ऑटो एक्सपो- द मोटर शो 2020 – ‘ फ्‍यूचर मोबिलिटी की दुनिया को कीजिए एक्‍स्‍प्‍लोर’

~ इस द्विवार्षिक ऑटो शो ने स्वच्छ और हरित परिवहन की दिशा में आगे बढ़ने के उद्योग के लक्ष्य के अनुरूप माहौल बनाया

ग्रेटर नोएडा : ऑटो एक्सपो- द मोटर शो, भारत के ऑटोमोटिव उद्योग का सबसे बड़ा द्विवार्षिक कार्यक्रम है। इसका आगाज इस साल ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 7-12 फरवरी 2020 को होगा। ऑटो एक्सपो 2020 का उद्घाटन समारोह 6 फरवरी 2020 को ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित होगा।

ऑटो एक्सपो- द मोटर शो कुछ प्रमुख ब्राण्ड्स के लिये एक लॉन्च पैड रहा है, जिन्‍होंने इसके माध्‍यम से भारतीय बाजार में एंट्री की और साथ ही इसमें मौजूदा ब्राण्ड्स द्वारा अपने कुछ प्रमुख उत्पादों का भी अनावरण किया गया। ये वे ब्रांड्स हैं जिन्‍होंने पिछले कई सालों में इतिहास रचा है।

ऑटो एक्सपो के इस संस्करण की थीम है- ‘एक्सप्लोर द वर्ल्ड ऑफ मोबिलिटी’, जो भविष्‍य लिए अधिक सुरक्षित, अधिक स्वच्छ, कनेक्‍टेड, बीस्‍पोक और शेयर्ड मोबिलिटी की प्रौद्योगिकी, क्षमता के संदेश और उद्योग के लक्ष्‍य को प्रतिबिंबित करती है। यहां पर आने वाले लोगों को परिवहन के ऐसे पारिस्थितिक तंत्र का अनुभव होगा, जो विकसित हो रहा है और हर दिन नए अंदाज में सामने आ रहा है और नए एवं बेहतरीन समाधानों की पेशकश कर रहा है जोकि भविष्‍य के लिए तैयार हैं।

ऑटो एक्सपो – द मोटर शो 2020 में एक ही स्‍थान पर नई एमिशन टेक्नोलॉजी उत्‍पादों और अधिक सख्‍त सुरक्षा मानकों से युक्‍त वाहनों का प्रदर्शन किया जाएगा। ऑटो शो भारतीय ऑटो उद्योग के भविष्यगामी परिप्रेक्ष्य को ही प्रस्‍तुत नहीं करेगा बल्कि BSVI नियमों को अपनाने के लिये भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग की तैयारी भी प्रदर्शित करेगा। ऑटो एक्‍सपो-द मोटर शो के इस संस्करण में सरकार की उल्लिखित समय-सीमा से बहुत पहले BSVI उत्‍सर्जन नियमों को पूरा करने वाले वाहनों के संपूर्ण बदलाव को देखने का मौका मिलेगा।

इस एक्सपो में कई नये प्रदर्शक भी होंगे जिसमें कई स्टार्ट-अप्स भी शामिल हैं जोकि हरित परिवहन में अपने उत्‍पादों और तकनीकों का प्रदर्शन करने के लिए इसमें हिस्‍सा ले रहे हैं।

श्री संजीव हांडा, को-चेयरमैन, एसआईएएम ट्रेड फेयर ग्रुप और वाइस प्रेसिडेन्ट, कॉर्पोरेट कम्‍यूनिकेशंस, मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने कहा, ‘‘ऑटो एक्‍सपो में इस साल, इंडस्‍ट्री साथ मिलकर आगंतुकों को एकदम नया आयाम एवं अहसास प्रदान करने के लिए सर्वश्रेष्‍ठ प्रयास करेगी और उन्‍हें मोबिलिटी की दुनिया को एक्‍स्‍प्‍लोर करने में सक्षम बनाएगी। ऑटो शो का 15वां संस्‍करण स्‍वच्‍छ एवं हरित वाहनों की समूची श्रृंखला के साथ एक सबसे स्‍वच्‍छ एवं हरित एक्‍सपो होगा। ऑटो एक्‍सपो में नए वाहनों के प्रदर्शन के अलावा, हम विभिन्‍न श्रेणियों में 70 नए उत्‍पादों को लॉन्‍च होते हुए भी देखेंगे। इस बार आगामी ऑटो एक्‍सपो को लेकर पहले से काफी पूर्वानुमान लगाये जा रहे हैं और रोमांच का माहौल है।”

उन्‍होंने आगे बताया, “मैं इस अवसर पर अपने सभी मीडिया दोस्‍तों को भी आमंत्रित करना चाहूंगा, कि वे ऑटो एक्‍सपो-द मोटर शो 2020 के 15वें संस्‍करण में हमारे साथ शामिल हों और भव्‍य प्रदर्शन का अनुभव करें.”

