GIMS 24 घण्टे उत्तम व गुणवत्तापरक इलाज मुहैया करने के लिए दृढ़ संकल्प : डा0 (ब्रिगे0) राकेश गुप्ता

ग्रेटर नोएडा : राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में दिनांक 23 दिसम्बर 2019 को निदेशक डा0 (ब्रिगे0) राकेश गुप्ता प्रैस वार्ता आयोजित की गयी जिसमें संस्थान की वर्षभर में हाॅसिल की गयी उपलब्धियों व भविष्य की योजनाओं के बारे में बताया।

निदेशक डा0 (ब्रिगे0) राकेश गुप्ता ने बताया कि संस्थान ग्रेटर नोएडा व आस-पास के क्षेत्र की गरीब जनता को 24 घण्टे उत्तम व गुणवत्तापरक इलाज मुहैया करने के लिए दृण संकल्प है। निदेशक ने जानकारी दी कि पहले अस्पताल में केवल 2 फ्लोर ही क्रियाशील थे अब चारों फ्लोर चालू हो चुके जिससे पिछले साल की तुलना में इस वर्ष मरीजों की संख्या में लगभग 30 प्रतिशत की बढोत्तरी हुई है। संस्थान में मरीजों को सामान्य ईलाज के साथ-साथ घुटने व कूल्हे का प्रत्यापर्ण, लैप्रोस्कोपिक व हिस्ट्रेक्टोनाॅमी आदि आपॅरेशन की सुविधा उपलब्ध हैं। संस्थान से सम्बद्ध अस्पताल व लैब की गुणवत्ता बनाये रखने के लिए छ।ठस् व छ।ठभ् सर्टिफिकेट के लिए आवेदन किया जा रहा है। संस्थान में इस वर्ष से 20 रूम का प्राइवेट वार्ड भी शुरू किया गया है जिसमे मात्र रू0 1000/- प्रतिदिन के किराये पर सुविधा सम्पन्न लोग अपना ईलाज करा सकते हैं। संस्थान ब्लड बैंक की सुविधा तो पहले से ही मरीजों को उपलब्ध करा रहा है, इस वर्ष के अंत तक मरीजों को ब्लड कम्पोनेन्ट की सुविधा भी उपलब्ध करायी जा रही है। नये वर्ष में क्षेत्र की जनता को सस्ती व सुलभ एम0आर0आई0 व सी0टी0 स्कैन की सुविधा भी उपलब्ध करा जा रही है इस सम्बंध में संस्थान द्वारा पी0पी0पी0 माॅडल के आधार पर सुविधा उपलब्ध कराने हेतु टेण्डर भी निकाला जा चुका है इस सुविधा के बाद ताज एक्सप्रैस वे व ईस्टर्न एक्सप्रैस वे पर दुर्घटना में घायल गम्भीर मरीजों का समुचित उपचार किया जा सकेगा। संस्थान मंे जिले का पहला सर्टिफाइड बेसिक लाइफ सपोर्ट टेªनिंग सेन्टर भी स्थापित किया गया है। संस्थान के प्रशासनिक अधिकारी व आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी डा0 अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि अब तक संस्थान में 500 से ज्यादा लोगों के गोल्डन कार्ड बनाये जा चुके हैं तथा लगभग 150 से अधिक मरीज इस योजना का लाभ ले चुके हैं। साथ ही उन्होंने बताया कि संस्थान मितव्ययिता की दृष्टि से ई0ई0एस0एल0 एग्रीमेन्ट कर रही है जिससे बिजली पर होने वाले व्यय को लगभग 15 से 20 प्रतिशत कम किया जा सकता है। चिकित्सा अधीक्षक डा0 सुरेश बाबू ने जानकारी दी की संस्थान द्वारा हर बुद्धवार को क्षेत्र के किसी न किसी गावॅ में हैल्थ चेकअप कैम्प लगाकर लोगों का ईलाज कर स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की सलाह दी जाती है। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में औसतन लगभग 100 नये मरीज हर माह भर्ती होते हैं व लगभग 33000 मरीज ओ0पी0डी0 में हर माह ईलाज के लिए आते हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 25 से 30 प्रतिशत ज्यादा हैं। यह आंकडा अस्पताल में और सुविधाऐं बढने के साथ ही बढता जायेगा। निदेशक ने बताया कि संस्थान ने मेडिसिन, सर्जरी, गायनी, पीडिया व एनेस्थीसिया में एम0डी0/एम0एस0 के समकक्ष डी0एन0बी0 पाठयक्रम प्रारम्भ करने हेतु आवेदन किया था जिसमें गायनी व पीडिया का निरीक्षण हो चुका है एवं गायनी की अनुमति मिल चुकी है नये सत्र में गायनी के छात्र को प्रवेश मिल जायेगा। उन्हांेने यह भी बताया कि एम0बी0बी0एस0 पाठयक्रम की इन्टर्नल परीक्षाऐं हो चुकी हैं एवं सभी छात्र मन लगाकर अध्ययन करे रहे हैं। संस्थान में लगभग 15 छात्रों पर एक कैडेवर उपलब्ध है जबकि अन्य संस्थानों मे 100 छात्रों पर ही 1 या 2 कैडेवर उपलब्ध होते हैं।

निदेशक डा0 (ब्रिगे0) राकेश गुप्ता ने जानकारी दी कि एम0सी0आई0 द्वारा एम0बी0बी0एस0 पाठयक्रम के नवीनीकरण हेतु टीम द्वार निरीक्षण हो चुका है जल्द भी द्वितीय वर्ष की अनुमति भी मिल जायेगी। संस्थान से सम्बद्ध अस्पताल को भी 300 से 500 बेड करने की योजना बनायी जा रही है। संस्थान में जल्द ही डायलेसिस सेन्टर भी शुरू किया जायेगा।

यह भी देखे:-

यथार्थ अस्पताल में स्पोर्ट्स संबंधी चोटों के लिए नए क्लिनिक्स खोले गए
चश्मा मुक्ति प्रयास शिविर का समापन, 15 लोगों को ऐनक से मिली मुक्ति
नोएडा में कोरोन के मरीजों की संख्या चार हुई, 1000 लोग आईसोलेट किये गए
डॉक्टर को मरीजों के साथ सहानुभूति व प्रेम से पेश आना चाहिए: सुरेश खन्ना
विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर जागरूकता रैली निकाली
दावा : जानिए कैसे , संस्कृत बोलने से डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल होता है कम
विश्व एड्स दिवस पर रक्तदान शिविर का आयोजन
पीएम मोदी बोले, हिन्दुस्तान बचाना है तो 21 दिन घर से निकलना भूल जाइये , पढ़ें पूरी खबर
ह्यूमन टच फाऊंडेशन द्वारा दंत चिकित्सा जागरूकता शिविर का आयोजन
कोरोना से बचाव को लेकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने उठाए ये बड़े कदम, हेल्प लाईन नंबर जारी
ग्रेटर नोएडा इंडिया एक्सपो सेंटर आयुर्योग एक्सपो 2019 का आगाज
शारदा अस्पताल में चिकित्सा शोध पर होगा कांफ्रेस का आयोजन
COVID-19 : बिहार में कोरोना से हुई पहली मौत
ग्रेटर नोएडा: मई मेजरमेंट माह अभियान में लोगों ने जंचवाया ब्लड प्रेशर
विशाल यज्ञ के साथ आर्य समाज द्वारा आयोजित योग शिविर का समापन
ग्रेटर नोएडा में आज से शुरू हुआ डायबटीज जागरूकता अभियान , 19 नवंबर को DIABETES WALK