स्मार्ट विलेज की परिकल्पना होने जा रही है साकार : धीरेन्द्र सिंह

  • सैक्टरों की तर्ज पर ग्रामों को विकसित करने का देश में अपने तरीके का अनोखा प्रयोग
  • उत्तर प्रदेश की जेवर विधानसभा को मिला स्मार्ट विलेज विकसित करने का मौका
आज दिनांक 26 जून 2020 को यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अरूण वीर सिंह व अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री रविन्द्र सिंह के साथ जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने जेवर विधानसभा के ग्राम मिर्जापुर व निलौनी में कराया स्मार्ट विलेज के विकास कार्यों का शुभारम्भ।
विदित हो कि जिस तरीके से प्राधिकरणों द्वारा औद्योगिक व आवासीय क्षेत्रों का विकास पूर्व में किया था, उस विकास की दौड में गाँव स्लम बनकर रह गये। प्राधिकरणों द्वारा सैक्टरों का तो समूचित विकास किया गया, लेकिन उन गांवों को विकास और मूलभूत विकास की दौड से बाहर कर दिया, जिसमें रहने वाले किसानों की जमीनों पर बेहतरीन आवासीय क्षेत्र और गगनचुम्बी इमारतेें बनी। इससे एक हीन भावना हमेशा ग्रामीण क्षेत्र के लोग महसूस करते रहे, जिससे जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने भी विगत कई वर्षों से महसूस किया। उसी को देखते हुए, जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण में बैठकर, ग्रामों को भी सैक्टरों की तर्ज पर मूलभुत सुविधाएं उपलब्ध कराने का बीडा उठाया, जो आज यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अरूणवीर सिंह की मेहनत और लग्न से साकार हुआ। इन स्मार्ट गांवों में प्रथम चरण में लगभग 10 करोड रूपये की लागत से सीवरेज सिस्टम, ड्रैनेज सिस्टम, पेयजल आपूर्ति, स्ट्रीट सोलर लाईट व मार्गों का निर्माण होगा तथा दूसरे चरण में साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट, सामुदायिक भवन, हैल्थ सेंटर तथा आई-चौपाल जैसी अन्य सुविधाओं को विकसित किया जायेगा। लगभग 30 ग्रामों को चयनित किया गया है, जिसमें से गांव मिर्जापुर, रामपुर बांगर, निलौनी, अछेजा बुजुर्ग व डूंगरपुर रीलखा के अवार्ड हो चुके हैं। आज विधिवत नारियल फोडकर गांव मिर्जापुर व निलौनी में विकास कार्यों का शुभारम्भ कराया गया।
जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ’’यह मेरे व जेवर विधानसभा के लिए बडे सौभाग्य की बात की कि हम बहुत दिनों से स्मार्ट सिटी के बारे में सुनते चल आये थे,  लेकिन आज हमें फक्र भी है और खुशी भी है कि हम जेवर विधानसभा क्षेत्र के मिर्जापुर व निलौनी गांव, देश के अन्य गांवों के विकास के लिए एक संदेश देने जा रहे हैं कि ग्रामीणों को भी वो सभी मूलभुत सुविधाएं मिले, जो शहरी क्षेत्र के लोगों को मिल रही हैं। इस कार्य के लिए यमुना एक्सपे्रस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण व उनकी पूरी टीम को मैं साधुवाद देता हूॅ जो उन्होने मेरे प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए, भविष्य के स्मार्ट विलेज के मेरे सपने को साकार किया है।” 
मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अरूण वीर सिंह ने ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कहा कि ’’यह जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह की मेहनत और विकास के प्रति उनकी संकल्प भावना का ही परिणाम है, जो आज हम स्मार्ट विलेज को धरातल पर उतार पाये हैं। हमारा पूरा प्रयास होगा कि गांव के लोग विकास की दौड में किसी से पीेछ न रहे तथा स्थानीय लोगों को भी यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के उद्योगों में 40 प्रतिशत रोजगार मिल सकें। ऐसे व्यवस्था भी हमारे द्वारा की जा रही है।”
इस मौके पर ग्राम मिर्जापुर के देवेन्द्र सिंह, रामशरन सिंह, इन्दर सिंह प्रधान जी, मा0 देवराज सिंह व सुरेश शर्मा ने खुशी जताते हुए कहा कि ’’हम कभी सोच भी नही सकते थे कि हमारा गांव स्मार्ट सिटी की तर्ज पर स्मार्ट गांव बनाये जायेंगे।’’
इस मौके पर यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के जनरल मैनेजर (परियोजना) श्री के.के.सिंह, वरिष्ठ प्रबंधक श्री विकास कुमार, वरिष्ठ प्रबंधक श्री आनन्द मोहन, मैनेजर एके सक्सेना व बीडी शर्मा आदि लोग प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
 इस मौके पर पूरन सिंह, विशम्बर सिंह, बाबू सिंह, मेघराज सिंह, रमेश सिंह, ओमी, चन्दर सिंह, विनोद सिंह, हरकेश प्रधान जी, राधे सिंह, महेश सिंह, नेपाल सिंह, मुकेश सिंह, प्रमोद सिंह व बंटी सिंह आदि लोग प्रमुख रूप से मौजूद रहे।  

 

यह भी देखे:-

यूपी चुनाव 2022: 150 उम्मीदवारों का टिकट काटेगी भाजपा, फॉर्मूला तैयार
एबीवीपी ने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के पुण्यतिथि पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया
गैस सिलिंडर में विस्फोट से चार घायल
चुनौती: महाराष्ट्र में मिला वायरस का डेल्टा प्लस वैरिएंट, इम्युनिटी को दे सकता है धोखा
"KBC" के नाम पर कॉल आए तो हो जाएं सावधान , खबर जरुर पढ़े
ग्रेटर नोएडा में आयोजित जागरण विमर्श यूपी एनसीआर आशाएं और चुनोतियाँ में लोगों को संबोधित करते मुख्यम...
कोविड-19 महामारी : करोड़ों लोगों को बदलना पड़ सकता है अपना काम धन्धा
कोरोना महामारी की दूसरी लहर में बढ़ते संक्रमण के चलते इंडिया रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए विका...
ADVISORY FOR COVID -19 3rd WAVE, इमरजेंसी के लिए कोविड कमांड सेंटर का नंबर जारी, ध्यान पूर्वक पढ़ें
कोविड-19 के मद्देनजर जहांगीरपुर में रमजान के त्यौहार को लेकर बैठक
श्री धार्मिक रामलीला सेक्टर पाई : मूर्छित हुए लक्ष्मण, संजीवनी लाए हनुमान
राष्ट्रीय निबंध प्रतियोगिता में ग्रेटर नोएडा अर्सलाइन कान्वेंट की अंजली सिन्हा को मिला तीसरा स्थान, ...
लखनऊ: रेडिसन होटल में 9 कर्मचारी मिले कोरोना संक्रमित,अभिनेत्री महिमा चौधरी इसी रेडिसन होटल में ठहरी...
Nag Panchami 2021: आध्यात्मिक आस्था और विश्वास के एक क्रियाशील प्रतीक हैं नाग
प्रवीण भारतीय को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड संस्था(लंदन) के द्वारा सर्टिफिकेट देकर किया सम्मानित