‘‘आई0 टी0 एस0 डेंटल काॅलेज में युवकों को नशे से मुक्ति दिलाने हेतु तम्बाकू रहित दिवस पर वेबिनार का आयोजन‘‘

आई0 टी0 एस0 डेंटल काॅलेज, ग्रेटर नोएडा में संस्थान की पूर्व छात्रा एवं रिजनल इंस्टीट्यूट आॅफ मेडिकल साइंसेस, इम्फाल के पब्लिक हैल्थ डेंटिस्ट्री विभाग की असिस्टेंट प्रोफेसर डाॅ0 सुमेधा कुशवाहा ने वल्र्ड टाॅबैको के अवसर पर लोगों को तम्बाकू की लत से छुटकारा पाने के तरीकों पर आॅनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया जिसमें संस्थान के लगभग 70 शिक्षकों एवं 200 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।
डाॅ0 कुशवाहा ने बताया कि तम्बाकू व धुम्रपान के सेवन से होने वाली बीमारियों जैसे – कैंसर, दमा, रक्त चाप और नपुंसकता आदि के जानकारी के अभाव में भारत वर्ष मे प्रति वर्ष लाखो लोगो की मौत हो जाती है । तम्बाकू एवं नशे की लत अधिकतर किशोरावस्था में ही लगती है यदि इसी समय लोगों को इससे होने वाले नुकसान के बारे सही जानकारी प्रदान कर दी जाए तो उनको इस लत से बचाया जा सकता है।
डाॅ0 कुशवाहा ने बताया कि तम्बाकू व धुम्रपान के सेवन से भारत देश में लगभग 47.9 प्रतिशत पुरूष तथा 20.3 प्रतिशत महिलाएं धुम्रपान का सेवन करती हैं। डाॅ0 कुशवाहा ने अपने सम्बोधन में कहा कि धुम्रपान से होने वाली बीमारी मुख्यतः मुख कैंसर के रोकथाम में दांतों के डाॅक्टरों की भूमिका बडी अहम होती है क्योंकि ज्यादातर मरीज दांतों के इलाज हेतु जब डेंटिस्ट के पास जाते हैं तो वे मरीजों के मुख का प्राथमिक निरीक्षण करते हैं। इसकी जानकारी सही समय पर मरीजों को देते हुए उनको सम्बंधित विशेषज्ञ के पास भेजकर सही समय पर इलाज कराने की सलाह देकर उनकी जान बचाई जा सकती है।

इस सम्बंध में संस्थान के प्रधानाचार्य डाॅ0 सचित आनंद अरोरा ने कहा कि दंत चिकित्सक होने के कारण हम सभी की ये नैतिक जिम्मेदारी होती है कि संस्थान में इलाज हेतु आये हुए मरीजों द्वारा यदि धूम्रपान या तम्बाकू का सेवन किया जा रहा हो तो भविष्य में इससे होने वाले नुकसान के बारे में अवगत कराये तथा धूम्रपान छोडने हेतु उन्हें प्रेरित करे।

संस्थान के वाइस चेयरमैन श्री सोहिल चडढा और सचिव श्री बी0 के0 अरोड़ा ने संस्थान के विद्याार्थियों और शिक्षकों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि आई0 टी0 एस0 परिवार हमेशा से ही गरीब मरीजों व समाज के हितों के लिए प्रयास करता रहा है और भविष्य में भी आगे बढकर करता रहेगा।

यह भी देखे:-

डॉक्टरों के लिए मानव सेवा ही सबसे बड़ा धर्म - धीरेन्द्र सिंह जेवर विधायक
CORONA UPDATE : जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल 
यूपी: मैराथन मंथन के बाद आधी रात को बदले गए सात एडीजी, इन जिलों में नए एडीजी की तैनाती
ग्रेटर नोएडा : महापंचायत के दौरान जिला प्रशासन से बीकेयू की वार्ता विफल, धरना जारी
नववर्ष पर गौसेवा कर रोटरी क्लब ग्रेनो ने किया सेवा कार्यो का आगाज
'मेट्रो मैन' चलाएंगे केरल में जीत की मेट्रो, जाने किस पार्टी से लडेंगे चुनाव
Covid-19:एबीवीपी आयोजित करवाएगी ऑनलाइन प्रतियोगिता परीक्षा
सिगरेट डीलर से लाखों की लूट
यूपी पंचायत चुनाव रिजर्वेशन लिस्ट 2021: आपके इलाके की प्रधानी सीट आरक्षित है या नहीं।
होली पर यात्रियों को रेलवे का तोहफा, कई स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की, देखें लिस्ट
बहुजन समाज पार्टी के तत्वाधान में जिला स्तरीय सामाजिक भाईचारा सम्मेलन
ज़िन्दगी हार रही है मौत जीत रही है, जिम्मेदार कौन सिस्टम या समाज
दिल्ली एनसीआर समेत भूकंप के झटके
Rail Roko Andolan LIVE: 12 बजे से पहले ही बिहार में किसानों ने रोकी ट्रेन, रेलवे की तैयारी व जरूरी अ...
किसान आंदोलन : किसानों से मिलने जा रहे सांसदो को रोका
विजन हेल्थ एंड एजुकेशन फाउंडेशन द्वारा लगाया जाएगा नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर - डॉ. अजय कुमार