अपर मुख्य सचिव, वाणिज्य कर ने की समीक्षा बैठक , पंजीयन जागरूकता अभियान के सम्बन्ध में दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

कार्यालय-डिप्टी कमिश्न र (प्रशासन)
वाणिज्य कर, नोएडा।
दिनांक : 11 जनवरी, 2020 शनिवार

//प्रेस विज्ञप्ति//

मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार अपर मुख्य सचिव, वाणिज्य कर उ0प्र0 शासन आलोक सिन्हा द्वारा आज दिनांक 11-01-2020 को वाणिज्य कर विभाग नोएडा की समीक्षा सैकटर-29 स्थित विभागीय कार्यालय स्थित सभागार में की गयी। इस समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव द्वारा मुख्यमंत्री के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले पंजीयन जागरूकता अभियान की प्रगति की अद्यतन कृत कार्यवाही की सूक्ष्मता से समीक्षा की गयी तथा भविष्य में इस अभियान को सफल बनाने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। अपर मुख्य सचिव महोदय द्वारा बैठक में उपस्थित समस्त डिप्टी कमिश्नर व अन्य अधिकारियों को पंजीयन जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिये यह स्पष्ट निर्देश दिये गये कि प्रत्येक अधिकारी के द्वारा उनके क्षेत्र में स्थित प्रत्येक पंजीकृत एवं अपंजीकृत व्यापारियों की मैपिंग निर्धारित समय-सीमा में दिनांक 20 जनवरी, 2020 तक पूर्ण कर लिया जाये तथा दिनांक 25 जनवरी, 2020 तक समस्त उच्चावधिकारी किये गये मैपिंग कार्य का सत्यापन भी कर लें। अपर मुख्य सचिव द्वारा यह भी निर्देश दिये गये कि पंजीयन बेस बढ़ाने के लिये यथा आवश्ययक अन्य विभागों यथा नोएडा अथॉरिटी, श्रम विभाग तथा बिजली विभाग आदि से भी सूचनायें संकलित करते हुये उनका उपयोग पंजीयन अभियान को सफल बनाने हेतु किया जाये। यह भी निर्देश दिये गये कि सर्विस सैकटर के ऐसे व्यापारियों को भी पंजीकृत कराया जाये जिनके द्वारा बिना उत्तर प्रदेश राज्य में पंजीयन लिये हुए राज्य में सेवायें प्रदान की जा रही हैं।

समीक्षा बैठक में पंजीयन की प्रगति की समीक्षा के साथ ही राजस्व संग्रह के महत्वपूर्ण बिन्दुओं GST में रिटर्न फाइल न करने वाले व्यापारियों की अधिकारीवार समीक्षा, दाखिल रिटर्न्सा की स्क्रूटनी, बकाया वसूली तथा वि0अनु0शा0 तथा सचल दल इकाइयों के कार्यों की भी अधिकारीवार समीक्षा की गयी। बैठक में अपर मुख्य सचिव महोदय द्वारा बकाया वसूली की कार्यवाही को प्रत्येक अधिकारी के स्तर पर मासिक आधार पर योजनाबद्ध तरीके से बड़े बकायेदारों की प्रोफाईल बनाते हुए किये जाने के निर्देश दिये गये। रिटर्न नॉन फाइलर्स के सम्बंध में कार्यवाही करते हुए रिटर्न फाइल कराने के निर्देश दिये गये तथा फाइल किये गये रिटर्न की गहन समीक्षा के भी निर्देश दिये गये।

अपर मुख्य सचिव द्वारा प्रवर्तन कार्यों की भी गहन समीक्षा की गयी तथा उनके द्वारा जोन में कार्यशील करापवंचक ट्रांसपोटर्स, वाहनों एवं व्याक्तियों को चिन्हित करते हुए उनके विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही के निर्देश दिये गये तथा साथ ही जोन में प्रत्येक करापवंचन सम्भावित मार्ग पर RFID टॉवर लगवाने हेतु प्रस्ताव प्रेषित किये जाने के भी निर्देश दिये गये।

बैठक का संचालन विनय, एडीशनल कमिश्नर गौतमबुद्धनगर जोन नोएडा द्वारा किया गया। बैठक में श्री धर्मेन्द्र सिंह, एडीशनल कमिश्नर(वि0अनु0शा0) जोन नोएडा, श्री अजय कुमार सिंह, एडीशनल कमिश्नर (अपील) नोएडा तथा समस्त ज्वा्इण्ट कमिश्नर एवं डिप्टी कमिश्नर उपस्थित रहे .

यह भी देखे:-

अमेठी हेल्प डेस्क द्वारा आयोजित मुफ़्त करियर काउन्सलिंग वर्कशॉप में विद्यार्थियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्...
महाराष्ट्र: गिरफ्तारी के 8 घंटे बाद नारायण राणे को मिली जमानत, अब पुलिस ने 2 सितंबर को बुलाया थाना
मरते दम तक हक व सच की लड़ाई लड़ूंगा-- Navjot Singh Sidhu
07 करोड़ 24 लाख 85 हज़ार रुपये की धनराशि से होगा कासना से खेरली हाफिजपुर मार्ग का निर्माण कार्य।
यूपी चुनाव 2022: पदाधिकारियों के साथ चुनाव, संगठन निर्माण और पार्टी अभियानों पर प्रियंका कर रहीं चर्...
लखीमपुर खीरी: मुख्यमंत्री योगी ने घटना पर दुख जताया, बोले- जांच हो रही है, दोषियों के खिलाफ सख्त कार...
UP ELECTION 2022:राकेश टिकैत ने नो वोट फॉर बीजेपी का दिया संदेश
Dengue Outbreak: डेंगू के बढ़ते मामलों से दिल्ली-यूपी, पंजाब में अलर्ट
टैम्पो की टक्कर से बाइक सवार की मौत
विधानसभा चुनाव : कांग्रेस की अहम बैठक में राहुल और प्रियंका, चुनाव रणनीति पर होगी चर्चा
कैब गिरोह ने प्रबधक को बंधक बनाकर लूटा
सेक्टर ईकोटेक-8 को विकसित करने में खर्च होंगे 8 करोड़
जलवायु परिवर्तन पर आयोजित हुई तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला, नापिए अपनी कार्बन पदचिह्न
Weather News Update: हिमाचल, जम्मू-कश्मीर समेत देश के पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी , कई रास्...
पेट्रोल-डीजल के दाम में कटौती पर राजनीति तेज, गैर भाजपा शासित राज्य निशाने पर आए
यूपी: यूपी विधानसभा की साइट को बनाया निशाना, हैक कर आपत्तिजनक पोस्ट डाली, केस दर्ज