आईटीबीपी स्थापना दिवस परेड का आयोजन, गृह राज्य मंत्री ने ली परेड से सलामी

ग्रेटर नोएडा भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 58वें स्थापना दिवस परेड आईटीबीपी की 39वीं वाहिनी, ग्रेटर नोएडा में आयोजित की गई। जी किशन रेड्डी, केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री, भारत सरकार ने परेड से सलामी ली। श्री रेड्डी ने बल के सभी पदाधिकारियों को आईटीबीपी स्थापना दिवस पर बधाई दी और आईटीबीपी द्वारा देश के हिमालयी क्षेत्र में स्थित अति कठिन एवं दुर्गम अग्रिम चैकियों पर उत्साह और चौकसी से की जा रही ड्यूटियों के लिए हिमवीरों की प्रशंसा की।

परेड में बल की सभी सीमांत की टुकडियों ने भाग लिया इसके रूप में महिला, कमांडो, स्कीइंग, माउं‍टेनियरिंग, पैराट्रूपर्स, डॉग स्क्वाइड व अश्वारोही सवार दस्ते क्रमानुसार सम्मिलित रहे । परेड में बल के सभी पहलुओं को दर्शाया गया जिसमें बल में शामिल किए गए उपकरण तथा वाहनों के साथ साथ विभिन्न प्रकार के ऑल टेरेन व्हीकल्स, विभिन्न हाई पावर एस.यू.वी., पोलनेट इत्यादि सम्मिलित थे। परेड में बल के पदद्मश्री और तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड विजेता कर्मियों को भी शामिल किया गया ।

एस. एस. देसवाल, महानिदेशक, आईटीबीपी ने मुख्य अतिथि एवं अन्य गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया और बल के विभिन्न क्रिया-कलापों और पिछले कुछ वर्षों में बल की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला।

इस मौके पर आईटीबीपी के 06 पदाधिकारियों को वीरता के लिए पुलिस पदक, 06 पदाधिकारियों को विशिष्टं सेवा के लिए राष्ट्रीपति पुलिस पदक, 24 अन्य पदाधिकारियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक तथा 08 पदाधिकारियों को यूनियन होम मिनिस्टर्स मेडल फॉर एक्सीलेंस इन पुलिस ट्रेनिंग से विभूषित किया गया।
माननीय गृह मंत्री ने वर्ष के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों को ट्रॉफी प्रदान की जिनमें सर्वश्रेष्ठी प्रशिक्षण केंद्र की ट्रॉफी एस.टी.एस., शिवपुरी (म.प्र.) ने प्राप्त की तथा स्वच्छता ट्रॉफी 38वीं वाहिनी, राजनंदगांव ने प्राप्त की।

वर्ष 2019 के लिए बल की 13वीं वाहिनी, लिंगडम को सर्वश्रेष्ठी बॉर्डर बटालियन 26वीं वाहिनी, लुधियाना को सर्वश्रेष्ठप नॉन बॉर्डर बटालियन तथा 38वीं वाहिनी, राजनंदगांव को सर्वश्रेष्ठि ए.एन.ओ. बटालियन घोषित किया गया और ट्रॉफी भेंट की गईं।
इस मौके पर बल की वर्षभर की उपलब्धियों को संजोए एक वार्षिक विषेशांक पुस्तिका का भी विमोचन किया गया। परेड के बाद अनेक प्रदर्शन दिखाए गए जिसमें महिला पाइप बैंड, असेंडिंग एंड डिसेंडिंग टेकनीक एंड आर्टिफिशियल वॉल, मलखम’’ एवं जाँबाज मोटर साइकिल के प्रदर्शन शामिल थे।

आईटीबीपी का गठन 1962 में किया गया था। वर्तमान में यह बल उच्च तुंगता वाले क्षेत्रों में 3000 से 18900 फीट की ऊँचाई पर स्थित अग्रिम चैकियों पर तैनात रहकर 3488 किमी0 लंबी भारत-चीन सीमा की सुरक्षा का कार्य कर रही है। इसके अतिरिक्त यह बल नक्सल प्रभावित इलाकों के साथ-साथ आंतरिक सुरक्षा व वीआईपी सुरक्षा ड्यूटियों में भी तैनात है।

यह भी देखे:-

केंद्रीय कैबिनेट ने दी नोएडा -ग्रेनो मेट्रो कॉरिडोर परियोजना को मंजूरी
कोरोना के बढ़ते मामलों पर रेलवे बोर्ड अलर्ट, एसी बोगियों का बढ़ेगा तापमान, हेपा फिल्टर भी लगेंगे
कोरोना योद्धाओं के लिए LONGLI TECHNOLOGY ने PPE KIT समेत मास्क व सेनेटाईजर दान दिया
केरल से इंटरव्यू देने आई नर्स के साथ दुष्कर्म, कोल्ड ड्रिंक में नशीला पदार्थ मिलाकर किया था बेहोश
सेना के रेस्क्यू ऑपरेशन की सराहना
भारतीय महिला टीम: इंग्लैंड के साथ T20 सीरीज की बराबर, शेफाली वर्मा ने खेली तूफानी पारी
गर्भपात अब नहीं होगा कानूनी अपराध, शीर्ष अदालत से महिलाओं को बड़ी राहत, पढें पूरी रिपोर्ट
भारत में कोरोना की दूसरी लहर को बेलगाम होते देख अंतरराष्ट्रीय बिरादरी में चिंता, मदद को बढ़े हाथ
कोरोना का बढ़ रहा मामला, सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना हुआ अनिवार्य
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत विषय पर भाजपा कार्यकर्ताओं से किया संवाद 
नरेंद्र गिरि की मौत हत्या या आत्महत्या?: सीबीआई ने संभाली जांच
वकीलों ने किया डीसीपी दफ्तर का घेराव
फ्लैट खरीदारों के मसले सुलझाने को ग्रेनो प्राधिकरण ने फिर की पहल , बिल्डर व खरीदारों के साथ 7 अक्तूब...
डिफॉल्टर आम्रपाली पर बैंकों और प्राधिकरण ने खूब की मेहरबानी
नाबालिग से रेप के आरोपी को कोर्ट ने सुनाई कठोर सजा
जयनगर से पीएम मोदी ने बांग्लादेश यात्रा समेत दीदी के Cool Cool वाले बयान पर दिया जवाब, बोले- बंगाल म...