महिलाओं की सुरक्षा करेगी नई पेट्रोलिंग टीम ‘स्वयंसिद्ध’, सीपी ने किया उद्घाटन

  •  महिला पुलिस को पेट्रोलिंग के लिए दी गई 100 स्कूटी, 163 हॉट स्पॉट्स पर होगी निगरानी

गौतमबुद्धनगर कमिश्नरी में महिला सुरक्षा को और अधिक बेहतर और प्रभावी बनाने के लिए नई पेट्रोलिंग टीम का गठन किया गया है। इसके लिए 100 स्कूटी उपलब्ध करायी गई है। स्कूटी आवंटन अलग-अलग थानों में संवेदनशीलता के आधार पर किया गया है। पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने सेक्टर-108 में शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में इस नई पेट्रोलिंग टीम का उद्घाटन किया और हरी झण्डी दिखाकर पुलिस थानों के लिए रवाना किया।

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने कहा कि गौतमबुद्धनगर पुलिस कमिश्नरी के लिए महिला सुरक्षा प्राथमिकता का विषय है। कमिश्नरी प्रणाली लागू होने के बाद महिलाओं की सुरक्षा के लिए नये प्रयोगों और नई व्यवस्थाओं पर निरन्तर कार्य हो रहा है। महिला चौपाल, थाना स्तर पर महिला सुरक्षा इकाई का गठन और नॉलेज पार्क पुलिस थाने में स्थापित फैमिली डिसप्ले रेसोल्यूशन क्लीनिक आदि इन नये प्रयोगों के कुछ उदाहरण हैं। उन्होंने बताया कि सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा को और अधिक सुदृढ बनाने के लिए एक नई महिला पेट्रोलिंग टीम का गठन किया गया है, जिसकी सम्पूर्ण कार्रवाई का संचालन महिला पुलिसकर्मियों द्वारा किया जायेगा। इस कारण इस टीम का नाम ‘स्वयंसिद्ध’ रखा गया है। पेट्रोलिंग टीम में महिला उप-निरीक्षक, मुख्य आरक्षी और आरक्षी रहेंगी।

स्वयंसिद्ध’ पेट्रोलिंग टीम के लिए 100 स्कूटी उपलब्ध कराई गई है पेट्रोलिंग करने वाली महिला पुलिसकर्मियों को बॉडीवॉर्न कैमरा और बैटन भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं, जिनका आवंटन अलग अलग थानों पर संवेदनशीलता के आधार पर किया जाएगा महिला सुरक्षा की इस योजना को प्रभावी और उपयोगी बनाने के मकसद से गौतमबुद्धनगर की जनता, खासकर महिलाओं से सोशल मीडिया के माध्यम से सुझाव प्राप्त किये गये। उसके आधार पर ऐसे संवेदनशील स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां पर और अधिक पेट्रोलिंग और पुलिस उपस्थिति की आवश्यकता है। इन सुझावों के साथ ही थाना स्तर पर आंकलन के आधार पर सभी थानों के पेट्रोलिंग शेड्यूल पुलिस उपायुक्त महिला सुरक्षा कार्यालय द्वारा तैयार किये गये हैं।

पुलिस कमिश्नर ने बताया कि जिले में 163 हॉट स्पॉटस पर पेट्रोलिंग की सेवाएं दी जाएंगी। इन हॉट स्पॉट में प्रमुख विद्यालय, विश्वविद्यालय एवं इस प्रकार की फैक्ट्रियां, जहां देर शाम तक महिलाएं कार्यरत रहती हैं, मेट्रो स्टेशन के आसपास के स्थान, ऑटो स्टैण्ड आदि सम्मिलित हैं। इन हॉट स्पॉट की सूची में समय-समय पर गौतमबुद्धनगर की जनता के सुझाव के आधार पर बदलाव किया जायेगा। कोरोना की समस्या से मुक्त होने पर स्कूल, कॉलेज की छात्राओं एवं गैर सरकारी महिला संगठनों के सदस्यों को इस योजना में सहयोगी बनाने पर भी विचार किया जा रहा है।

यह भी देखे:-

एक्सप्रेस वे पर बगैर नंबर के दौड़ रही हैं गाड़ियां, पुलिस बेपरवाह
फलों के राजा आम की प्रदर्शनी कल रविवार ग्रेटर नोएडा , आम खाओ प्रतियोगिता का होगा आयोजन
संजय भाटी जूनियर शिक्षक संघ के अध्यक्ष नियुक्त
लेडी किलर ने घर में घुस कर किया महिला का मर्डर
घरेलू सिलिंडर फटा, दो की मौत
देखें VIDEO, ग्रेनो प्राधिकरण में व्यापत भ्रष्टाचार के खिलाफ आमरण अनशन
सेक्टर डेल्टा टू की समस्याओं का समाधान नहीं हुआ था जल्द होगा प्राधिकरण के खिलाफ आंदोलन - आलोक नागर
युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष अन्नू पंडित को मिला युवा रत्न अवार्ड
छुपे हुए गायकों के लिए बेहतरीन अवसर: जो आये वोह गाये
दिल्ली में केंद्रीय मंत्री के ओएसडी से लूटी कार नोएडा में छोड़ भागे बदमाश
मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना : मंत्रोच्चार और निकाहनामे के साथ निर्धन परिवार की कन्याओं का विवाह...
यामुना एक्सप्रेसवे पर कार जलकर हुई राख, कार सवार युवक ने ऐसे बचाई अपनी जान, पढ़ें पूरी खबर
दादरी विधायक तेजपाल के नेतृत्व में किसानों ने लखनऊ में उठाई समस्या
किसान एकता संघ की मांग , बिना शर्त रिहा हों किसान
गौतमबुद्ध नगर पुलिस, एक एसएचओ सस्पेंड, पांच का तबादला
डॉ. राहुल जैन को मिला "साहित्य गौरव" सम्मान , ग्रेनो में "कांरवाँ" की स्थापना कर युवा कवियों को दे र...