इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लि. को एबीपी न्यूज की ओर से हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में ब्रांड एक्सीलेंस का पुरस्कार

ग्रेटर नोएडा: इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लि., ग्रेटर नोएडा को हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में ब्रांड एक्सीलेंस के लिए एबीपी न्यूज की ओर से 21 नवम्बर 2019 को मुम्बई स्थित ताज लैंड्स एंड होटल में सम्मानित किया गया।

इंडिया एक्सपोजिशन सेंटर एण्ड मार्ट लि. (आईईएमएल) की स्थापना 2006 में निजी-जन सहभागिता कम्पनी के रूप में हुई थी। हस्तशिल्प निर्यात सम्वर्धन परिषद (ईपीसीएच), ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण एवं हैंडीक्राफ्ट तथा टैक्सटाइल्स क्षेत्र के हितधारकों द्वारा साझा पहल कर इस कम्पनी की स्थापना की गई थी।

इंडिया एक्सपोजिशन सेंटर एण्ड मार्ट एक आधुनिक, कई तरह की सुविधाओं से युक्त, बहु-उद्देश्यीय कन्वेंशन सेंटर है। कुछ ही समय पहले, भारत के माननीय प्रधानमंत्री ने सितम्बर, 2019 में यहां मरुस्थलीकरण रोकने के बारे में विचार-विमर्श के लिए यहां यूएन कन्वेंशन टु कॉम्बेट डेजर्टिफिकेशन का उद्घाटन किया था, जिसमें 196 देशों के प्रतिनिधि सम्मिलित हुए थे। ऐसे ही एक अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम पेट्रोटेक का भी उद्घाटन भारत के माननीय प्रधानमंत्री ने मार्च 2019 में किया था। यह सेन्टर अब एडीबी आम सभा की बैठक, विश्व डेंटल कॉन्ग्रेस, रिन्युअल एनर्जी इंडिया एक्सपो जैसे कई प्रतिष्ठित राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के लिए जाना जाता है। इसके साथ ही, देश की कई विशालतम प्रदर्शनियों जैसे ऑटो एक्स्पो- द मोटर शो, इलेक्रामा, इंडिया प्लास्ट, सीपीएचआई, आईएचजीएफ दिल्ली फेयर, &इंडिया आईटीएमई, प्रिंटपैक, साउथ एशिया ट्रेवल एंड टूरिज्म एक्स्पो( एसएटीटीई) का आयोजन भी इस कन्वेन्शन हॉल में किया जाता है।

Shri Rakesh Kumar, Chairman – IEML informed that आईईएमएल ने अब कई अन्य दिशाओं में भी अपने काम का विस्तार किया है। मिसाल के तौर पर, आईईएमल की ओर से हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में इंडिया हॉस्पिटैलिटी एक्स्पो का आयोजन किया जाने लगा है, एकेडमी ऑन ट्रेड फेयर मैनेजमेंट की स्थापना की गई है और साथ ही, आयोजनों में आने वाले मेहमानों के लिए होटल का निर्माण भी किया जा रहा है। श्री राकेश कुमार ने बताया कि यह कन्वेंशन सेंटर 58 एकड़ भूमि में फैला है और इसमें 16 सेंट्रली एयर कण्डीशन्ड एग्जिबिशन हॉल, लाउन्ज, मल्टी-क्विजीन रेस्त्रां सहित अन्य सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध हैं।यह कन्वेंशन सेंटर15 हजार से अधिक लोगों की क्षमता वाले बड़े सत्रों के आयोजन के साथ-साथ कई समानान्तर सत्रों का आयोजन करने की क्षमता से परिपूर्ण है। यह देश का एक मात्र कन्वेंशन सेंटर है जहां वीवीआईपी के आवागमन के लिए 3 हैलीपैड उपलब्ध हैं और जहां 3 मेगावाट क्षमता का रूफ टॉप सोलर संयंत्र संचालित है। ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण ( जीएनआईडीए) एवं गौतम बुद्ध नगर प्रशासन ने इस आयोजन स्थल को सभी आवश्यक सहयोग उपलब्ध कराया है और इस कन्वेंशन सेंटर को नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा की विशिष्टता के रूप में प्रचारित किया है।

आईईएमल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुदीप सरकार ने बताया कि यहां इंटरनेशनल जियोलॉजिकल कॉन्ग्रेस का आयोजन मार्च, 2020 में और इंटरनेशनल कॉन्ग्रेस ऑन ऑर्गन ट्रांसप्लान्ट, इलेक्रामा, ऑटो एक्स्पो एवं हैंडीक्राफ्ट्स के सबसे बड़े शो आईएचजीएफ दिल्ली फेयर का आयोजन भी आने वाले वक्त मेंकिया जाएगा। आईईएमएल व्यवसाय आधारित पर्यटन को बढ़ावा देकर विदेशी मुद्रा प्रवाह बढ़ाकरदेश और उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह कर रहा है।

यह भी देखे:-

नाले में गिरा ट्रेक्टर, महिला घायल
महेश कसाना बने बीकेयू अम्बावत के नोएडा जिलाध्यक्ष
श्री धार्मिक रामलीला सेक्टर पाई : बाली का वध कर राम ने मित्र सुग्रीव को दिया किष्किंधा का राज
औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने सुनी उद्यमियों की समस्या
ग्रेटर नोएडा वेस्ट रामलीला : मातृ -पितृ पूजन से दिया गया बड़ों के आदर का सन्देश
ग्रेटर नोएडा : महापंचायत के दौरान जिला प्रशासन से बीकेयू की वार्ता विफल, धरना जारी
दिल्ली-एनसीआर में धरती कांपी, थर्राए लोग
इंडस फ़ूड- II में बोलीं हरसिमरत कौर बादल, सड़क पर नहीं फेंकनी पड़ेगी उपज, किसान के घर से उत्पाद उठ...
वरिष्ठ पत्रकार ने इस वेबसाईट के खिलाफ किया एफआईआर
ग्रेटर नोएडा : गौरी शंकर मंदिर में 15 जुलाई को भजन संध्या
उम्मीद एक सामाजिक संस्था - तम्बाकू से होने वाले खतरे के बारे में बताया , दिलाई शपथ
गलगोटियास विश्वविद्यालय के पालिटैक्निक ने एल्युमनाई टास्क सीरीज़ कार्यक्रम का आयोजन किया
दादरी पुलिस ने अवैध शराब पकड़ी दो गिरफ्तार
अगर आप एयरटेल कस्टमर हैं , तो अच्छी खबर है
ग्रेटर नोएडा में तीन दिवसीय योगा वेलनेस फेस्टिवल का शुभारम्भ, किसान महासम्मेलन भी होगा
कठुअा व उन्नाव की घटना पर महिलाओं व युवाओ में आक्रोश, कैंडल मार्च निकाला