यामाहा ने स्पेयर पाट्र्स मैनेजर्स और तकनीशियनों के लिए नेशनल लेवल ग्रां प्री के 10वें संस्करण का आयोजन किया

ग्रेटर नोएडा : अपने तकनीशियनों, स्पेयर पाट्र्स मैनेजरों एवं सर्विस एडवाइजर्स की कुशलता को और निखारने के लिए इंडिया यामाहा मोटर प्राइवेट लिमिटेड (आईवाईएम) ने आज अपने सूरजपुर स्थित प्लांट में नेशनल टेक्नीशियन ग्रां प्री (एनटीजीपी) 2019 और नेशनल पाट्र्स मैनेजर ग्रां प्री (एनपीजीपी) का आयोजन किया। इस प्रतियोगिता का लक्ष्य ट्रबल शूटिंग एवं कस्टमर सपोर्ट के क्षेत्र में गहरी समझ के साथ कुशल तकनीशियनों को तैयार करना है।

अक्टूबर 2019 में कंपनी की तरफ से वन-स्टाॅप साॅल्यूशन प्रदान करने के लिए शुरू किए गए यामाहा लाइफटाइम क्वालिटी केयर के एलान को आधार बनाते हुए ही यामाहा ने इस साल एनटीजीपी के 10वें संस्करण की रणनीति तैयार की है। इसमें तकनीशियन की श्रेणी में देशभर से 2522 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इसी के साथ एक अन्य श्रेणी ‘सर्विस एडवाइजर’ में इस बार देशभर से 1289 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। यामाहा के ग्राहकों को कंडो (एक्साइटमेंट एवं संतुष्टि देने) के लक्ष्य के साथ डीलरशिप के स्तर पर भूमिकाओं को मजबूत बनाने के उद्देश्य से 2017 में एनटीजीपी में ‘सर्विस एडवाइजर’ के नाम से नई श्रेणी जोड़ी गई थी।
‘स्पेयर पार्ट डिस्ट्रीब्यूशन एवं मैनेजमेंट’, ‘वेयरहाउस हैंडलिंग’ के साथ-साथ पाट्र्स इंवेंटरी के प्रबंधन एवं ग्राहकों की जरूरतों को समझने की दिशा में प्रतिभागियों की कुशलता को परखने के लक्ष्य के साथ यामाहा ने 2017 से नेशनल पाट्र्स मैनेजर ग्रां प्री (एनपीजीपी) प्रतियोगिता का आयोजन भी शुरू किया था। इस साल इस श्रेणी में कुल 499 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया।
ग्राहक सेवाओं को मजबूत करने के लक्ष्य के साथ आयोजित अपनी तरह की इस अनूठी प्रतियोगिता में इस साल अलग-अलग श्रेणियों में देशभर से कुल करीब 4000 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ सेवा प्रदान करने की यामाहा की प्रतिबद्धता के अनुरूप एनटीजीपी को ‘क्वालिटी रिपेयर’, ‘क्विक रिपेयर’, ‘किफायती रिपेयर’ आदि जैसे क्षेत्रों में प्रतिभागियों की कुशलता को जानने के लक्ष्य के साथ तैयार किया गया है। एक्यूरेसी को परखने के लिए प्रतिभागियों को ट्रबल शूटिंग, यामाहा डायग्नोस्टिक टूल वर्जन 3.0 (वाईडीटी वी3.0), रिपेयर, फाइनल इंस्पेक्शन, इंजन नाॅइस, व्हिकल रिसीविंग एवं स्पीड, एक्यूरेसी व क्वालिटी के साथ दोपहिया की डिलीवरी के मामले में जांचा गया। इन सभी मानकों पर मिले कुल स्कोर के आधार पर विजेताओं को चुना जाता है।

एनटीजीपी के विजेता तकनीशियन को 2020 में जापान में यामाहा मोटर कंपनी (वाईएमसी) द्वारा आयोजित कराए जा रहे वल्र्ड टेक्नीशियंस ग्रां प्री में हिस्सा लेने का मौका भी मिलेगा।

