गलगोटिया यूनिवर्सिटी: कोविड-19 और शिक्षा की भावी दिशा पर वेबीनार का आयोजन

ग्रेटर नोएडा :  राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के द्वारा कोविड-19 और शिक्षा की भावी दिशा जैसे महत्वपूर्ण विषय पर एक लाइव वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार के मुख्य अतिथि के रूप में माननीय दिनेश शर्मा डिप्टी सी0,एम0 उत्तर-प्रदेश सामिल हुए।और प्रो0 जी0,सी0 त्रिपाठी राज्य उच्च शिक्षा परिषद उत्तर-प्रदेश ने इस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। यू0,पी0 उच्च शिक्षा विभाग की सचिव श्रीमती मोनिका गर्ग वेबिनार की आयोजक थीं।
वेबिनार में प्रमुख राज्य और निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति और प्रधान संस्थानों के प्रतिष्ठित प्रोफेसर और प्राध्यापक एवमं प्रख्यात वक्ता शामिल थे। जिनके द्वारा शिक्षा के वर्तमान और भविष्य के बारे में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई।

गलगोटियाज यूनिवर्सिटी की कुलपति डॉ0 प्रीति बजाज को वेबिनार के लिए स्पीकर के रूप में आमंत्रित किया गया । और उन्होंने निजी विश्वविद्यालयों के संघ का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने आईसीटी आधारित और ऑनलाइन सीखने की पुरजोर वकालत की और विशेष रूप से आईटी बुनियादी ढांचे वाले विश्वविद्यालयों द्वारा छात्रों को ऑनलाइन डिग्री देने की अनुमति प्रदान करने का प्रस्ताव रखा। सामाजिक गड़बड़ी और लॉजिस्टिक मुद्दों को ध्यान में रखते हुए यह ऑनलाइन डिग्री को अपनाने के लिए विशेष अनुरोध किया। उन्होंने सामाजिक दूरदर्शिता और शिक्षण नैतिकता पर पाठ्यक्रम चलाने का भी प्रस्ताव रखा।डाॅ0 प्रिति बजाज ने विश्वविद्यालय के अनिवार्य विषयों और कई सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन के उपयोग के माध्यम से प्रौद्योगिकी प्रदान करने में गलगोटियाज विश्वविद्यालय के उन प्रयासों की चर्चा की जो शिक्षण और सीखने के लिए उपलब्ध हैं। सभी संकाय सदस्यों को ऑनलाइन शिक्षण पर अनिवार्य एफडीपी के प्रस्ताव को रखते हुए कहा कि पुस्तकालय शिक्षा और राज्य सरकार की रीढ़ है।और डिजिटलाइजेशन में पहल करने के लिए विस्तार से वीडियो लेक्चर शिक्षा का महत्वपूर्ण स्तंभ बन जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी शिक्षण, शिक्षण प्रक्रियाओं का सबसे बड़ा मध्यस्थ बन सकता है।गुरूकुल तकनीक की मध्यस्थता वाली शिक्षा को उत्तम शिक्षा कहा जा सकता है।गुरूकुल पारंपरिक और दूरस्थ शिक्षा, आॅनलाइन डिग्री कार्यक्रम, बुनियादी इंफ्रासट्रकचर, छात्र के शिक्षक, व्यवस्थापक और उद्योग में बुनियादी ढांचे पर खर्च जैसे बीस सूत्रीय कार्यक्रम की घोषणा की चर्चा की।

यह भी देखे:-

शारदा विश्विद्यालय में हुआ शिक्षकों का सम्मान
अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में नई क्रांति की तैयारी कर रहा है ग्लोबल एसोसिएशन फॉर कॉर्पोरेट सर्विसेज
छठमय हुआ पूरा नोएडा -ग्रेटर नोएडा : हज़ारों श्रद्धालुओं द्वारा अस्ताचलगामी सूर्य को दिया गया अर्ध्य, ...
जेपी बिल्डर के कार्यालय पर निवेशकों का हंगामा खरीददारों ने की जमकर तोड़फोड़
फिजियोथेरेपिस्ट डॉ राहुल त्यागी को किया गया सम्मानित
कोरोना प्रभावित ज़रूरत मंदों की ऐसे सहायता कर रहा है NTPC महिला संस्था जागृति समाज
करप्शन फ्री इंडिया संगठन ने मनाया छठवां स्थापना दिवस , आयोजित की गई कई प्रतियोगिताएं
जेवर एयरपोर्ट का भूमि पूजन मार्च 2019 के पहले सप्ताह में संभव
हृदय की जांच कराएं मुफ्त , यथार्थ अस्पताल द्वारा नि:शुल्क जांच शिविर कल 25 अगस्त को
COVID-19 में भी नहीं गई चीन की मक्कारी? दुनियाभर से PPE किट खरीद जमा कर लिया, अब महंगे दाम में बेच ...
दर्दनाक : यमुना एक्सप्रेसवे सड़क हादसे में मशहूर महिला सिंगर की मौत
ममेरे भाई ने किया रिश्ते का खून ,क्यों पढ़ें पूरी खबर
शाबास अर्जुन, फिर पेश की मिसाल, अपने ख़ास कटे जूते से जुटाई रकम दान किया, जानिए कटे जूते की कहानी
सबका साथ सबका विकास : जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने नागरिकों का धन्यवाद
बसपा नेता व बाईक बोट कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज, जानिए क्या है मामला
Auto Expo – The Motor Show 2018 commences with exclusive media preview