कैम्ब्रिज स्कूल में एमएस सुब्बुलक्ष्मी मैमोरियल ऑडिटोरियम का उद्घाटन

ग्रेटर नोएडा : भारत सरकार के प्रधान आर्थिक सलाहकार, संजीव सान्याल ने आज ग्रेटर नोएडा के कैम्ब्रिज स्कूल में एमएस सुब्बुलक्ष्मी मैमोरियल ऑडिटोरियम का उद्घाटन किया। यह हॉल नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के क्षेत्र में सबसे बड़े एवं अत्याधुनिक ऑडिटोरियम्स में से एक होगा। इस विशेष अवसर पर श्री सान्याल के साथ भारतरत्न स्वर्गवासी एमएस सुब्बुलक्ष्मी के पोते श्रीनिवासन विश्वनाथन मौजूद थे।

इस अवसर पर संजीव सान्याल, प्रधान आर्थिक सलाहकार, भारत सरकार ने कहा, ‘‘ऐसे उच्च श्रेणी के वोकलिस्ट्स को समर्पित इस शानदार ऑडिटोरियम के उद्घाटन के अवसर पर आमंत्रित होने पर मैं गौरवपूर्ण महसूस कर रहा हूँ। मुझे खुशी है कि कैम्ब्रिज स्कूल ने यह प्रभावशाली हॉल हमारी संस्कृति की महानतम एम्बेसडर को समर्पित कर उन्हें सच्ची श्रृद्धांजलि दी है।’’

इस ऑडिटोरियम में 1000 लोग बैठ सकते हैं। एक बड़े मंच के साथ पूरी तरह से एयरकंडीशन किया गया हॉल, अत्याधुनिक साउंड, लाईट एवं ऑडियोविज़्युअल सिस्टम, खास डिज़ाईन की फ्लोरिंग और बालकनी के स्पेस यहां पर इनडोर स्पोर्ट्स सहित विविध समारोहों एवं कार्यक्रमों के आयोजनों के लिए उत्तम होंगे।

डॉ. रेखा भूषण, प्रिंसिपल, कैंब्रिज स्कूल, ग्रेटर नोएडा ने अपने स्वागत भाषण में कहा, ‘‘इस हॉल का नाम एमएस सुब्बुलक्ष्मी के नाम पर रखा गया है। हमें उम्मीद है कि उनकी याद हमारे बच्चों को प्रदर्शन कला में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगी, जिसका उन्होंने प्रतिनिधित्व किया।’’

श्रीनिवासन विश्वनाथन ने कहा, ‘‘यह देखकर अच्छा लगता है कि कैंब्रिज स्कूल जैसा प्रतिष्ठित संस्थान भौगोलिक सीमाओं व समय के बंधन को दूर कर हमारी मातृभूमि के गौरव के स्मृतिचिन्ह को जीवंत कर रहा है। आज इन बच्चों की प्रस्तुति ने मेरी दादी जी की याद को जीवंत कर दिया।’’

इस समारोह में विविध गणमान्य नागरिक एवं एलुमनी ने हिस्सा लिया, जिनमें श्री अमन अग्रवाल, डीन, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फाईनेंस एवं एक्जि़क्यूटिव एडिटर, फाईनेंस इंडिया; डॉ. चरण सिंह, नॉन-एक्जि़क्यूटिव चेयरमैन, पंजाब एवं सिंद बैंक; मोहम्मद हलीम खान, पूर्व सचिव, वित्त मंत्रालय, भारत सरकार; मिस यामिनी अग्रवाल, डीन (रिसर्च) एवं प्रोफेसर, इंडियन स्कूल ऑफ बिज़नेस; मिस. स्मिता बरुआ, एसोशिएट काउंसलर एवं ट्रेनर, प्रॉमिसेस हैल्थकेयर, सिंगापुर एवं वीकेयर सिंगापुर और मिस इरा सिंघल, आईएएस ऑफिसर शामिल हुए। स्कूल के प्रबंधन की ओर से डॉ. कल्याणी रॉय, भारतीय पहलवान और अभिनेता श्री संग्राम सिंह, श्री विक्रम रॉय, मिस अनु बहल रॉय, श्री यूएस दत्त, श्री इंद्रनील गुप्ता और श्रीमती वीणा सिरोही भी यहां मौजूद थे।

उद्घाटन समारोह और उद्घाटन पट्टिका के अनावरण के बाद कैम्ब्रिज स्कूल, ग्रेटर नोएडा के 300 विद्यार्थियों ने म्यूजि़कल परफॉर्मेंस, ‘‘ज्वॉय इन द जंगल’’ दी, जो जंगल बुक किताब पर आधारित थी। इस नाट्य में दिखाया गया कि किस प्रकार विभिन्न जानवर समूह एक साथ आकर एक लक्ष्य की ओर बढ़ते हैं और अपनी रुचियों को पूरा करते हैं।

