शारदा यूनिवर्सिटी : “कम्प्यूटेशनल गैस्ट्रोनॉमी” पर संगोष्ठी आयोजित

ग्रेटर नोएडा : शारदा यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ बेसिक साइंस एंड रिसर्च, स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी और रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट सेंटर (RTDC) द्वारा “कम्प्यूटेशनल गैस्ट्रोनॉमी” पर एक सेमिनार का आयोजन किया। इन्द्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, दिल्ली के कम्प्यूटेशनल गैस्ट्रोनॉमी के नए और उभरते क्षेत्र के मुख्य वास्तुकार प्रोफेसर (डॉ.) गणेश बागलर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। उनका स्वागत डीन (अनुसंधान) और निदेशक (आर.टी.डी.सी.) डॉ. एच.एस.पी. राव, ने किया।

प्रोफेसर. बागलर ने अपने सम्बोधन में कहा की भारतीय व्यंजन सबसे विविध और जटिल हैं। इओन्स से लेकर आधुनिक समय तक भोजन तैयार करना और परोसना भारतीय लोकाचार के केंद्र बिंदु पर रहा है। महाराजाओं से लेकर आम जनता तक शेफ्स की जय-जयकार होती है। हमारे पकवान विशिष्ट भोजन के क्षेत्र में आते हैं, जिसकी तैयारी समर्पित महिलाओं और पुरुषों द्वारा सूक्ष्म स्तर के प्रयोगों के माध्यम से की जाती है। भारत में भोजन, पोषण, संस्कृति, और विरासत बारीकी से जुड़े हुए हैं। जो अणु हमारे भोजन बनाते हैं, उनमें से 25,000 से अधिक, और उनकी संरचना, सांद्रता और तालमेल कम्प्यूटेशनल रूप से मानव मुंह में मौजूद 35 रिसेप्टर एंजाइमों के साथ मैप किए जाते हैं, हमारे पास कम्प्यूटेशनल गैस्ट्रोनॉमी है। भोजन और जायके को आणविक अवयवों तक उबाला जा सकता है। कम्प्यूटेशनल अध्ययन से बैकअप के साथ उनके क्रॉस-कॉम्बिनेशन से नए और बेहतर खाद्य पदार्थ मिलेंगे, जिनमें उच्च पोषण मूल्य और बेहतर स्वाद होगा।

सेमिनार में डीन (एस. इ. टी.) प्रो. परमानंद के अलावा, जैव प्रौद्योगिकी विभाग, खाद्य-प्रौद्योगिकी और कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग के संकाय मौजूद थे ।

डॉ. एच.एस.पी. राव ने प्रोफेसर. बागलर का धन्यवाद दिया और शारदा विश्वविधालय की तरफ से स्मृति चिन्ह भेंट किया । डॉ। एच.एस.पी. राव ने कार्यक्रम के अंत में उपस्थित सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया |

यह भी देखे:-

बाईक सवार बदमाशों ने सुपरवाइजर को लूटा
वाहन चेकिंग कर रही पुलिस टीम पर हमला, मुकादमा दर्ज
नाले में मिला सड़ी गली अवस्था में युवक की लाश
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की कम्युनिटी किचन से 54,400 जरूरतमंदो को खाना खिलाया गया
शारदा विश्विद्यालय में "स्वस्थ जच्चा बच्चा " विषय पर संगोष्ठी
भारत में कबड्डी का प्रचलन सदियों से रहा है, दूसरे देश कर रहे हैं अनुसरण : धीरेन्द्र सिंह
पुलिस और बदमाशों के बीच मुठभेड़ एक लाख का इनामी बदमाश गिरफ्तार
महाराष्ट्र: एक्शन में सरकार, साधुओं के हत्या के आरोपियों पर होगी सख्त कार्रवाई
ग्रेटर नोएडा में कोजीकार देगी कार डिटेलिंग की आधुनिक सुविधा :अभिषेक पाराशर
मोनिका सुखीजा ने जीता एम्प्रेस यूनिवर्स 2018 कंट्री राउंड , पेश है बातचीत के कुछ अंश
प्रतिभावान छात्र-छात्राएं हुए सम्मानित
अंतरिम बजट 2019 की जानिए खास बातें
ग्रेटर नोएडा में रेस्टोरेंट में लगी आग
बिहार में आकाशीय बिजली गिरने से 83 लोगों की मौत, कई झुलसे
भाजपा नेता को गोलियों से भूनकर मौत के घाट उतारा , दो गार्ड और राहगीर युवती की भी मौत
नाले में गिरा ट्रेक्टर, महिला घायल