राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर डीएम बी.एन. सिंह ने दिलाई शपथ

जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर बीएन सिंह के निर्देशन में आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर समस्त विभागीय कार्यालय एवं शिक्षण संस्थानों में विभिन्न कार्यक्रम किये गये आयोजित।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दिल्ली पब्लिक स्कूल ग्रेटर नोएडा में जिला स्तरीय कार्यक्रम संपन्न, विद्यार्थियों को जिलाधिकारी के द्वारा मतदाता जागरूक की दिलाई गयी शपथ।

जिलाधिकारी गौतमबुद्ध नगर बीएन सिंह के निर्देशन में आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर समस्त विभागीय, कार्यालय एवं शिक्षण संस्थाओं में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं। इस क्रम में राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन ग्रेटर नोएडा के दिल्ली पब्लिक स्कूल के तत्वाधान में किया गया, जिसका शुभारम्भ जिलाधिकारी के द्वारा दीप प्रज्वलित करते हुए किया गया। इस अवसर पर उन्होंने अपने उद्धोधन में कहा कि भारत में मतदाता दिवस हर साल 25 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिवस भारत के प्रत्येक नागरिक के लिए अहम है। इस दिन भारत के प्रत्येक नागरिक को अपने राष्ट्र के प्रत्येक चुनाव में भागीदारी की शपथ लेनी चाहिए, क्योंकि भारत के प्रत्येक व्यक्ति का वोट ही देश के भावी भविष्य की नींव रखता है। इसलिए हर व्यक्ति का वोट राष्ट्र के निर्माण में भागीदार बनता है। भारत में जितने भी चुनाव होते है, उनको निष्पक्षता से संपन्न कराने की जिम्मेदारी भारत निर्वाचन आयोग की होती है। भारत निर्वाचन आयोग का गठन भारतीय संविधान के लागू होने से एक दिन पहले 25 जनवरी 1950 को हुआ था। इसलिए हर साल 25 जनवरी को ही राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इस दिन देश में सरकारों और अनेक सामाजिक संस्थाओं द्वारा लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए अनेक काय्रक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिससे कि देश की राजनैतिक प्रक्रियाओं में लोगों की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस का हर वर्ष आयोजन सभी भारत के नागरिकों को अपने राष्ट्र के प्रति कर्तव्य की याद दिलाता है। राष्ट्रीय मतदाता दिवस यह भी बताता है हर व्यक्ति के लिए मतदान करना जरूरी है। प्रत्येक चुनाव में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा भागीदारी करनी चाहिए। प्रत्येक नागरिक को 25 जनवरी को लोकतंत्र में विश्वास रखते हुए शपथ लेनी चाहिए कि वे देश की स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने की लोकतांत्रिक परम्परा को बरकरार रखेंगेे और प्रत्येक चुनाव में धर्म, नस्ल, जाति, समुदाय, भाषा आधार पर प्रभावित हुए बिना निर्भिक होकर मतदान करेंगे। राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उद्देश्य लोगों की मतदान में अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के साथ-साथ मतदाताओं को एक अच्छा साफ-सुथरी छवि का प्रतिनिधि चुनने के लिए मतदान के लिए जागरूक करना है। हमारे लोकतंत्र को विश्व में इतना मतबूत बनाने के लिए मतदाताओं के साथ-साथ भारत देश के निर्वाचन आयोग का भी अहम योगदान है। हमारे निर्वाचन आयोग की वजह से ही देश में निष्पक्ष चुनाव हो पाते है। आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस के दिन देश के प्रत्येक मतदाता को अपनी सक्रिय भागीदारी के माध्यम से लोकतंत्र को मजबूत करने का संकल्प लेना चाहिए। इस अवसर पर मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से स्कूली बच्चों के द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं अन्य प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गई। इस आयोजन में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व मुनींद्र नाथ उपाध्याय, उप जिला अधिकारी सदर प्रसून द्विवेदी, तहसीलदार सदर आलोक प्रताप सिंह, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश चंद्र शर्मा,अधिकारीगण एवं विद्यालय प्रधानाचार्य रेनू चतुर्वेदी के द्वारा प्रतिभाग किया गया।

यह भी देखे:-

युवा कांग्रेस का पोल खोल प्रदर्शन : सांसद महेश शर्मा से कहा - जवाब दो , हिसाब दो
यमुना प्राधिकरण आज करेगा भूखंड योजना लॉन्च
गर्मजोशी के साथ हुआ 22वें राष्ट्रीय युवा उत्सव 2018 का समापन
यमुना एक्स्प्रेसवे पर बड़ा सड़क हादसा, भीड़ी कई गाडियां, विदेशी पर्यटक की मौत
JIMS के विधि एवं प्रबंधन के विद्यार्थियों ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान
ओला ड्राइवर के हत्यारे लूटरे एनकाउन्टर में घायल
एल्गार परिषद-भीमा कोरेगांव मामला, नोएडा में प्रोफेसर के घर छापा
सीबीएसई ताइक्वांडो चैम्पियनशिप में रयान इंटरनेशनल ग्रेटर नोएडा के बच्चों ने लहराया परचम
श्री आदर्श रामलीला सूरजपुर में रावण जन्म का हुआ मंचन
कोरोना अपडेट : गौतमबुद्ध नगर में कोरोना का कहर, आज भी आये मरीज , तीन इलाके सील
रोटरी क्लब ने पुलिसकर्मियों को कोरोना से बचाव के लिये मास्क, ग्लब्स व सेनेटाइजर भेंट किये
क्राइम शो के एंकर को कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा
बच्चों के भक्ति संगीत प्रतियोगिता से होगा विजय महोत्सव 2018 का आगाज , 11 अक्टूबर से रामलीला का मंचन
नार्थ इंडिया कराटे चैंपियनशिप 2019 में ग्रेनो के बच्चों का जलवा, जीते की मेडल्स
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की कम्युनिटी किचन से 54,400 जरूरतमंदो को खाना खिलाया गया
जानिए कौन मांग रहा था PAYTM के मालिक से करोड़ों की रंगदारी, हुआ गिरफ्तार