शुद्ध वायु, दीर्घ आयु; अक्रेक्स इंडिया 2020 इंडोर ने एयर क्वालिटी के महत्व पर दी जानकारी विज़िटर्स को

ग्रेटर नोएडा: अक्रेक्स इंडिया 2020 के पहले दिन 12,000 से अधिक बी 2 बी विज़िटर्स का फुटफॉल देखा गया और उससे अधिक आज आने की संभावना है। तीन दिवसीय इनोवेटर शो को स्थिरता, एचवीएसी और इंडोर एयर क्वालिटी पर केंद्रित किया गया है। स्वस्थ और उत्कृष्ट इंडोर एयर क्वालिटी को बढ़ावा देते हुए, ISHRAE और न्यूरनबर्ग मस्से ने मिलकर “शुद्ध वायु, दीर्घ आयु” (क्लीन एयर, लॉन्ग लाइफ) – एक लाइव एक्सपीरियंस सेंटर बनाया, जिसने इंडोर एयर क्वालिटी को बनाए रखने का तरीका प्रदर्शित किया। जहां परिसर के भीतर स्थित हवा की गुणवत्ता का मिथक तोड़ते हुए , 4 विशेष कमरों का इक्विपमेंट और प्लांटेशन्स के विभिन्न समूहों के साथ निर्माण किया गया है, जो यह दिखाने के लिए स्थापित गए हैं कि कैसे इनडोर विद्युत उपकरणों से हानिकारक घटकों के उत्सर्जन के कारण इंडोर एयर क्वालिटी में उतार-चढ़ाव होता है।

पहले कमरे में सेट-अप में केवल एयर-कंडीशनर और एग्जॉस्ट फैन शामिल हैं; दूसरे कमरे में एयर-कंडीशनर, एग्जॉस्ट फैन, एयर-प्यूरीफायर और प्राकृतिक पौधे शामिल हैं; तीसरे कमरे में एयर-कंडीशनर, एग्जॉस्ट-फैन और कंज्यूमर ग्रेड एयर-प्यूरिफायर हैं, जबकि चौथे कमरे में एयर-कंडीशनर, एग्जॉस्ट-फैन, फ्रेश-एयर इनलेट फिल्टर, प्रेशर-गेट और एयर-प्यूरिफायर शामिल हैं। हालांकि, पहले दो संयोजनों में औसत- से कम इंडोर एयर क्वालिटी के रूप में परिणाम मिला था, बाद के दो को क्रमशः औसत से ऊपर और अच्छा इंडोर एयर क्वालिटी प्रदान किया गया, यह निष्कर्ष निकालता है कि एक स्वस्थ इनडोर से ऊपर बनाए रखने के लिए उपकरणों का एक अच्छा संयोजन कैसे महत्वपूर्ण है। शो का मुख्य जोर विजिटर्स को शिक्षित करना है कि इनडोर एयर क्वालिटी क्यों जरूरी है, क्योंकि लोग अपने समय के अधिकांश समय घर के अंदर बिताते हैं।

इस आयोजन के बारे में बोलते हुए, श्री सुशील के चौधरी, अक्रेक्स इंडिया 2020 के अध्यक्ष, और शो में एक्सहिबीटर्स में से एक ब्लोचेक एयर डिवाइसेस प्रा. लिमिटेड, के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा, “बढ़ती कनेक्टिविटी और हमारे नवाचारों के साथ, हम दुनिया भर से दौरा कर रहे है। पिछले साल हमें राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के विजिटर्स मिले और इस साल 35,000-40,000 दर्शकों के बीच आने की उम्मीद है। शो ने एक्सहिबीटर्स को अच्छा व्यवसाय और दुनिया भर में पहचान हासिल करने में मदद की है। पिछले साल, प्राप्त क्वेरीज में से 15% व्यवसाय में परिवर्तित हो गए थे और हम उसकी तुलना में क्वेरीज और उनके कन्वर्जेन की अपेक्षा कर रहे हैं। हमने मुंबई में अंतिम एडिशन का आयोजन किया और पूरे देश में पहुंच बनाने के लिए 3 अलग-अलग शहरों में सर्कुलेशन में रहे। अगले, अक्रेक्स इंडिया 2021 का 22 वां संस्करण बैंगलोर में आयोजित किया जाएगा और 2023 में NCR में वापस आएगा। ”

श्री चौधरी ने इसमें आगे कहा, “दुर्भाग्यवश, 120 चीनी एक्सहिबीटर्स ने कोरोनोवायरस का प्रकोप होने के कारण शो से कदम पीछे खींच लिए । हम कई देशों, प्रमुख रूप से नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, मलेशिया, मध्य पूर्व, थाईलैंड और अन्य पड़ोसी देशों को निर्यात कर रहे हैं और वर्तमान में दुनिया भर में 380 एचवीएसी विशेषज्ञ हैं, जो खरीदारों से असाधारण प्रतिक्रिया प्राप्त कर रहे हैं। यहाँ भारतीय निर्माताओं और डिजाइनरों द्वारा अधिक व्यापारिक पूछताछ की गयी है इसलिए चीनी एक्सहिबीटर्स की कमी हमारे लिए जहाँ लाभदायक रही है वहीँ उनकी अनुपस्थिति हमारे लिए नुकसानदेह भी है क्योंकि चीन से आयात धीरे-धीरे घट रहा है ।

