उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की श्रेणी में , 22 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद का आदेश

जिलाधिकारी बीएन सिंह ने जानकारी देते हुए अवगत कराया है कि कोरोना वायरस को लेकर शासन के निर्देशों के अनुपालन में जनपद के स्कूल, विद्यालय आगामी 22 मार्च तक बंद किए गए हैं। परीक्षाएं 23 से 28 तक होगी।

यूपी गवर्मेंट ने भी कोरोनावायरस को महामारी की श्रेणी में डाल दिया है। इसके साथ ही प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेजों को 22 मार्च तक के लिए बंद करने का आदेश दिया है लेकिन जिन स्कूलों में परीक्षा चल रही है वहां परीक्षा खत्म होने के बाद उन्हें बंद किया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैठक के बाद प्रेसवार्ता में बताया कि 23 मार्च को समीक्षा के बाद इस पर आगे निर्णय लिया जाएगा। बता दें कि इसके पहले दिल्ली व हरियाणा में इसे महामारी घोषित किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इसकी गंभीरता को देखते हुए एडवाइजरी जारी कर दी गई थी। सीएम ने कहा कि हमने 4100 चिकित्सकों को कोरोना वायरस के बचाव को लेकर प्रशिक्षित भी किया है। हर जनपद में आइसोलेशन वार्ड बनाया है, जिसमें 830 बेड सुरक्षित हैं। वहीं 24 मेडिकल कॉलेजों में भी 448 बेड सुरक्षित रखे रखे गए हैं।

सीएम ने कहा कि यूपी में अब तक कुल 11 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। जिनमें 7 आगरा, 2 गाजियाबाद और एक लखनऊ व एक नोएडा का है। इनमें से एक मरीज का लखनऊ के केजीएमयू में ही उपचार चल रहा है। वहीं बाकी सभी मरीजों का इलाज दिल्ली में किया जा रहा है।

लखनऊ में केजीएमयू और पीजीआई व अलीगढ़ में जांच की सुविधा दी गई है। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज और बीएचयू में भी लैब तैयार की जा रही है। सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आईएमए के सहयोग से आज हमने अपनी पूरी व्यवस्था की समीक्षा की है। मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे का सामना करने के लिए सभी मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग दी जा रही है।

जागरुकता को बढ़ावा देने के लिए जगह-जगह होर्डिंग्स लगाई गई है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जो लोग संदिग्ध या संक्रमित हैं सिर्फ वो ही मास्क लगाए और दहशत न फैलाएं। आसपास साफ-सफाई रखें। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण के लिए शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग समेत कई अन्य विभागों की बैठक बुलाई थी जिसके बाद ये फैसला लिया गया।

लखनऊ में तीन और संदिग्ध मरीज मिले, संक्रमित डॉक्टर की हालत में सुधार

ओमान व सऊदी अरब से बृहस्पतिवार को राजधानी लखनऊ लौटे तीन यात्रियों में कोरोना के लक्षण मिलने के बाद लोकबंधु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जांच के लिए सैंपल केजीएमयू भेजा गया है। वहीं, केजीएमयू के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना संक्रमित महिला डॉक्टर की हालत स्थिर है।

कोरोना वायरस के खौफ के बीच देश में पहली मौत की पुष्टि हुई है। कर्नाटक में कलबुर्गी के 76 वर्षीय बुजुर्ग की मौत कोरोना के कारण ही हुई थी। बृहस्पतिवार को आई जांच रिपोर्ट में उसके संक्रमित होने का खुलासा हुआ।

इस बीच, 14 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 75 तक पहुंच गई। हरियाणा और दिल्ली सरकार ने एहतियात बरतते हुए इसे महामारी घोषित कर दिया है। दिल्ली के स्कूल, कॉलेज व सिनेमाघर और उत्तराखंड व जम्मू-कश्मीर में सभी स्कूल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं।
खतरे को देखते हुए भारत ने पूरी दुनिया से खुद को अलग किया
केंद्र सरकार ने राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को महामारी रोग अधिनियम की धारा दो के प्रावधान लागू करने को कहा है। खतरे को देखते हुए भारत ने पूरी दुनिया से अपने को अलग कर लिया है। शुक्रवार शाम 5.30 बजे से सभी देशों का वीजा निरस्त करने का फैसला अमल में आ जाएगा।

केंद्र सरकार ने मंत्रियों के विदेशी दौरों पर भी रोक लगा दी है। नए मामलों में नौ महाराष्ट्र व एक-एक दिल्ली, लद्दाख व आंध्र प्रदेश और 2 यूपी के हैं। केरल में 17, यूपी में 11 व महाराष्ट्र में 11 मरीज आ चुके हैं। 75 में से 17 विदेशी सैलानी हैं। इनमें 16 इतालवी हैं।

यह भी देखे:-

तस्करी के शराब की बड़ी खेप बरामद, दो तस्कर गिरफ्तार
इलेक्रामा-2020 की शानदार शुरुआत - 1300 से अधिक प्रदर्शकों ने किया दुनिया को ऊर्जा देने वाले इनोवेशंस...
वेलेनटाईन डे का विरोध शुरू
यमुना प्राधिकरण ने ऐसे दी आवंटियों को बड़ी राहत, पढ़े
ग्रेनो के सेक्टर पाई – 4 में ग्रैंड माँ , स्कूल व डे केयर सेंटर का उदघाटन I
ड्राइवर की एक नींद की झपकी से हुआ एक ऐसा हादसा
एलजी कंपनी में संचालित कैंटीन का निरीक्षण किया
चर्म रोग दूर करना है तो प्राचीन बूढ़ा बाबा मेला जरुर जाएं
सड़क हादसे में पुलिस चौकी इंचार्ज की मौत
जेवर : काम के एवज में कोई सुविधा शुल्क मांगे तो हमसे सम्पर्क करें : प्रिंस भरद्वाज
महिला शक्ति उत्थान मंडल ने कुछ इस अंदाज़ में मनाया हरियरी तीज का त्यौहार
ग्रेटर नोएडा : श्री राजपूत करणी सेना के प्रदेश अध्यक्ष गिरफ्तार
स्टेलर ग्रीन में मनाया दिवाली फेस्ट, प्रदूषण रोकने का लिया संकल्प
डॉ. सर्वपल्ली राधा कृष्णन की पुण्यतिथि मनाई
ग्रेटर नोएडा वेस्ट- मल्टीप्वाइंट कनेक्शन : एनपीसीएल की टीम ने टेक्निकल ऑडिट के लिए किया दौरा
अपनी मांगों को लेकर अड़े किसान, ग्रेनो प्राधिकरण कार्यालय पर दूसरे दिन भी धरना जारी