इस मौके पर यामाहा मोटर इंडिया सेल्स प्राइवेट लिमिटेड के स्ट्रेटजी एवं प्लानिंग सीनियर वाइस प्रेसिडेंट श्री रविंदर सिंह ने कहा, “आज अपने सूरजपुर प्लांट में एनटीजीपी के एक और सफल आयोजन की यामाहा को खुशी है। दिल जीत लेने वाले उत्पाद और अनुभव ही यामाहा का अनूठापन हैं। और इस दिशा में लाइफटाइम क्वालिटी केयर के एलान के साथ कंपनी अपने ग्राहकों के अनुभव को और बेहतर करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस साल एनटीजीपी और एनपीजीपी में पिछले साल से ज्यादा तकनीशियनों ने हिस्सा लिया। ग्राहकों को बिना रुकावट आफ्टर सेल्स सर्विस के साथ आकर्षक उत्पाद मुहैया कराना यामाहा का सतत प्रयास रहा है। इस तरह के आयोजनों के जरिये हमने स्टाइलिश, एक्साइटिंग एवं स्पोर्टी अनुभव एवं विश्व स्तरीय सेवा देने के अपने वादे को और मजबूत किया है।“

नेशनल टेक्नीशियन ग्रां प्री (एनटीजीपी) का आयोजन भारत में पहली बार 2010 में किया गया था, जिसमें 350 तकनीशियनों ने भाग लिया था। यामाहा तब से हर साल इसका आयोजन कर रही है और लगातार इसमें प्रतिभागियों की संख्या बढ़ी है। 2011 में 650 तकनीशियन, 2012 में 850 तकनीशियन, 2013 में 726 तकनीशियन, 2014 में 932 तकनीशियन, 2015 में 1385 तकनीशियन, 2016 में 1877 तकनीशियन, 2017 में 2243 तकनीशियन और 2018 में 2493 तकनीशियन।
कंपनी ने अक्टूबर 2019 में अपने ‘लाइफटाइम क्वालिटी केयर’ प्रोग्राम का एलान किया था। ग्राहकों की संतुष्टि को सर्वोच्च स्तर पर पहुंचाने के लिए कंपनी सतत रूप से अपने सर्विस प्रोफेशनल्स के कौशल विकास की दिशा में प्रयासरत है। वाईटीए (यामाहा टेक्निकल एकेडमी) कंपनी का मुख्य एजुकेशन प्रोग्राम केंद्र है। पेशेवर तकनीशियन तैयार करने के लक्ष्य के साथ कंपनी ने देशभर में इसकी स्थापना की है। कंपनी ऐसे कुशल पेशेवर तकनीशियनों को ‘प्रोफेशनल टेक्निकल डाॅक्टर्स’ भी कहती है।

यह भी देखे:-

आदर्श रामलीला सूरजपुर : पुत्र वियोग में महाराजा दशरथ ने त्यागे प्राण, अयोध्या में शोक , दर्शक हुए भा...
IHGF 2018: मुख्य सचिव ने बेस्ट डिजाइन व डिस्प्ले स्टैंड के लिए प्रदर्शकों को अजय मेमोरियल अवार्ड स...
किसान कामगार मोर्चा की महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष रोशनी सिंह ने किया संगठन का विस्तार
यूपी में आईएएस व पीसीएस ऑफिसर के तबादले, देखें
ग्रेटर नोएडा में सजेगी चोटी के कवियों की महफ़िल , 21 सितम्बर को रामलीला मैदान सेक्टर पाई में होगा आयो...
जानिए कैसे , बिना ड्राइवर के चलेगी कार, ना स्टेयरिंग छूने की जरुरत, ना एक्सेलरेटर दबाने की चिंता
अन्ना सत्याग्रह के मंच से उठा किसानों का मुद्दा, किसान व महिलाएं हुए शामिल
विस्तृत रिपोर्ट : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 114 वीं बोर्ड बैठक
श्री रामलीला सेवा ट्रस्ट गौर सिटी रामलीला : शिव -सती संवाद प्रसंग देख भाव विभोर हुए दर्शक
जेवर कांड: गैंग रेप की एक पीड़िता की हालत  बिगड़ी
जेवर एयरपोर्ट का भूमि पूजन मार्च 2019 के पहले सप्ताह में संभव
आदर्श रामलीला सूरजपुर : रामजन्म पर अयोध्या में ख़ुशी की लहर
ग्रेटर नोएडा : शाहबेरी में इमारत गिरने के मामले में दो अन्य गिरफ्तार
राम राज सेवा संस्थान द्वारा श्री हनुमान जन्मोत्सव भव्य आयोजन
एनपीसीएल और सोसाइटी प्रतिनिधियों के बीच चर्चा , मल्टी कनेक्शन के गिनाए गए फायदे
Ryanities on a mission for an Eco friendly festival of Lights