डॉ. अमित गुप्ता “डायबिटीज अवेयरनेस इनिशिएटिव अवार्ड” से सम्मानित

नई दिल्ली / ग्रेटर नोएडा : डायबिटीज के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए शहर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. अमित गुप्ता को डायबिटीज इंडिया द्वारा वर्ष 2016 के लिए “डायबिटीज अवेयरनेस इनिशिएटिव अवार्ड” से सम्मानित किया गया।

गुरुवार 23 फरवरी को नई दिल्ली में आयोजित सातवीं वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ़ डायबिटीज इंडिया के अवसर पर विश्व डायबिटीज फेडरेशन के अध्यक्ष डॉ. शौकत सदीकोट ने डॉ. अमित गुप्ता को अवार्ड से सम्मानित किया। यह सम्मान उन्हें डायबिटीज के लिए निरंतर जागरूकता फ़ैलाने के लिए दिया गया। पुरस्कार प्राप्त करने के बाद डॉ. अमित गुप्ता ने सभी गौतमबुध नगर वासियों का धन्यवाद् करते हुए बताया की हर वर्ष लगभग 70 लाख नए डायबिटीज के रोगी पाए जाते हैं। लगभग 50 प्रतिशत लोग इस बात से अनभिज्ञ है की उन्हें मधुमेह रोग है। विश्वभर मे प्रति 6 सेकंड में एक व्यक्ति डायबिटीज और उससे होने वाली जटिलताओं के कारण अपनी जान गंवाता है। डायबिटीज का उपचार न केवल रोगी व उनके परिवार के लिए अपितु देश के ऊपर भी स्वास्थ्य पर होने वाले खर्चे का भार भडाता है। सही समय पर मधुमेह की जानकारी होने से एवं उपचार से मधुमेह से होने वाली अधिकतर समस्यों से बचा जा सकता है। डॉ. अमित गुप्ता ने यह भी बताया की उनके डायबिटीज सेंटर तुलसी को विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से डायबिटीज के लिए जागरूकता भड़ाने के लिए देश भर के टॉप 40 सेंटर्स मे भी शामिल किया गया है।

डॉ. अमित गुप्ता तुलसी मल्टीस्पेशलिटी क्लिनिक एंड डायबिटीज सेण्टर के अलावा आम्रपाली एवं नविन हॉस्पिटल के लिए अपना योगदान दे रहे हैं। डॉ. गुप्ता रिसर्च सोसाइटी ऑफ़ डायबिटीज इन इंडिया एवं उत्तर प्रदेश डायबिटीज एसोसिएशन से भी जुड़े हैं। 2013-2016 से निरंतर डायबिटीज वाक, नेशनल डायबिटीज स्क्रीनिंग प्रोग्राम, डायबिटीज सेमिनार, डायबिटीज कैम्प्स, स्कूल व कॉलेजस मैं व्याख्यान , ड्राइंग व पेंटिंग कम्पटीशन, नर्सिंग कर्मियों व् चिकित्सकों के लिए डायबिटीज पर संगोष्ठी , डायबिटीज के मरीजों के लिए रेटिनोपैथी कैम्प्स व नि:शुल्क पैरों की जांच जैसे कार्यक्रम लगातार करते आ रहे हैं। गत वर्ष डॉ गुप्ता को डायबिटीज के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए नेशनल हेल्थ अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था. डॉ गुप्ता ने सभी शहर वासियों से अपील की सभी लोग मिलकर डायबिटीज रुपी दानव से मुकाबला करें.

यह भी देखे:-

आयुर्योग एक्सपो 2019 : योगगुरु स्वामी रामदेव ने मेगा शिविर का संचालन किया, 25 हजार साधकों ने लिया ...
COVID-19:देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए संभव नहीं होगा लॉकडाउन हटाना :प्रधानमंत्री
रामेश चैरिटेबल ट्रस्ट व रोटरी द्वारा नि:शुल्क स्वाथ्य शिविर आयोजित
दावा : जानिए कैसे , संस्कृत बोलने से डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल होता है कम
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
भारत ने जीती वैक्सीनेशन की रेस, अमेरिका-ब्रिटेन को छोड़ा पीछे, 18 दिन में 45 फीसदी लोगों को लगा टीका
डॉ. अमित गुप्ता  अमेरिकन कॉलेज ओफ़ एंडोकरिनोलोजी की  प्रतिष्ठित फ़ेलोशिप F.A.C.E से सम्मानित
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल
COVID 19 : सांसद डॉ. महेश शर्मा ने कैलाश अस्पताल ग्रेनो का 100 बेड कोरोना महामारी के लिए समर्पित कि...
वाराणसी : बेटी होने पे नही लेती कोई चार्ज, मोदी भी है इनके फैन, डॉक्टर शिप्रा धर
शारदा विश्वविद्यालय में दंत पर्यटन पर भारत की पहली कार्यशाला
शारदा में 2 जून तक कैंसर जाँच शिविर का आयोजन
गलगोटिया हॉस्पिटल में ओपीडी का शुभारम्भ, विशेषज्ञ  डाक्टरों की टीम देंगी अपनी सेवाएं
ग्रेटर नोएडा : कोरोना पॉजिटिव महिला समेत दो और मरीजों की GIMS के डॉक्टरों ने बचाई जान
कोरोना अपडेट: जानिए गौतमबुद्ध नगर का क्या है हाल 
4 फरवरी : विश्व कैंसर दिवस पर जानिए इसके मुख्य कारण और लक्षण