उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की श्रेणी में , 22 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद का आदेश

जिलाधिकारी बीएन सिंह ने जानकारी देते हुए अवगत कराया है कि कोरोना वायरस को लेकर शासन के निर्देशों के अनुपालन में जनपद के स्कूल, विद्यालय आगामी 22 मार्च तक बंद किए गए हैं। परीक्षाएं 23 से 28 तक होगी।

यूपी गवर्मेंट ने भी कोरोनावायरस को महामारी की श्रेणी में डाल दिया है। इसके साथ ही प्रदेश के सभी स्कूल कॉलेजों को 22 मार्च तक के लिए बंद करने का आदेश दिया है लेकिन जिन स्कूलों में परीक्षा चल रही है वहां परीक्षा खत्म होने के बाद उन्हें बंद किया जाएगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैठक के बाद प्रेसवार्ता में बताया कि 23 मार्च को समीक्षा के बाद इस पर आगे निर्णय लिया जाएगा। बता दें कि इसके पहले दिल्ली व हरियाणा में इसे महामारी घोषित किया जा चुका है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इसकी गंभीरता को देखते हुए एडवाइजरी जारी कर दी गई थी। सीएम ने कहा कि हमने 4100 चिकित्सकों को कोरोना वायरस के बचाव को लेकर प्रशिक्षित भी किया है। हर जनपद में आइसोलेशन वार्ड बनाया है, जिसमें 830 बेड सुरक्षित हैं। वहीं 24 मेडिकल कॉलेजों में भी 448 बेड सुरक्षित रखे रखे गए हैं।

सीएम ने कहा कि यूपी में अब तक कुल 11 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। जिनमें 7 आगरा, 2 गाजियाबाद और एक लखनऊ व एक नोएडा का है। इनमें से एक मरीज का लखनऊ के केजीएमयू में ही उपचार चल रहा है। वहीं बाकी सभी मरीजों का इलाज दिल्ली में किया जा रहा है।

लखनऊ में केजीएमयू और पीजीआई व अलीगढ़ में जांच की सुविधा दी गई है। गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज और बीएचयू में भी लैब तैयार की जा रही है। सीएम ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आईएमए के सहयोग से आज हमने अपनी पूरी व्यवस्था की समीक्षा की है। मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे का सामना करने के लिए सभी मेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग दी जा रही है।

जागरुकता को बढ़ावा देने के लिए जगह-जगह होर्डिंग्स लगाई गई है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जो लोग संदिग्ध या संक्रमित हैं सिर्फ वो ही मास्क लगाए और दहशत न फैलाएं। आसपास साफ-सफाई रखें। बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण के लिए शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग समेत कई अन्य विभागों की बैठक बुलाई थी जिसके बाद ये फैसला लिया गया।

लखनऊ में तीन और संदिग्ध मरीज मिले, संक्रमित डॉक्टर की हालत में सुधार

ओमान व सऊदी अरब से बृहस्पतिवार को राजधानी लखनऊ लौटे तीन यात्रियों में कोरोना के लक्षण मिलने के बाद लोकबंधु अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जांच के लिए सैंपल केजीएमयू भेजा गया है। वहीं, केजीएमयू के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना संक्रमित महिला डॉक्टर की हालत स्थिर है।

कोरोना वायरस के खौफ के बीच देश में पहली मौत की पुष्टि हुई है। कर्नाटक में कलबुर्गी के 76 वर्षीय बुजुर्ग की मौत कोरोना के कारण ही हुई थी। बृहस्पतिवार को आई जांच रिपोर्ट में उसके संक्रमित होने का खुलासा हुआ।

इस बीच, 14 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 75 तक पहुंच गई। हरियाणा और दिल्ली सरकार ने एहतियात बरतते हुए इसे महामारी घोषित कर दिया है। दिल्ली के स्कूल, कॉलेज व सिनेमाघर और उत्तराखंड व जम्मू-कश्मीर में सभी स्कूल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं।
खतरे को देखते हुए भारत ने पूरी दुनिया से खुद को अलग किया
केंद्र सरकार ने राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों को महामारी रोग अधिनियम की धारा दो के प्रावधान लागू करने को कहा है। खतरे को देखते हुए भारत ने पूरी दुनिया से अपने को अलग कर लिया है। शुक्रवार शाम 5.30 बजे से सभी देशों का वीजा निरस्त करने का फैसला अमल में आ जाएगा।

केंद्र सरकार ने मंत्रियों के विदेशी दौरों पर भी रोक लगा दी है। नए मामलों में नौ महाराष्ट्र व एक-एक दिल्ली, लद्दाख व आंध्र प्रदेश और 2 यूपी के हैं। केरल में 17, यूपी में 11 व महाराष्ट्र में 11 मरीज आ चुके हैं। 75 में से 17 विदेशी सैलानी हैं। इनमें 16 इतालवी हैं।

यह भी देखे:-

पति की हत्या में पत्नी-प्रेमी दोषी करार:कोर्ट ने सुनाई कठोर सजा, जानिए
राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की सदस्या सैयद शहजादी ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा नि...
गरीब अभिभावकों को पुत्रियों के शादी के लिए मिलेगा अनुदान, ऐसे करें ONLINE APPLY
पत्रकारिता की भूमिका पर संगोष्ठी , संवाद संस्था ने किया आयोजन
गांवों की समस्याओं के समाधान हेतु ग्रेनो प्राधिकरण पर करप्शन फ्री इंडिया का हल्ला बोल प्रदर्शन
जेवर विधायक से मिलकर  नोवरा ने उठाया नगर निगम का मुद्दा 
समीर वानखेड़े की पत्नी ने पत्र लिख उद्धव ठाकरे से लगाई मदद की गुहार
COVID 19 : गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने बनाया आधुनिक मल्टीपल यूज़ कंट्रोल रूम
Mlc election:भाजपा ने श्रीचंद शर्मा पर जताया भरोसा, कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर
गौतमबुद्ध नगर : भाजपा ने 934 बूथों पर अटल जयंती मनाई 
Krishna Janmashtami 2023: आज या कल... कब मनाया जाएगा श्रीकृष्ण जन्मोत्सव?
हर सेक्टर तक गंगाजल जल्द पहुंचाएं गंगाजलः सीईओ
दिल्ली सरकार:: दुनिया की बनी पहली ऐसी सरकार जो अब सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों का करेगी इस्तेमाल
स्थापना दिवस : बिमटेक ने मनाया अपना 2 अक्टूबर, 2021 को 34वां स्थापना दिवस,
सामूहिक विवाह घोटाले का खुलासा करने पर एनबीटी ग्रेनो टीम सम्मानित
एरिया रिजर्व वायर से पानी की टंकियों के जरिए घरों तक शीघ्र पहुंचेगा गंगाजल