इस समारोह से पूर्व एक विशेष फोटो प्रदर्शनी का लॉन्च किया गया, जिसमें कैम्ब्रिज स्कूल का विकास एवं उसके इतिहास का विवरण दिया गया। हॉल कॉम्प्लैक्स की ग्राउंड फ्लोर पर स्थापित इस प्रदर्शनी में स्कूल के अभिलेखागार से 1931 से लेकर अब तक के फोटो दिखाए गए, जिनमें 1931 में लिया गया वह फोटो भी शामिल था, जब इसके संस्थापक, श्री एसी देब ने कुतुब रोड, सदर बाजार में दो कमरों के फ्लैट में कैम्ब्रिज स्कूल की स्थापना की थी और उसके बाद यह स्कूल दरियागंज आ गया।

प्रदर्शनी में लगे डिस्प्ले में स्कूल में आने वाली महान हस्तियों के फोटो भी थे, जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, जवाहर लाल नेहरु एवं आई. के. गुजराल तथा भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. राधाकृष्णन, श्री फखरुद्दीन अली अहमद, श्री नीलम संजीव रेड्डी और श्री प्रणब मुखर्जी आदि शामिल हैं। इस प्रदर्शनी में वो यादें भी दिखाई गईं, जो यहां के प्रतिष्ठित एलुमनी ने कैंब्रिज स्कूल में बिताए अपने समय के बारे में बताई थीं।

1931 में शुरुआत के बाद कैम्ब्रिज स्कूल्स दिल्ली एवं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के सबसे प्रतिष्ठित एवं सबसे सराहनीय स्कूलों में से एक बन गए हैं। इसके 5 परिसर ग्रेटर नोएडा, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, श्रीनिवासपुरी, नोएडा और इंदिरापुरम में हैं। ये स्कूल सोसायटी फॉर द एडवांसमेंट ऑफ एजुकेशन द्वारा चलाए जाते हैं, जिनका मिशन है, शिक्षा द्वारा चरित्र, उत्सुकता, कौशल एवं दया की भावना का विकास करना।

कैम्ब्रिज स्कूल, ग्रेटर नोएडा के बारे में

दस एकड़ के हरित परिसर में फैला हुआ, कैम्ब्रिज स्कूल अनुभवी एवं योग्य टीचिंग फैकल्टी के सहयोग से विद्यार्थियों में रचनात्मकता एवं वैज्ञानिक अभिरुचि का विकास करता है। इस स्कूल में अत्याधुनिक ऑडिटोरियम, टेनिस कोर्ट, एक क्रिकेट एवं फुटबॉल फील्ड है। एक विशाल लाईब्रेरी तथा साईंस, मैथमैटिक्स, सोशल साईंसेस एवं कंप्यूटर स्टडीज़ के लिए लैबोरटरीज़ लर्निंग की अति उत्तम सुविधाएं प्रदान करती हैं। सीसीटीवी से सुसज्जित स्कूल परिसर एवं परिवहन की सुविधाएं बच्चों की सुरक्षा को सर्वोपरि रखती हैं। यह स्कूल लगातार चार सालों तक सीबीएसई साईंस एक्जि़बिशन का विजेता रहा है।

यह भी देखे:-

गलगोटिया यूनिवर्सिटी: लॉ के छात्रों ने कैदियों को पढ़ाया कर्तव्यनिष्ठ नागरिक का पाठ
देखें VIDEO, जी.एल. बजाज इनोवेशन मैराथन : छात्रों को इन्टरप्रिन्योरशिप के प्रति किया गया जागरुकता
Weather Update: गर्मी से मिलेगी राहत, UP, DELHI NCR मे भारी बारिश का अलर्ट जारी
सूर्य की उर्जा से जगमगयेगा आईआईएलएम कॉलेज
जी एल बजाज इंस्टिट्यूट के दो छात्रों का अमेजॉन में हाई पैकेज 30.25 लाख पर चयन
मैराथन दौड़ बनेगी मतदान जागरूकता का सैलाब
रेडियोलोजी का चिकित्सा के क्षेत्र में विशेष योगदान : पी के गुप्ता , चांसलर शारदा विश्वविधालय
पसंद संस्था ने मिशन 22 करोड़ के तहत स्कूल में कराया पौधारोपण
द्रोणाचार्य ग्रुप आफ इन्स्टीट्शन्स में एकीटीयू स्पोर्ट्स फेस्ट : विजेता प्रतिभागियों को ट्राफी,मेडल...
निर्धन छात्रों की मदद के लिए हमेशा तत्पर"ब्रैन्ज़टोर्म" ने बांटी छात्रवृत्ति 
बैक्सन होम्योपैथिक मेडिकल काॅलेज में मनाया गया विश्व जनसंख्या दिवस
आईआईएमटी कॉलेज : बीजेएमसी के फ्रेशर पार्टी में शिवम बने मिस्टर तो आरिब मिस फ्रेशर
जरूरतमंद बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रही है दरियाँव आदर्श वंश शिक्षा समिति 
गलगोटिया विश्वविद्यालय में छात्रों के लिए व्याख्यान संगोष्ठी, मैन पावर की प्लानिंग विषय पर जोर
Covid-19 in US: अमेरिका में फिर फूट रहा कोरोना बम, बच्‍चे भी काफी संख्‍या में हुए संक्रमित
कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों को कितना संकट, सरकार ला रही है 'बाल रक्षा किट'