‘‘आई0 टी0 एस0 डेंटल काॅलेज में युवकों को नशे से मुक्ति दिलाने हेतु तम्बाकू रहित दिवस पर वेबिनार का आयोजन‘‘

आई0 टी0 एस0 डेंटल काॅलेज, ग्रेटर नोएडा में संस्थान की पूर्व छात्रा एवं रिजनल इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल साइंसेस, इम्फाल के पब्लिक हैल्थ डेंटिस्ट्री विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ0 सुमेधा कुशवाहा ने वल्र्ड टाॅबैको के अवसर पर लोगों को तम्बाकू की लत से छुटकारा पाने के तरीकों पर आॅनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया जिसमें संस्थान के लगभग 70 शिक्षकों एवं 200 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।
डाॅ0 कुशवाहा ने बताया कि तम्बाकू व धुम्रपान के सेवन से होने वाली बीमारियों जैसे – कैंसर, दमा, रक्त चाप और नपुंसकता आदि के जानकारी के अभाव में भारत वर्ष मे प्रति वर्ष लाखो लोगो की मौत हो जाती है । तम्बाकू एवं नशे की लत अधिकतर किशोरावस्था में ही लगती है यदि इसी समय लोगों को इससे होने वाले नुकसान के बारे सही जानकारी प्रदान कर दी जाए तो उनको इस लत से बचाया जा सकता है।
डाॅ0 कुशवाहा ने बताया कि तम्बाकू व धुम्रपान के सेवन से भारत देश में लगभग 47.9 प्रतिशत पुरूष तथा 20.3 प्रतिशत महिलाएं धुम्रपान का सेवन करती हैं। डाॅ0 कुशवाहा ने अपने सम्बोधन में कहा कि धुम्रपान से होने वाली बीमारी मुख्यतः मुख कैंसर के रोकथाम में दांतों के डाॅक्टरों की भूमिका बडी अहम होती है क्योंकि ज्यादातर मरीज दांतों के इलाज हेतु जब डेंटिस्ट के पास जाते हैं तो वे मरीजों के मुख का प्राथमिक निरीक्षण करते हैं। इसकी जानकारी सही समय पर मरीजों को देते हुए उनको सम्बंधित विशेषज्ञ के पास भेजकर सही समय पर इलाज कराने की सलाह देकर उनकी जान बचाई जा सकती है।

इस सम्बंध में संस्थान के प्रधानाचार्य डाॅ0 सचित आनंद अरोरा ने कहा कि दंत चिकित्सक होने के कारण हम सभी की ये नैतिक जिम्मेदारी होती है कि संस्थान में इलाज हेतु आये हुए मरीजों द्वारा यदि धूम्रपान या तम्बाकू का सेवन किया जा रहा हो तो भविष्य में इससे होने वाले नुकसान के बारे में अवगत कराये तथा धूम्रपान छोडने हेतु उन्हें प्रेरित करे।

संस्थान के वाइस चेयरमैन श्री सोहिल चडढा और सचिव श्री बी0 के0 अरोड़ा ने संस्थान के विद्याार्थियों और शिक्षकों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि आई0 टी0 एस0 परिवार हमेशा से ही गरीब मरीजों व समाज के हितों के लिए प्रयास करता रहा है और भविष्य में भी आगे बढकर करता रहेगा।

यह भी देखे:-

बिलासपुर की ममता शर्मा ने जीता मिसेज यूपी फोटोजेनिक टाइटल खिताब
11 दिन का नन्हा बना करोना फाइटर
यमुना एक्सप्रेस वे: छात्रों से भरी वैन पलटी, कई छात्र घायल
भारत में पहली बार EPCH द्वारा वर्चुअल फेयर IFJAS का आयोजन 1 जून से
पीसी गुप्ता गैंग का एक और जमीन खरीद घोटाला उजागर , करोड़ों का लगाया चूना
लॉकडाउन खत्म, शुरू हुआ अनलॉक-1, गृह मंत्रालय ने जारी किया गाइड लाइन
दवा विक्रेताओं ने किया रक्तदान, रोटरी क्लब ग्रेटर नोएडा ने लगाया रक्तदान शिविर
यमुना प्राधिकरण के पूर्व सीईओ पीसी गुप्ता पर सीबीआई का शिकंजा
यमुना एक्सप्रेस वे पर भीषण हादसा, ताजमहल देखने जा रहे स्कूली बच्चों से भरी बस पलटी , एक की मौत कई घ...
ग्रेटर नोएडा : जेल में बंद किसानों का बयान , जेल में करेंगे भूख हड़ताल
हॉस्पिटल एकादश बना T-10 क्रिकेट टूर्नामेंट का विजेता, 28 दिसंबर को ग्रेनो प्रेस क्लब से होगा मुकाबला
भाजयूमो का वीरांगना प्रशिक्षण अभियान, छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर
सीओ श्वेताभ पाण्डेय का तबादला, तीन कोतवालों का भी तबादला जल्द - सूत्र
राजीव गांधी ने भारत में कंप्यूटर क्रांति को जन्म दिया :महेंद्र नागर
कोविड-19 महामारी को लेकर गौतमबुद्ध नगर सैंपलिंग वैन का शुभारंभ
रोटी बैंक-एक सेवा, एक प्रयास (हर घर से रोटी,हर घर को रोटी)