यूनाइटेड कॉलेज में कूड़ा.कचरा प्रबंधन पर कार्यशाला संपन्न

गुरु गोविन्द सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध यूनाइटेड कॉलेज ऑफ़ एजुकेशनए ग्रेटर नॉएडा में आज दिनांक ४ मार्च २०२० को ग्रेटर नॉएडा अथॉरिटी और फीडबैक फाउंडेशनए गुरुग्राम के सहयोग से कूड़ा.कचरा प्रबंधन पर कार्यशाला आयोजित किया गयाण् इस कार्यशाला के मुख्य अतिथि ग्रेटर नॉएडा अथॉरिटी के सैनिटरी इंस्पेक्टर श्री दिनेश कुमार सिंहए फीडबैक फाउंडेशन के सीईओ श्री अजय सिन्हा उपस्थित थेण् इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि ने कूड़ा.कचरा प्रबंधन करने के गुर छात्र-छात्राओं को बतायाण् इस कार्यशाला में बीबीएए बीसीए एवं पत्रकारिता एवं जनसंचार के छात्र.छत्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया.

इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि ने कहा कि भारत में हमेशा से ये प्रवृत्ति रही है की जो चीज हम प्रयोग में लाते हैं उसे हमारे द्वारा रीयूज़ करने की परम्परा रही है.

इस कार्यशाला में मुख्य अतिथि ने आगे कहा कि भारत में हमेशा से ये प्रवृत्ति रही है की जो चीज हम प्रयोग में लाते हैं उसे हमारे द्वारा रीयूज़ करने की परम्परा रही है. साथ ही उन्होंने कहा की भारत में सन १९७० से कूड़ा.कचरा पैदा करने की प्रवृत्ति पैदा हुई हैण् उन्होंने छात्र.छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कीए कूड़ा.कचरा को अपने सही स्थान पर पहुँचाना ही कूड़ा.कचरा प्रबंधन हैण् छात्र.छात्राओं को जागरूक करते हुए श्री सिन्हा ने छात्र.छात्रों को सिंगल यूज़ प्लास्टिक प्रयोग न करने की अपील कीण् साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि हमें अपने साथ.साथ आस.पास के लोगों को भी जागरूक करना चाहिए ताकि कचरों का प्रबंधन किया जा सके और अपने आस.पास के वातावरण को साफ़.सुथरा रख सकें। उन्होंने ये सुझाव भी दिया की कॉलेज में प्लास्टिक का प्रयोग बंद होना चाहिए ताकि हम और हमारे आने वाली पीढ़ी सुरक्षित रह सकेण् इस कार्यशाला में उन्होंने बताया की यूनाइटेड कॉलेज ऑफ़ एजुकेशनए ग्रेटर नॉएडा का पहला ऐसा कॉलेज होगा जो आर्गेनिक कैंपस होगा और प्लास्टिकमुक्त कैंपस बनाने की कोशिश किया जायेगा । इस कार्यशाला में श्री सिन्हा जी ने छात्र.छत्राओं को शपथ दिलवाई की वो भविष्य में प्लास्टिक का प्रयोग कहीं पर भी नहीं करेंगे।

इस मौके पर यूसीई के निदेशक डॉण् राजेश तिवारीए यू सी ई आर के प्रधानाचार्य डॉण् हरीश कुमारए फॉर्मेसी के विभागाध्यक्ष डॉ. भूपेश कुमारए यूसीई के डीन श्री कुलदीप क़ौलए बीसीए की विभागाध्यक्षा डॉण् मीनू साहनीए पत्रकारिता एवं जनसंचार के विभागाध्यक्ष डॉण् संजय कुमार श्रीवास्तव एवं समस्त शिक्षकगण उपस्थित थेण् फोटोग्राफी श्री अजोय कुमार बनर्जी के द्वारा किया गया.

यह भी देखे:-

Facebook ने इस कारण बदला अपना नाम, Facebook को Meta के नाम से जाना जाएगा
SSC MTS 2021: बैंक चालान के जरिये शुल्क जमा करने का आज आखिरी दिन
खतरा: दुनिया भर में कोरोना की तीसरी लहर, भारत के पास अभी भी संभलने का वक्त
HC का बयान- यौन उत्पीड़न की झूठी शिकायत करना बना चलन, शिकायतकर्ता पर लगाया ₹30000 का जुर्माना
किसान मोर्चा के कानूनी पैनल का एलान, दिल्ली के सभी प्रवेश द्वार बंद
यूपी: नगर निकायों में समूह ‘ग’ व ‘घ’ में नियुक्ति के खेल पर लगेगी रोक, तैयार किया गया 'सिस्टम'
करप्शन फ्री इंडिया संगठन के प्रदेश संरक्षक बने धर्मवीर नागर
रक्तदान महादान : रोटरी क्लब ग्रेनो ने लगाया ब्लड डोनेशन कैंप
गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय बना भारत सरकार की DASA-2022 योजना का हिस्सा
महिला उन्नति संस्थान ने मनाई छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती
तोगड़िया ने राजनीतिक पार्टी का किया ऐलान, 'अंतरराष्ट्रीय जनता पार्टी' होगा नाम
ग्रेटर नोएडा में 4 दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटैलिटी एक्सपो का आगाज
भारत की अफसर बिटिया, जिसने इमरान को मुंहतोड़ जवाब दिया
कोरोना टीका:कोरोना के कहर से जूझ रही दुनिया के लिए अच्छी खबर,जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने विकसित किया ट...
कोरोना: बिना मास्क चुनाव प्रचार पर हाईकोर्ट ने आयोग और केंद्र को भेजा नोटिस
ग्रेटर नोएडा में रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर मीट की हुई शुरुआत