राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर डीएम बी.एन. सिंह ने दिलाई शपथ

जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर बीएन सिंह के निर्देशन में आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर समस्त विभागीय कार्यालय एवं शिक्षण संस्थानों में विभिन्न कार्यक्रम किये गये आयोजित।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दिल्ली पब्लिक स्कूल ग्रेटर नोएडा में जिला स्तरीय कार्यक्रम संपन्न, विद्यार्थियों को जिलाधिकारी के द्वारा मतदाता जागरूक की दिलाई गयी शपथ।

जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर बीएन सिंह के निर्देशन में आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर समस्त विभागीय, कार्यालय एवं शिक्षण संस्थाओं में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं। इस क्रम में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन ग्रेटर नोएडा के दिल्ली पब्लिक स्कूल के तत्वाधान में किया गया, जिसका शुभारम्भ जिलाधिकारी के द्वारा दीप प्रज्वलित करते हुए किया गया। इस अवसर पर उन्होंने अपने उद्धोधन में कहा कि भारत में मतदाता दिवस हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है। इसलिए हर व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। भारत में जितने भी चुनाव होते है, उनको निष्पक्षता से संपन्न कराने की जिम्मेदारी भारत निर्वाचन आयोग की होती है। भारत निर्वाचन आयोग का गठन भारतीय संविधान के लागू होने से एक दिन पहले 25 जनवरी 1950 को हुआ था। इसलिए हर साल 25 जनवरी को ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस दिन देश में सरकारों और अनेक सामाजिक संस्थाओं द्वारा लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अनेक काय्रक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिससे कि देश की राजनैतिक प्रक्रियाओं में लोगों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस का हर वर्ष आयोजन सभी भारत के नागरिकों को अपने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की याद दिलाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस यह भी बताता है हर व्यक्ति के लिए मतदान करना जरूरी है। प्रत्येक चुनाव में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा भागीदारी करनी चाहिए। प्रत्येक नागरिक को 25 जनवरी को लोकतंत्र में विश्वास रखते हुए शपथ लेनी चाहिए कि वे देश की स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने की लोकतांत्रिक परम्परा को बरकरार रखेंगेे और प्रत्येक चुनाव में धर्म, नस्ल, जाति, समुदाय, भाषा आधार पर प्रभावित हुए बिना निर्भिक होकर मतदान करेंगे। राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य लोगों की मतदान में अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के साथ-साथ मतदाताओं को एक अच्छा साफ-सुथरी छवि का प्रतिनिधि चुनने के लिए मतदान के लिए जागरूक करना है। हमारे लोकतंत्र को विश्व में इतना मतबूत बनाने के लिए मतदाताओं के साथ-साथ भारत देश के निर्वाचन आयोग का भी अहम योगदान है। हमारे निर्वाचन आयोग की वजह से ही देश में निष्पक्ष चुनाव हो पाते है। आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन देश के प्रत्येक मतदाता को अपनी सक्रिय भागीदारी के माध्यम से लोकतंत्र को मजबूत करने का संकल्प लेना चाहिए। इस अवसर पर मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से स्कूली बच्चों के द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं अन्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई। इस आयोजन में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व मुनींद्र नाथ उपाध्याय, उप जिला अधिकारी सदर प्रसून द्विवेदी, तहसीलदार सदर आलोक प्रताप सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश चंद्र शर्मा,अधिकारीगण एवं विद्यालय प्रधानाचार्य रेनू चतुर्वेदी के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

यह भी देखे:-

सड़क सुरक्षा को लेकर डीजीपी और परिवहन प्रमुख सचिव ने की बैठक
ग्रेटर नोएडा में 9 नवम्बर को चित्रगुप्त पूजा समारोह का आयोजन : कलम दावात की होगी पूजा
Paysquare rolls out highly scalable, centralised solutions suite for global payroll operations
ग्रेटर नोएडा में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को अनिवार्य रूप से लागू करे प्राधिकरण : गोल्डन फेड...
चोरी की 11 बाइकों के साथ दो शातिर बदमाश गिरफ्तार
ग्रेटर नोएडा में 29 अक्टूबर को चित्रगुप्त पूजा समारोह का आयोजन : कलम दावात की होगी पूजा
सपा ने मनाया उपचुनाव जीत का जश्न
AUTO EXPO 2018 - गाड़ी में ले घर जैसा मजा , क्रिकेटर गौतम गंभीर ने किया EXPANDABLE 'HOME MOTER' लॉन्...
सुन्दर भाटी गैंग के गुर्गे के खिलाफ रासुका , दस के खिलाफ गैंगस्टर
ELECRAMA 2018 में सौर उर्जा से जुडे उपकरणों का हुआ प्रदर्शन
ग्रेटर नोएडा से हरिद्वार के लिए शुरू हुई बस सेवा
ग्रेटर नोएडा वेस्ट रामलीला : रावण दहन कर दिया गया बुराई पर अच्छाई की जीत का सन्देश
पत्रकारिता के पुरोधा गणेश शंकर विद्यार्थी को नमन
राष्ट्रीयता के जीवंत परिचायक थे शिवाजी महाराज
एनटीपीसी दादरी: प्लास्टिक के दुष्परिणाम को लेकर चलाया अभियान
ग्रेटर नोएडा के इस मशहूर मार्केट को ग्रेनो प्राधिकरण ने बताया अवैध, दर्ज कराया मुकदमा