AYURYOG EXPO 2019 : ग्रेटर नोएडा में योग गुरु स्वामी रामदेव के सानिंध्य में योग शिविर कल

योग शिविर में 30 हज़ार से अधिक श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना

ग्रेटर नोएडा : AYURYOG EXPO 2019 में कल शनिवार को 9 नवंबर 2019 को यहां एक बेहद ख़ास कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. यहां सुबह 6 से 8 बजे तक योग गुरु स्वामी रामदेव के सानिध्य और नेतृत्व में एक योग शिविर आयोजित की जाएगी . यह

Shri Rakesh further said that Ayuryog Expo 2019 को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है. यहां दिन भर चल रहे विभिन्न सत्रों में एक हज़ार विदेशी प्रतिनिधियों समेत हज़ारों की संख्या में प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

Amrta Suryananda Maha Raja is President of the European Yoga Confederation and a renowned global yoga preacher who has come to attend the Ayuryog Expo 2019 with more than 200 disciples from Europe and most of whom are CEO and Managing Directors of different companies. Yoga sessions held by Swami Suryananda were one of the highlights of the second day.

Shri Kumar further elaborated that आयुर्योग एक्सपो 2019 के दूसरे दिन आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा पर तकनीकी और नॉलेज सत्रों के जरिए देश और दुनिया से यहां पहुंची विभिन्न जानी मानी हस्तियों द्वारा अपने विचारों को बड़ी संख्या में यहां आए आगंतुकों के साथ शेयर करने के लिए एक मंच बनाया गया.

डॉक्टर एचआर नागेंद्र ने वक्ताओं का परिचय दिया और यह सत्र पतंजलि रिसर्च फाउंडेशन हरिद्वार के निदेशक डॉ. शिर्ले टेल्स के ‘साइकोफिज़ियोलॉजी ऑफ़ योगा ऐंड इट्स एप्लिकेशनल’ पर प्रेजेंटेशन देने के साथ शुरू हुआ.

डॉ. शिर्ले टेल्स ने कहा कि “दुनिया भर में कई शोध हुए हैं जिनसे पता चलता है कि योग शरीर की क्रियाओं और मन को कैसे प्रभावित करता है.”

उन्होंने बताया कि कैसे योग जीवन के विभिन्न पहलुओं और तरीकों में समग्र रूप से वेलनेस और जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है.

डॉ. शिर्ले के बाद डॉ. लोरेंज़ो कोहेन, प्रोफेसर, डिपार्टमेंट ऑप जनरल ऑन्कोलॉजी ऐंड बिहेविरल साइंट और डायरेक्टर इंटीग्रेटिव मेडिसिन प्रोग्राम, यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्सास, एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर ने अपनी बातें रखीं.

डॉ. कोहेन ने योग और कैंसर के बारे में कहा, “हम यौगिक लाइफस्टाइल के जरिए कैंसर के मामलों में 25 प्रतिशत की कमी के साथ इसके इलाज की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. बड़ी चुनौती यह है कि पहले से कहीं अधिक लोगों को कैंसर हो रहा है, लेकिन अच्छी ख़बर यह है कि यह रोके जाने योग्य स्थिति में है.” भारत में पुरुषों और महिलाओं में कैंसर के टॉप कारक रोकथाम किए जाने की स्थिति में है.

पहले नॉलेज सेशन के बाद पैनल डिस्कशन हुई. इनमें सबसे पहला गैर-संक्रामक रोगों के लिए आयुष को जोड़ने के विषय पर था, जिसका संचालन डॉ. जी.जी. गंगाधरन, उपाध्यक्ष, आयुर्वेदाचार्य संचालन समिति ने किया. इस चर्चा में सीसीआरएएस के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. एन श्रीकांत, डाबर इंडिया लिमटेड में चिकित्सा मामले एवं नैदानिक अनुसंधान के प्रमुख डॉ अरुण गुप्ता, सीसीआरवाईएन के परियोजना अधिकारी डॉ. वदिराजा एचएस और प्रकृति शक्ति क्लीनिक सीजीएच अर्थ के सीएमओ डॉ सिजिथ श्रीधर शामिल थे.

डॉ. जीजी गंगाधरन ने अपने उद्घाटन भाषण में गैर-संक्रामक रोगों के एकीकरण के लिए एक पुल निर्माण अभ्यास की शुरुआत करने का आह्वान किया.

डॉ. श्रीकांत ने यह कहते हुए आयुर्वेद को विभिन्न विज्ञानों के ज्ञान को अपनाने और समाहित करने पर जोर दिया कि “ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन ने कहा है कि एलोपैथिक चिकित्सा प्रणाली का एकीकरण किया जा सकता है.”

यह भी देखे:-

4 जून को बन्द रहेगा दादरी रेलवे फाटक
समाजवादी पार्टी की मासिक बैठक संपन्न
दनकौर पुलिस ने चलाया एंटी रोमियो अभियान
"एक अध्यापक ही अच्छे राष्ट्र का निर्माण करता है" : दीप चंद्रा
इस्कॉन ग्रेटर नोएडा में धूमधाम से मनाया गया भगवान श्रीकृष्ण का छठी महोत्सव
5 खनन माफियाओं पर लगाया गया गैंगस्टर
जेवर गैंगरेप हत्या का खुलासा न होने पर सड़कों पर उतरे लोग,काली पट्टी बांधकर निकाला मौन जुलूस
ट्रेन से कटकर तीन युवकों ने की आत्महत्या, BLUE WHALE खेलने की आशंका
गौरक्षा दल के अध्यक्ष को गिरफ्तार कर भेजा जेल
जेवर में सामूहिक विवाह कार्यक्रम सम्पन्न
ऐतिहासिक बाराही मेला का आगाज़, शेख चिल्ली की कॉमेडी देख दर्शक हुए लोटपोट
ग्रेटर नोएडा में हुआ ऐसा हादसा जिससे मानवता हुई शर्मसार
झमाझम बारिश से मार्केट में जलभराव , लोग परेशान , सोशल मीडिया पर प्राधिकरण को कोसा
देखें VIDEO, UP CM योगी आदित्यनाथ का ग्रेटर नोएडा- नोएडा की जनता को शानदार तोहफा
10 वीं मंजिल से कूदकर महिला ने की ख़ुदकुशी 
एनटीपीसी दादरी में स्वच्छ भारत अभियान पखवाड़ा