अब संपन्न लोगों के लिए भी जिम्स में सुविधा उपलब्ध

ग्रेटर नोएडा : राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा पूरी तरह क्रियाशील है। बाह्य रोगी विभाग में रोजाना लगभग 1500 से अधिक मरीज उपचार हेतु आते हैं एवं लगभग 200 के करीब मरीज अस्पताल में भर्ती रहते हैं। संस्थान में मरीज मात्र 1 रू0 में पंजीकरण कराकर ओ॰पी॰डी॰ में डाक्टर से परामर्श कर निःशुल्क दवा लेते हैं साथ ही अस्पताल में मरीजों को सभी जाॅचें व नैदानिक परीक्षण एवं महत्वपूर्ण सर्जरी मामूली दरों पर ही उपलब्ध करायी जा रही है जिस वजह से अस्पताल में मरीजों की संख्या दिन ब दिन बढती ही जा रही है।

अस्पताल में सभी बुनियादी विशिष्टताओं के साथ गम्भीर एवं घातक रोग व चोट के ईलाज हेतु विशेषज्ञ व विशिष्ट उपकरण मौजूद हैं अस्पताल में 300 बेड मौजूद हैं। संस्थान का मुख्य उद्देश्य मरीजों को उत्तम व गुणवत्तापरक उपचार व सुविधा उपलब्ध कराकर स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाने के साथ स्थानीय निकायों की साझेदारी के माध्यम से पहुँच से बाहर के लोगों को उचित स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली द्वारा स्वास्थ्य देखभाल सुविधा प्रदान करना है।

निम्न श्रेणी के तबके के साथ ही जिम्स ने धनी व साधन सम्पन्न मरीजों को उचित उपचार सुविधा उपलब्ध कराने के लिये अस्पताल में प्राइवेट वार्ड बनवाया गया है जिसमें मरीज मात्र 1 रु॰ में अस्पताल के पंजीकरण केन्द्र से पर्जी बनाकर ओ॰पी॰डी॰ में विशेषज्ञ से परामर्श उपरान्त मात्र 1000 रू0 के शुल्क पर च्तपअंजम वार्ड में भर्ती हो सकेगा। संस्थान द्वारा मरीजों को उचित उपचार एवं सुविधा के हेतु सिंगल और डबल बेड वाले कमरे प्रदान करेगा जिससे मरीज आवश्यकता पडने पर अपने परिवार के सदस्य के साथ रहकर उपचार करा सके। संस्थान में च्तपअंजम वार्ड का लोकार्पण मा॰ कैबिनेट मंत्री चिकित्सा शिक्षा, वित्त एवं संसदीय कार्य श्री सुरेश कुमार खन्ना जी द्वारा दिनांक 28 दिसम्बर 2019 को किया गया।

अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी विशिष्टताओं के साथ माड्यूलर ऑपरेशन कक्ष, फिजियोथैरेपिस्ट, प्रयोगशाला और रेडियोलाॅजी सेवाएं मौजूद है संस्थान में तकनीकी सहित पी.सी.आर., डी.एन.ए, आर.एन.ए. कुवांटिफिकेशन एवं ब्लड बैंक सुविधा के साथ-साथ अस्पताल में आपातकालीन सेवाओं जैसे गम्भीर चोट एवं घातक रोग वालों मरीजों के ईलाज हेतु विशेषज्ञ व विशिष्ट उपकरण और अस्पताल में एंडोस्कोपी, लैप्रोस्कोपिक सर्जरी, घुटना व कूल्हे का प्रत्यार्पण आदि के ऑपरेशन सफलतापूर्वक किये जा रहे हैं।

राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (GIM) S ग्रेटर नोएडा लगातार क्षेत्र की जनता की सभी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने का प्रयास कर रहा है साथ ही जो सेवाएं सरकार निःशुल्क उपलब्ध करा रही है वह सभी स्वास्थ्य सेवाएं भी क्षेत्र की गरीब जनता को उपलब्ध कराये जाने के प्रयास कर रहा हैै।

यह भी देखे:-

जानिए आज की गौतमबुद्धनगर कोरोना अपडेट, मृतकों की संख्या 23 हुई
औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने सुनी उद्यमियों की समस्या
दावा : जानिए कैसे , संस्कृत बोलने से डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल होता है कम
ग्रेटर नोएडा : डकैतों ने दम्पति की गला रेतकर की निर्मम हत्या , दो को किया घायल
रविवार, 3 सितम्बर : डेल्टा - 1 में रक्तदान व स्वास्थ शिविर
मां कसती थी ताने, अब काढ़ रही बेटे के कसीदे, पढ़ें पूरी खबर
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल, 1  की मौत 
पुलिस कमिश्नर अलोक सिंह ने किया पुलिस कर्मियों को COVID 19 से बचने के सुरक्षा उपकरणों का वितरण
गुलजार साहब के निधन से उर्दू साहित्य व  शायरी को काफी क्षति हुई है : डॉ. महेश शर्मा
रेडियो मिर्ची के जरिये एनसीआर में गूंजा एक्टिव सिटिज़न टीम का बेहतरीन कार्य
‘‘आई0 टी0 एस0 डेंटल काॅलेज में युवकों को नशे से मुक्ति दिलाने हेतु तम्बाकू रहित दिवस पर वेबिनार का ...
बेटी सुरक्षित, समाज सुरक्षित, छात्राओं ने सीखे आत्मरक्षा के गुर
इन मेट्रो स्‍टेशन से मिलेंगे ऑटो एक्सपो के टिकट
ग्रेटर नोएडा :एडब्लूएचओ सोसाइटी में धूम-धाम से मना गरबा नवरात्री डांडिया उत्सव
विधायक धीरेन्द्र सिंह ने जेवर विधानसभा के प्रत्येक गांव को भरपूर बिजली देने के लिए 220 केवी बिजली घ...
श्री धार्मिक रामलीला सेक्टर पाई : मूर्छित हुए लक्ष्मण, संजीवनी लाए हनुमान