वर्चुअल मोड पर आयोजित दूसरे आईएचजीएफ टेक्सटाइल मेले का सफल समापन

नई दिल्ली :  वर्चुअल मोड पर आयोजित दूसरे आईएचजीएफ टेक्सटाइल मेले का सफल समापन आज हो गया। ये जानकारी देते हुए हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) के चेयरमैन रवि के पासी ने बताया कि इस आयोजन में  1500 सेअधिकविदेशी ग्राहक, बाइंग एजेंट्स, थोक खरीददार और रिटेलर्स ने शिरकत की और कुल 270 करोड़ रुपये की बिजनेस इनक्वायरी भी की गयी।

Buyers from 80 countries visited the virtual show with countries like Australia, Argentina, Peru, Colombia, Brazil, USA, UK, Spain, New-zeland, Canada, UAE, Turkey, Japan, Israel, Germany and France had the maximum participation.

अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए श्री पासी ने बताया कि एक के बाद एक वर्चुअल मोड पर आयोजित मेले वैश्विक महामारी का परिणाम हैं। जब वास्तविक मेले संभव नहीं हैं ऐसे में हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद ने निर्यातकों को इस मोड का प्लेटफार्म देकर अपना व्यापार करने का एक व्यवहारिक विकल्प मुहैया कराया है।

ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक श्री आर के वर्मा ने बताया कि होम फर्निशिंग, फ्लोर कवरिंग, और टेक्सटाइल्स सेक्टर के जिन प्रतिभागियों ने इस आयोजन में हिस्सा लिया उनके मुताबिक इस वर्चुअल माध्यम ने उन्हें व्यापार में बने रहने का एक अवसर दिया है  क्योंकि ऐसे ग्राहक जो इस समय किसी भी देश में यात्रा करने में असमर्थ हैं वो अपने घरों/कार्यालयों में आराम से बैठकर इस वर्चुअल मेले का हिस्सा बन सके।

वर्चुअल मोड पर आयोजित आईएचजीएफ टेक्सटाइल मेले का मुख्य आकर्षण वेबिनार्स, कलाकृतियों का प्रदर्शन, और ट्रेंड्स पर थीम सेटिंग रहे।

ईपीसीएच के कार्यकारी निर्देशक श्री आर के वर्मा ने अपनी बात को आगे बढाते हुए जानकारी दी कि देश से होने वाले कुल हस्तशिल्प निर्यात का 25 प्रतिशत होम फर्निशिंग, फ्लोर कवरिंग और टेक्सटाइल के आइटम होते हैं।पिछले वित्तीय वर्ष यानी 2019-20 में ये निर्यात करीब 6200 करोड़ रुपये का था।

श्री वर्मा  ने उम्मीद और विश्वास जताया कि लगातार एक के बाद एक वर्चुअल मोड पर दो सफल मेलों के आयोजन ने परिषद के अन्य सदस्यों को प्रेरित किया होगा कि वो पूरे जोर-शोर से आईएचजीएफ दिल्ली मेले का हिस्सा बनें। ये मेला भी इसी साल वर्चुअल मोड पर 13 से 18 जुलाई के बीच आयोजित किया जाएगा। उन्होंने अपनी बात को विस्तार देते हुए कहा कि

ईपीसीएच ने इस आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार किया है। वर्चुअल मोड पर होने वाले इस मेले में पूरी दुनिया से वैश्विक ग्राहकों को शो में आमंत्रित करने के लिए ईमेल-ब्लास्ट, टेलीकॉलिंग और दुनिया भर में भारतीय दूतावासों और मिशन को भी इसमें शामिल किया गया है।

आयोजन के आखिरी दिन वर्चुअल मेले में होम फर्निशिंग और फ्लोर कवरिंग्स श्रेणी के सर्वश्रेष्ठ स्टैंड सेटअप के लिए अजय शंकर मेमोरियल पुरस्कारों का भी वितरण किया गया।

यह भी देखे:-

चोरी की 11 बाइकों के साथ दो शातिर बदमाश गिरफ्तार
डॉ हर्षवर्धन बोले, देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं, राज्यों के पास अभी 1.58 करोड़ डोज हैं मौजूद
प्राथमिक विद्यालय में छात्रा की खिचड़ी खाने के बाद मौत , प्रधानाध्यापिका निलंबित
समसारा विद्यालय में ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया
ग्रेटर नोएडा: किसानों का एक दल पहुँचा डीएम ऑफिस, पढें पूरी ख़बर
ICC Test Rankings: रोहित-अश्विन का दबदबा, 'हिटमैन' करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे
एमिटी यूनिवर्सिटी ग्रेनो में अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस , साईबर सिक्यूरिटी पर होगा शोध
सबसे बड़ा संग्राम: किसका होगा नंदीग्राम, भाजपा बाजी मारेगी या दीदी की टीएमसी?
अखाड़ा परिषद अध्यक्ष की मौत की सीबीआई जांच के लिए हाईकोर्ट में दायर की गई याचिका
गौतम अडाणी को झटका: फ्रीज हुए 43500 करोड़ के शेयर, कंपनियों के शेयरों में लगा लोअर सर्किट
14 दिन की न्यायिक हिरासत में आर्यन समेत आठ आरोपित, रिमांड आवेदन में आधार अस्पष्ट 
भाजपा के परिवार सम्पर्क अभियान का शुभारंभ
16 साल की TikToker सिया कक्कड़ ने की ख़ुदकुशी, फैन्स सदमे में, आत्महत्या ने खड़े किए कई सवाल
पंजाब के माेगा में Airforce का मिग-21 विमान गिरा, धमाके के साथ लगी आग, पायलट की मौत
कोरोना की बेकाबू रफ्तार: संक्रमण की दर 12 दिन में दोगुनी, मृत्युदर गिरकर 1.20 फीसदी
पीएम मोदी: कुछ युवा लोग सेल्फ गोल करने में लगे हैं, बिना नाम लिए राहुल पर साधा निशाना