शारदा विश्वविद्यालय : विश्व कैंसर दिवस पर लोगों को किया जागरूक

विश्व कैंसर दिवस -2020 पर शारदा विश्वविधालय के स्कूल ऑफ़ डेंटल साइंस के सार्वजनिक स्वास्थ्य दंत चिकित्सा विभाग और जागृति लीला मेमोरियल फाउंडेशन ने साथ मिलकर कैंसर के बारे में लोगो को जागरूक करने के लिए कैंसर जागरूकता सप्ताह का शुभारंभ किया गया। शारदा विश्वविधालय की टीम ग्रेटर नॉएडा के नॉलेज पार्क III सी.एच.सी. बिसरख, घंघोला और परी चौक में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से आम जनता को धूम्रपान और तम्बाकू से होने वाले मुँह के कैंसर के बारे में जागरूक करेगी।

इस कैंसर जागरूकता सप्ताह को सफल बनाने के लिए मुख्य अतिथि के रूप में जेवर के विधायक श्री धीरेन्द्र सिंह और विशिष्ट अतिथि के रूप में गौतमबुद्ध नगर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री रणविजय सिंह, दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट और हिमालय न्यूज़ के अध्यक्ष श्री विनोद बचेती उपस्थित थे।

मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथियों का स्वागत शारदा विश्वविधालय के सार्वजनिक स्वास्थ्य दंत चिकित्सा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. स्वाति शर्मा और जागृति लीला मेमोरियल फाउंडेशन की अध्यक्ष कुमु भटनागर ने स्मृति चिन्ह देकर किया।

विधायक श्री धीरेन्द्र सिंह ने इस बात पर चिंता जताई कि देश में तंबाकू के सेवन से छोटे बच्चे और महिलाओं में कैंसर रोग पाया जाने लगा है। लेकिन अब हमारे समक्ष कई केस ऐसे भी है जिनके अध्ययन से पता चलता है कि खराब खानपान व अनियमित दिनचर्या से भी यह खतरनाक बीमारी हो रही है। खाद्य पदार्थों यहां तक हरी साग-सब्जियों में भी जिस केमिकल का प्रयोग हो रहा है, उसे भी कैंसर होने का खतरा रहता है।

जागृति लीला मेमोरियल फाउंडेशन की अध्यक्ष श्रीमती कुमु भटनागर ने बताया की स्वास्थ्य पेशेवरों का कर्तव्य है कि वे एकजुट होकर मुंह के कैंसर के बारे में लोगो में जागरूकता बढ़ाएं। उन्होंने कहा की हर किसी में कैंसर को दूर करने की क्षमता है। हम कैंसर के जोखिम वाले कारकों को कम करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।

शारदा विश्वविधालय के स्कूल ऑफ़ डेंटल साइंस के डीन, डॉ. एम. सिद्धार्थ ने बताया की मुंह का कैंसर मुंह में छाले में वृद्धि के रूप में प्रकट होता है और हमारे मुँह में हानि पहुँचाता है। ओरल कैंसर, जिसमें होंठ, जीभ, गाल, मुंह के तल, कठोर और नरम तालू, साइनस और ग्रसनी (गले) के कैंसर शामिल हैं, अगर जल्दी इसका निदान और इलाज नहीं किया जाये तो यह जीवन के लिए खतरा बन जाता है।

शारदा विश्वविधालय के स्कूल ऑफ़ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च के प्रो. वाईस चांसलर, डॉ. पी. एल. कोरिहोलू ने बताया की तम्बाकू सेवन से दांत व जबड़े खराब हो जाते हैं। उन्होंने कहा की मुँह के कैंसर का मुख्य कारक तम्बाकू और धूम्रपान है। सिगरेट, सिगार या पाइप से धूम्रपान करने वालों को नॉनस्मोकर्स की तुलना में मौखिक कैंसर होने की छह गुना सम्भावना बढ़ जाती है।
गौतमबुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डॉ. अनुराग भार्गव ने बताया की कैंसर एक जानलेवा बीमारी है। देश में युवाओं को यह तेजी से अपना शिकार बना रही है। इसकी रोकथाम के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने शारदा हॉस्पिटल और ज़िले के अन्य हॉस्पिटलों में कैंसर की रोकथाम के लिए सेण्टर बनाये गए है जिससे कैंसर की रोकथाम समय पर की जा सकती है। उन्हाेंने विद्यार्थियाें काे अपने आसपास के लोगों में ओरल कैंसर की रोकथाम के लिए जागरूक करने का कहा।
गौतमबुद्ध नगर के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री रणविजय सिंह ने कहा की आजकल युवा फैशन के चक्कर में नशे की तरफ आकर्षित हो रहे है। उन्होंने कहा की मैंने तो नशा करते हुए युवाओ की जिन्दगिया तब्हा होते हुए देखी इसलिए मैं आप सबसे अनुरोध करता हूँ की आप नशे के लत से दूर रहे।

