भारतीय स्वाधीनता आंदोलन को नई ऊर्जा, गति और दिशा देने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अप्रतिम योगदान : डीएम बी.एन सिंह

ग्रेटर नोएडा : धी जयंती के अवसर पर कलेक्ट्रेट में कार्यक्रम का आयोजन. जिलाधिकारी बीएन सिंह के द्वारा झंडा फहराने के बाद कलेक्ट्रेट के सभागार में गांधीजी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी की मूर्ति का अनावरण करते हुए पुष्प अर्पण करते हुए श्रद्धांजलि दी. अन्य अधिकारियों के द्वारा भी गांधीजी एवं शास्त्री जी के चित्र पर पुष्प अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि प्रदान की, तत्पश्चात कलेक्ट्रेट के सभागार में जिलाधिकारी बीएन सिंह की अध्यक्षता में दोनों महापुरुष के जीवन दर्शन पर प्रकाश डालने के उद्देश्य से संगोष्ठी का आयोजन संपन्न।

जिलाधिकारी बी एन सिंह ने गांधी जयंती के अवसर पर कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्गार व्यक्त करते हुए कहा कि भारतीय स्वाधीनता आंदोलन को नई ऊर्जा, गति और दिशा देने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अप्रतिम योगदान है। सत्याग्रह तथा सविनय अवज्ञा आंदोलन के माध्यम से उन्होंने समाज के सभी वर्गों में आजादी की लौ को प्रज्वलित किया। देश की राजनीतिक व सांस्कृतिक एकता एवं सामाजिक समरसता के माध्यम से महात्मा गांधी ने राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोकर सशक्त बनाने में अहम भूमिका का निर्वहन किया। डीएम ने कहा कि आज का यह दिन हम सबको राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों सिद्धांतों व उनके सद् विचारों को अपनाने के साथ ही उनके पद चिन्हों पर चलने का अवसर प्रदान करता है। अतः सभी अधिकारी, कर्मचारी एवं जन सामान्य आज संकल्प लेते हुए महात्मा गांधी के दर्शन को अपने जीवन में अंगीकृत करते हुए समाज जनपद प्रदेश एवं देश के विकास को आगे ले जाने में अपनी अहम भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा कि भारत की आजादी में गांधी जी का जितना अधिक योगदान है उससे कहीं अधिक गांधी दर्शन से भारत देश आगे बढ़ रहा है। उन्होंने अनेकता में एकता का संदेश दिया, हम लोग उनके ऋणी हैं। गांधी जी ने सत्य और अहिंसा का जो मार्ग दिखाया गया था वह देश में ही नहीं विश्व प्रसिद्ध है और इससे हमारे देश भारत का गौरव आगे बढ़ रहा है। जिलाधिकारी बीएन सिंह ने इस अवसर पर कहां की जनपद में बड़े-बड़े प्रोजेक्ट गांधी जी के सत्य एवं अहिंसा आदर्श को अंगीकृत करते हुए बातचीत के माध्यम से आगे बढ़े हैं और विगत 2 वर्षों में सभी रुके हुये प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने में बातचीत के माध्यम से यह कार्य संपन्न कराया गया है। उन्होंने कहा कि गांधी जी के द्वारा जो दर्शन दिया गया है वह हमेशा स्मरणीय रहेगा और देश के विकास में हमेशा ही उनके आदर्शों को अंगीकृत करते हुए विकास में आगे बढ़ाने में उनकी हमेशा याद बनी रहेगी।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त जनपद वासियों का आह्वान किया कि गांधी दर्शन को हम सभी को अपने जीवन चरित्र में उतार कर कार्य करने चाहिए ताकि पूरे समाज का विकास तेजी के साथ आगे बढ़ सके। इस अवसर पर जिलाधिकारी बीएन सिंह ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी के आदर्श पर भी प्रकाश डालते हुए कहा कि उन्होंने जय जवान जय किसान का नारा दिया और उनका दर्शन सादा जीवन उच्च विचार देश के विकास में एक अलग गति प्रदान कर रहा है। अतः हम सभी को ऐसी अपने देश के महा नायकों को हमेशा स्मरण करते हुए उनके पद चिन्हों पर चलना चाहिए ताकि समाज एवं देश का विकास तीव्र गति से आगे बढ़ सके। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व मुनींद्र नाथ उपाध्याय, अपर जिलाधिकारी प्रशासन दिवाकर सिंह, वरिष्ठ कोषाधिकारी अशोक कुमार तथा अन्य वक्ताओं के द्वारा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन पर विस्तार परक रूप से अपने अपने विचार प्रकट किए। कार्यक्रम का सफल संचालन डीएलआरसी भूपेंद्र कुमार के द्वारा किया गया। गांधी जयंती के अवसर पर जिला आबकारी अधिकारी राकेश बहादुर सिंह, कलेक्ट्रेट के अन्य अधिकारीगण, डिप्टी कलेक्टर अभय कुमार सिंह, संजय मिश्रा तथा अन्य अधिकारीगण एवं कर्मचारियों के द्वारा तथा गणमान्य व्यक्तियों के द्वारा भाग लिया गया।

यह भी देखे:-

BREAKING : पचास हज़ार का इनामी बिल्डर गिरफ्तार
श्रीराम मित्रमंडल नोएडा रामलीला मंचन : आकाश मार्ग से लगभग 100 फुट उँचाई से पहुँचे हनुमान संजीवनी लेन...
आईआईएमटी कॉलेज छात्रवृत्ति पाकर छात्रों के चेहरे खिले
अब 23 जुलाई को होगी किसानों की महापंचायत, आंदोलन को दिया जाएगा व्यापक रूप
पुलिस एनकाउंटर में घायल हुआ वांटेड बदमाश गिरफ्तार
ग्रेटर नोएडा : शाहबेरी में गिराई जाएंगी 21 अवैध बिल्डिंग
नौकरी नहीं मिली तो पंखे से लटक कर दे दी जान
पढ़ें राष्ट्रपति के अभिभाषण की 10 बड़ी बातें, ‘एक राष्ट्र -एक साथ चुनाव’ आज समय की मांग है : राष्ट्र...
नोएडा को मिला देश का पहला राष्ट्रीय संग्रहालय संस्थान
दुनिया का सबसे बड़ा हस्तशिल्प मेला ग्रेटर नोएडा में 23 फरवरी से
देखें VIDEO, 26 फ़रवरी को आयोजित होने वाले दीक्षांत समारोह पर रिपोर्ट
4 वर्ष की बच्ची के साथ दुष्कर्म का प्रयास
महिला पुलिसकर्मी ने वकील पर लगाया रेप का आरोप , पुलिस ने शुरू की जांच
सनसनीखेज : कुकर्म करने के बाद दोस्तों ने की बेरहमी से हत्या
द्वेष इर्ष्या में अपनों का खून बहाया , पहुंचा सलाखों के पीछे
एसटीएफ के हत्थे चढ़े जीएसटी चोर , लगाया करोड़ों का चूना