शो में औद्योगिक प्रयोजनों के लिए उपयोग किए जाने वाले इक्विपमेंट जैसे मैग्नेटिक बेअरिंग सेन्ट्रीफ्यूगल चिलर, कोल्ड स्टोरेज रूम, प्रेशर गेट्स, एग्जॉस्ट फैन, एयर-कंडीशनर, एयर-प्यूरीफायर, रूम-हीटर / चिलर, कॉइल, बियरिंग्स, मैग्नेटिक कॉइल, जैसे कुछ नाम वाले उपकरण इंटरनल पार्ट्स और बेहतर तकनीकों के साथ शामिल हैं।

आइशर के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष,श्री विशाल कपूर के अनुसार “यह हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग उद्योग पर दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी प्रदर्शनी है, जो उसी के लिए कार्यशालाओं और सेमिनारों की मेजबानी भी करते हैं। सार्वजनिक भवनों, अस्पतालों, कार्यालयों के लिए एयर-कंडीशनिंग और वेंटिलेशन अनिवार्य हो गया है। यह शो साल में एक बार होता है, हम हर साल एक के बाद एक साइकिल में दिल्ली, बैंगलोर और मुंबई में होस्ट करते हैं। इस 3-दिवसीय बी 2 बी शो में एचवीएसी उद्योग के सभी क्षेत्रों से आये प्रतिभागी हैं, यह डिजाइनर, असेंबलर, मैन्युफैक्चर और इंस्टॉलर हैं जो बाजार में नई प्रौद्योगिकियों, नए उत्पादों और नई-कंपनियों पर दृष्टि डालने का अवसर प्रदान करते हैं। हमने मुख्य रूप से प्रदूषण के बारे में ध्यान केंद्रित किया है क्योंकि यह इवेंट राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में हो रही थी जो कुछ महीने पहले अपनी एयर क्वालिटी के लिए सुर्खियों में थी। ”
ACREX इंडिया द्वारा प्रदान किए जाने वाले अवसरों पर टिप्पणी करते हुए, बोर्ड की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, सुश्री Soniya Parashar, न्यूर्नबर्गमेस इंडिया ने कहा , “भारतीय एचवीएसी एंड बाजार जल्दी ही अगले पांच वर्षों में 6 बिलियन USD के निशान को पार करने के लिए दौड़ लगा रहा है, जो इसे भारतीय उप-महाद्वीप में एक स्थान पाने के लिए प्रयत्नरत अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रत्येक निर्माता के लिए अनिवार्य बनाता है ।ACREX इंडिया 2020 सभी स्टेकहोल्डर्स और डिसीजन मेकर्स तक पहुंचने के लिए एचवीएसी और आर उद्योग से जुड़े सभी लोगों के लिए एक मूल्यवान मंच बनाता है। ”

यह भी देखे:-

पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए एबीवीपी ने निकाला कैंडल मार्च
रबूपुरा रामलीला मंचन : राम को वनवास, भरत को मिला अयोध्या का राज
Tik Tok के लिए बना रहे थे Video, पहुँच गए हवालात
NEFOMA ने डा० महेश शर्मा को दी बधाई , होम बायर्स को मिला ये भरोसा, पढ़ें पूरी खबर
रणदीप गैंग का 15 हज़ार इनामी शार्प शूटर गिरफ्तार, बदालपुर की एक बड़ी डकैती व हत्या काण्ड का खुलासा
यमुना प्राधिकरण में हुई 126 करोड़ के घोटाले में एक और गिरफ्तारी
समाजवादी पार्टी नेता के हत्यारोपी गिरफ्तार
एसएसपी नोएडा अजय पाल शर्मा की बड़ी कार्यवाही, 10 पुलिसकर्मी लाईन हाज़िर, एक निलंबित
देखें VIDEO, UP CM योगी आदित्यनाथ का ग्रेटर नोएडा- नोएडा की जनता को शानदार तोहफा
सुहागिनों ने सुनी करवा चौथ व्रत कथा, अब है चाँद निकलने का इन्तजार
उम्मीद एक सामाजिक संस्था - तम्बाकू से होने वाले खतरे के बारे में बताया , दिलाई शपथ
राम जी के जन्म पर गौर सिटी में हुयी बधाई
गौतमबुद्धनगर में 1 से 7 जुलाई तक मनाया जायेगा वन महोत्सव, लगभग साढ़े चार लाख वृक्ष होगें रोपित- डीए...
केंद्रीय राज्य मंत्री मनोज सिन्हा का भाजपाइयों ने किया स्वागत
जल संरक्षण पर नुक्कड़ नाटक द्वारा दिया गया रचनात्मक सन्देश
देखें VIDEO, डीएम बी.एन. सिंह ने ध्वजारोहण कर दिलाया संविधान का संकल्प