ऑटो एक्सपो 2020 केवल स्थिर प्रदर्शन पर केन्द्रित नहीं होगा, बल्कि सभी आगंतुकों को वास्‍तव में अनूठा और समृद्ध अनुभव प्रदान करेगा। साथ ही, इस एक्सपो में 6 ‘‘थीमैटिक’’ डेज भी होंगे जोकि आगंतुकों के अनुभव को बेहतर बनायेंगे। इसमें एंटरप्राइज डे, गुडविल डे, फैमिली डे, वीमन पावर डे, ग्रीन डे और ड्राइविंग एक्सपीरियेन्स डे शामिल हैं।

इस बार, ग्रेटर नोएडा में ऑटो एक्सपो 2020 का समय भी नया है। 7 फरवरी 2020 को एंटरप्राइज डे सुबह 11 बजे से शुरू होगा और शाम 7 बजे समाप्त होगा। जबकि 8 और 9 फरवरी 2020 को वीकेंड के दौरान शो का समय सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक होगा। 10 और 11 फरवरी को फिर से इसका समय सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे तक रहेगा। 12 फरवरी को अंतिम दिन एक्‍सपो सुबह 11 बजे से आरंभ होकर शाम 6 बजे तक चलेगा।

ऑटो एक्सपो- द मोटर शो 2020 कुल 2,35,000 वर्गमीटर के क्षेत्र में फैला होगा और बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियाँ 51,000 वर्गमीटर के सकल इनडोर बिल्ट-अप एरिया में हिस्‍सा लेंगी।

ऑटो एक्‍सपो में फूड ब्राण्ड्स की एक व्यापक श्रृंखला होगी, जो आगंतुकों को उनकी स्‍वादेन्द्रियों को संतुष्‍ट करने के लिए पर्याप्त विकल्प देगी। फूड एरेना में स्टारबक्स, बर्कोज, चायोस, बिरयानी ब्लूज, हल्दीराम, केवेन्टर्स, मोती महल डीलक्‍स, चाय प्‍वाइंट, कोफुकु, डंकिन डोनट्स, बिरयानी बाय किलो, डोमिनोज पिज्जा, वाउ मोमो, ब्राउन शुगर, क्रीमबेल, सागर रत्‍ना आदि जैसे सभी प्रमुख ब्राण्ड्स मौजूद होंगे।

ऑटो एक्सपो- द मोटर शो 2020 के टिकट 20 दिसंबर 2019 से BookMyShow.com पर उपलब्ध हैं, इसके साथ ही आईईएमएल-ग्रेटर नोएडा में बॉक्स ऑफिस पर और दिल्ली एनसीआर के चयनित मेट्रो स्टेशनों से भी टिकट खरीदे जा सकते हैं । नॉलेज पार्क स्‍टेशन के साथ नई मेट्रो- एक्वा लाइन ऑटो एक्‍सपो वेन्‍यू से काफी करीब है, और यह शो में आने के लिए आगंतुकों की यात्रा को आसान बनाएगी।

ऑटो एक्सपो- द मोटर शो 2020 का आयोजन सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (एसआईएएम) द्वारा किया जाता है और यह ऑटोमोटिव कम्पोनेन्ट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया

(एसीएमए) और कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) के सहयोग से खुद को क्षेत्र में प्रमुख वैश्विक ऑटो शो के तौर पर स्थापित करना जारी रखेगा।

एसआईएएम के विषय में

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (एसआईएएम) एक गैर-लाभकारी शीर्ष राष्ट्रीय निकाय है, जो भारत के सभी प्रमुख वाहन और वाहनों के इंजिन विनिर्माताओं का प्रतिनिधित्व करता है। एसआईएएम ऑटोमोबाइल्स के डिजाइन और उत्पादन के लिए दुनिया में भारत को पसंदीदा विकल्प के तौर पर उभरता देखने के लिये भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के स्थायी विकास को सहयोग देने की दिशा में काम करता है। यह भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग की प्रतिस्पर्द्धात्‍मकता को बढ़ाने, वाहनों की लागत कम करने, उत्पादनशीलता बढ़ाने और गुणवत्ता के वैश्विक मानकों को हासिल करने के लिये भी काम करता है।

यह भी देखे:-

यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में अडानी समूह विकसित करेगा लॉजिस्टिक हब , बनी सहमती
अज्ञात वाहन की टक्कर से महिला की मौत
खुशखबरी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया Aqua Metro line का किया उद्घाटन
5 बडे कस्बे व दर्जनों गांव रोडवेज बस सेवा से जोडे गये, जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने हरी झंडी दिखाकर...
प्रेम में असफल होने पर प्रबंधन के छात्र ने दे दी जान
जल भराव से परेशान है अट्टा गुजरान गाँव , तहसील दिवस में भी नहीं हुआ समाधान
ट्रैक्टर पलटने से चालक की दर्दनाक मौत 
सर्पदंश से बालिका की मौत, घर में मचा हाहाकार
Auto Expo 2020: ऑटो एक्सपो 2020 की कुछ झलकियां
दिल्ली कूच करने से पहले ग्रेनो के किसानों का परीचौक-कलक्ट्रेट पर प्रदर्शन और रखी ये मांग
घायल सिपाही की मौत , पुलिस लाइन में दी गई श्रद्धांजलि
ग्रेटर नोएडा : व्यापारियों के प्रतिनिधिमंडल ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात
गाँधी जयंती पर एक्टिव सिटिज़न टीम ने चलाया स्वच्छता अभियान
डिवाइडर से टकराई बाइक, बी.टेक छात्र की मौत
धूमधाम से मनाया जा रहा है जेल दिवस, बंदियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन
ह्यूमन टच फाउंडेशन का सन्देश : होली खेलें सूखे रंगों से, पानी की बरबादी से नहीं