महिलाओं की सुरक्षा करेगी नई पेट्रोलिंग टीम ‘स्वयंसिद्ध’, सीपी ने किया उद्घाटन

  •  महिला पुलिस को पेट्रोलिंग के लिए दी गई 100 स्कूटी, 163 हॉट स्पॉट्स पर होगी निगरानी

गौतमबुद्धनगर कमिश्नरी में महिला सुरक्षा को और अधिक बेहतर और प्रभावी बनाने के लिए नई पेट्रोलिंग टीम का गठन किया गया है। इसके लिए 100 स्कूटी उपलब्ध करायी गई है। स्कूटी आवंटन अलग-अलग थानों में संवेदनशीलता के आधार पर किया गया है। पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने सेक्टर-108 में शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में इस नई पेट्रोलिंग टीम का उद्घाटन किया और हरी झण्डी दिखाकर पुलिस थानों के लिए रवाना किया।

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने कहा कि गौतमबुद्धनगर पुलिस कमिश्नरी के लिए महिला सुरक्षा प्राथमिकता का विषय है। कमिश्नरी प्रणाली लागू होने के बाद महिलाओं की सुरक्षा के लिए नये प्रयोगों और नई व्यवस्थाओं पर निरन्तर कार्य हो रहा है। महिला चौपाल, थाना स्तर पर महिला सुरक्षा इकाई का गठन और नॉलेज पार्क पुलिस थाने में स्थापित फैमिली डिसप्ले रेसोल्यूशन क्लीनिक आदि इन नये प्रयोगों के कुछ उदाहरण हैं। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा को और अधिक सुदृढ बनाने के लिए एक नई महिला पेट्रोलिंग टीम का गठन किया गया है, जिसकी सम्पूर्ण कार्रवाई का संचालन महिला पुलिसकर्मियों द्वारा किया जायेगा। इस कारण इस टीम का नाम ‘स्वयंसिद्ध’ रखा गया है। पेट्रोलिंग टीम में महिला उप-निरीक्षक, मुख्य आरक्षी और आरक्षी रहेंगी।

स्वयंसिद्ध’ पेट्रोलिंग टीम के लिए 100 स्कूटी उपलब्ध कराई गई है पेट्रोलिंग करने वाली महिला पुलिसकर्मियों को बॉडीवॉर्न कैमरा और बैटन भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिनका आवंटन अलग अलग थानों पर संवेदनशीलता के आधार पर किया जाएगा महिला सुरक्षा की इस योजना को प्रभावी और उपयोगी बनाने के मकसद से गौतमबुद्धनगर की जनता, खासकर महिलाओं से सोशल मीडिया के माध्यम से सुझाव प्राप्त किये गये। उसके आधार पर ऐसे संवेदनशील स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां पर और अधिक पेट्रोलिंग और पुलिस उपस्थिति की आवश्यकता है। इन सुझावों के साथ ही थाना स्तर पर आंकलन के आधार पर सभी थानों के पेट्रोलिंग शेड्यूल पुलिस उपायुक्त महिला सुरक्षा कार्यालय द्वारा तैयार किये गये हैं।

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि जिले में 163 हॉट स्पॉटस पर पेट्रोलिंग की सेवाएं दी जाएंगी। इन हॉट स्पॉट में प्रमुख विद्यालय, विश्वविद्यालय एवं इस प्रकार की फैक्ट्रियां, जहां देर शाम तक महिलाएं कार्यरत रहती हैं, मेट्रो स्टेशन के आसपास के स्थान, ऑटो स्टैण्ड आदि सम्मिलित हैं। इन हॉट स्पॉट की सूची में समय-समय पर गौतमबुद्धनगर की जनता के सुझाव के आधार पर बदलाव किया जायेगा। कोरोना की समस्या से मुक्त होने पर स्कूल, कॉलेज की छात्राओं एवं गैर सरकारी महिला संगठनों के सदस्यों को इस योजना में सहयोगी बनाने पर भी विचार किया जा रहा है।

यह भी देखे:-

निकाय चुनाव : डीएम बी.एन सिंह ने समय से पहले तैयारी पूरी करने का दिया निर्देश
व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने पीडित के परिजनों के साथ मिलकर की DCP से मुलाकात
दर्दनाक :सड़क हादसे में माँ-बेटी की मौत
जेवर विधायक ने गौ सेवा कर मनाया पीएम का 71वां जन्मदिन जन्मदिन
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण : नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेसवे पर हादसे रोकेंगे रस्सी नुमा तार वाले बैरियर
पीएम मोदी आज ग्रेनो में, नोएडा-ग्रेटर नोएडा में आज ट्रैफिक डायवर्जन, सफर करने से पहले जान लें डायवर्...
COVID 19 BULLETIN, गौतमबुद्ध नगर में रहत की खबर, देखें विस्तृत रिपोर्ट
सिपाही के इस हरकत की विडियो सोशल मीडिया पर वायरल, सस्पेंड
बामसेफ भारत मुक्ति मोर्चा का अधिवेशन आयोजित
नवरत्न फाउंडेशन - नोवरा ने बांटे मास्क  , बच्चों को किया जागरूक 
श्री श्री 1008 महामंडलेश्वर आचार्य अशोकानन्द जी महाराज ने की   आदित्य घिल्डियाल  जी (AGM) न्यू हॉलैण...
ग्रेटर नोएडा: अधिवक्ता एवं दस्तावेज लेखक वेलफेयर एसोसिएशन ने किया भाजयुमो प्रदेश अध्यक्ष का स्वागत
श्री रामलीला कमेटी, ग्रेटर नोएडा की बैठक हुई सम्पन्न
एसीईओ ने चार्ज संभाला, सीएंडडी वेस्ट प्लांट के निर्माण की धीमी गति पर जताई नाराजगी
नोएडा- ग्रेटर नोएडा में ईद उल जुहा की धूम , डीएम एसएसपी ने दी मुबारकबाद
कोरोना से बच्चों का जीवन दांव पर लगा देखना हृदय विदारक:सुप्रीम कोर्ट