सुरेश चन्द बने “मानस अवलोकन संस्था” के अध्यक्ष

ग्रेटर नौएडा :  ग्राम कलुपुरा में  मानस अवलोकन संस्था ने अपने नये अध्यक्ष सुरेश चन्द  गाँव – कलूपुरा और उपाध्यक्ष हरिश्चन्द्र शर्मा एवं  ओमऋषि  शर्मा  को कोषाध्यक्ष निवासी कलूपुरा को पगडी और फूल मालाएँ पहना कर सम्मानित करते हुए उनके पदों पर मनोनीत किया। संस्था के महासचिव हरीओम शास्त्री और मानस क्रान्ति पत्रिका के संपादक संजय देव ‘विमल’ ने समस्त कार्यकारिणी और अन्य प्रबुद्ध जनों के समक्ष तीनों पदाधिकारियों को उनके पदों के गोपनीयता की शपथ दिलायी। संस्था के कार्यालय में कार्यक्रम के दौरान मॉस्क और सोशल डिस्टैंसिंग का विशेष ध्यान रखा गया। संजय विमल देव ने बताया कि “मानस अवलोकन संस्था” पिछले 20 वर्षों से जन-कल्याण के लिये सामाजिक और धार्मिक दोनों ही क्षेत्रों में ग्रेटर नौएडा में ही नहीं बल्कि देश के दूसरे प्रान्तों में भी अपनी एक अहम भूमिका में कार्य कर रही है। संस्था ग़रीब विद्यार्थियों के लिये जी जान से मदद करती है। प्रतिभाओं को उकेरना और उनके उज्ज्वल भविष्य के निर्माण के लिये संस्था उनकी भरपूर सहायता कर रही है। धार्मिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में संस्था कार्यलय में ही नियमित रूप से एक घण्टे का श्री रामचरित मानस का पाठ होता है। जिसमें मातृशक्ति और विद्यार्थियों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। प्रत्येक शनिवार को सुन्दर काण्ड का पाठ होता है। प्रति वर्ष श्री हनुमान जन्मोत्सव, श्री गोस्वामी तुलसीदास जयंती और श्री गीता जयंती जैसे बडे उत्सव बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाये जाते हैं। जो प्रतिभागी सुन्दर काण्ड को कण्ठस्थ याद करके सुनाते हैं तो उन सभी विजेताओं को प्रशस्ति पत्र के साथ 5100 रूपये की नकद धनराशि पुरस्कार स्वरूप प्रति वर्ष प्रदान की जाती है। जिले और राज्य स्तर के टॉपर्स स्टूडेंट्स को खेलकूद और सांस्कृतिक क्षेत्र में उभरती हुई बाल प्रतिभाओं को भी संस्था अपने कार्यक्रमों बुलाकर नकद राशि देकर सम्मानित करती हैं। और गरीब विद्यार्थियों को भी हर संभव सहायता करती हैं। सामाजिक परिवेश में संस्था की भागीदारी की बात करें तो संस्था प्रति वर्ष गरीब लोगों को सर्दी के मौसम में कम्बल आदि का वितरण करती है और अब इस संकट काल में कोरोना जैसी महामारी की लड़ाई में अपने निजि पैसे से ग़रीबों, मज़दूरों के लिये भोजन की व्यस्था करने में संस्था ने अपनी एक बहुत ही मह्ती भूमिका अदा की है। संस्था के महासचिव श्री हरिओम शास्त्री जी ने जोर देकर कहा कि श्रेष्ठ भारत का निर्माण करना ही संस्था का सदउद्देश्य है। उन्होंने अपने वक्तव्य में संस्था के निम्न उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि

• संस्था का सपना ऐसे श्रेष्ठ भारत का निर्माण करना है जो फिर से विश्व गुरु कहा जाने लगे।

• समाज के ताने-बाने को मज़बूत करने के लिये हमें जाति और संप्रदायों के बन्धनों से ऊपर उठकर आगे आने वाली पीढ़ियों के उज्जवल भविष्य के निर्माण की चिंता करनी होगी।

• अपनी सनातन संस्कृति को बचाने के लिये इस युवा पीढ़ी को सावधान करना ही होगा कि वो पाश्चात्य संस्कृति के दलदल ना फँस जाये।

ये युवा पीढ़ी ही राष्ट्र की सच्ची धरोहर है। हमें अपना नैतिक बल बढ़ाने के लिये योग, प्रणायाम, स्वाध्याय करने के साथ-साथ परोपकार की भावना को ह्रदय में धारण करके अपनी श्रेष्ठ सनातन संस्कृति की रक्षा करनी होगी।यही हमारा धर्म भीहै और यही हमारा सद्उद्देश्य भी है।”विविधता में एकता का दर्शन हमारी भारतीय संस्कृति की आत्मा है।”इस कार्यक्रम में संजीव सिंह, ओमवीर सिंह गाँव दयानतपुर से, हरि शंकर, अमर सिंह  गाँव कुरेब से भानुप्रताप सिंह, अशोक कुमार गाँव भोयरा से भीष्म नारायण शर्मा, राम अवतार शर्मा ,विनोद शर्मा आदि महानुभावों ने प्रतिभाग किया।

यह भी देखे:-

ग्रेटर नोएडा में ABVP ने ममता बनर्जी का फूंका पुतला
कोरोना योद्धाओ के लिए जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह को उपलब्ध कराई पीपीई किट व सैनेटाइजर
घुट-घुट कर नहीं जी सकता : तेजप्रताप
आतंकी हाफिज सईद के करीबी खालिस्तान समर्थक गोपाल चावला के साथ दिखे सिद्धू
प्राधिकरण की दमनकारी नीतियों के विरोध में भारतीय किसान यूनियन मैदान में
आज नोएडा - ग्रेटर नोएडा पहुंचेगा भारत रत्न पूर्व पीएम अटल जी का अस्थि कलश
नववर्ष 2020 पर विशेष: देश में अमनचैन भाईचारा और तरक्की के नये आयाम स्थापित करने वाला हो अंग्रेजी नव...
गौतम बुद्ध नगर कोरोना अपडेट, 18 मरीज की हो चुकी है मौत
सोशल डिसटेंसिंग के साथ उत्साह से मना योग दिवस
प्रदीप कुमार ने भूटान में फहराया तिरंगा भाला फेंक में गोल्ड मेडल जीता
कार चोरी का शतक जमाने वाला गिरोह पकड़ा गया
ग्रेटर नोएडा थाना पुलिस के हत्थे चढ़ा 25 हज़ार का ईनामी , तलाश में लगी थी पुलिस की कई टीम
युवाओं को मतदान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शारदा विश्वविद्यालय की मुहीम
दी होप हॉस्पिटल में चाइल्ड अस्थमा शिविर का आयोजन
कोविड-19 महामारी को लेकर आम जनता के लिए एडवाइजरी जारी की
सदैव अन्याय के खिलाफ उठा है भगवान परशुराम का फरसा