विभिन्न दृष्टिकोणों से छात्रों को कैंसर के बारे में बताने के लिए एक पैनल चर्चा आयोजित की गई। इस पैनल में प्रतिष्ठित पैनलिस्ट डॉ. मीनू वालिया (एच.ओ.डी ऑन्कोलॉजी, मैक्स हॉस्पिटल), डॉ. अनुराग भार्गव (मुख्य चिकित्सा अधिकारी,गौतमबुद्ध नगर), एडवोकेट जयंत भट्ट (क्रिमिनल लॉयर, हाई कोर्ट), मिसेज दीपाली माहेश्वरी (न्यूट्रिशनिस्ट एंड योगा मास्टर), श्रीमती शुकु कुकरेती (कैंसर योद्धा), श्री पंकज पाराशर (ब्यूरो चीफ-हिंदुस्तान), डॉ.अंजु रानी (फॉरेंसिक एक्सपर्ट), डॉ. पी. एल. कोरिहोलू (प्रो. वाईस चांसलर स्कूल ऑफ़ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च,शारदा विश्वविधालय ) और डॉ.एम.सिद्धार्थ ( डीन स्कूल ऑफ़ डेंटल साइंस,शारदा विश्वविधालय) ने हिस्सा लिया और अपने अनुभवों से विद्यार्थियों को मुंह की सफाई, मसूड़े , फूलने, दांत खराब होने के कारणों और कैंसर के लक्षण से रूबरू कराया। और मुँह के कैंसर से बचाव के उपाय भी बताए।

कार्यक्रम के अंत में डॉ. स्वाति शर्मा और डॉ. अलंकृति चौधरी द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया ।

यह भी देखे:-

कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
कोरोना अपडेट : जानिये आज क्या का क्या है रिपोर्ट, प्रदेश में गौतमबुद्ध नगर दूसरे स्थान पर 
शारदा विश्वविद्यालय : संकाय और स्टाफ सदस्यों के लिए टी-10 क्रिकेट टूर्नामेंट
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
आईटीएस डेंटल कॉलेज  में वल्र्ड रेडियोलोजी  डेे का आयोजन
बाल शिक्षा अधिकार की अवहेलना करने वाले इन 16 स्कूलों को नोटिस जारी
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
GALGOTIA COLLEGE: अब रोबोट करेगा WELCOME, भेंट करेगा गुलदस्ता
गलगोटिया यूनिवर्सिटी में कंप्प्यूयूटिंग, बिजली और संचार प्रौद्योगिकि पर दो दिवसीय तकनीकि सेमीनार का ...
19 और 20 दिसंबर को आयोजित होने वाली एकेटीयू की परीक्षाएं रद्द..
शारदा विश्विद्यालय: मेघालय दिवस पर होनहार आर्थिक कमजोर छात्रों के लिए छात्रवृति की घोषणा
गलगोटिया विश्वविद्यालय की (जीईईई) प्रवेश परीक्षा 15 जून को
AKTU: पीएचडी में दाखिले की प्रवेश परीक्षा 20 फरवरी को
UP BOARD 2017 RESULT घोषित : लड़कियों की बादशाहत कायम, फतेहपुर की इन दो बच्चियों ने यूपी में किया ट...
10 -13 जुलाई के लॉकडाउन के लिए डीएम गौतमबुद्ध नगर ने जारी किया दिशा -निर्देश, पढ़ें
गौतम बुद्ध नगर: दो दिन स्कूल बंद करने का आदेश