत में लिए गए
प्रेमी युगल छात्र-छात्रा ने फांसी लगाकर की ख़ुदकुशी
प्रधानमंत्री मोदी कल ग्रेनो में, करेंगे विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी
लोकसभा चुनाव की मतगणना की व्यवस्था की गई दुरुस्त , पढ़े पूरी खबर
श्री धार्मिक रामलीला का मंचन 29 सितम्बर से, 27 जुलाई को होगा भूमि पूजन, जानिए क्या होगा ख़ास
महेश शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर किया कवि सम्मेलन का आगाज
आयल की कम्पनी में लगी भीषण आग
परिवार से बिछड़ी बच्ची को पुलिस ने मिलाया